Ticker

6/recent/ticker-posts

सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन जो आपकी त्वचा को खराब नहीं करेंगे

सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन जो आपकी त्वचा को खराब नहीं करेंगे

यदि आप मुँहासे से ग्रस्त हैं तो क्या देखना है और क्या नहीं करना है।

अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, अमेरिका में त्वचा कैंसर कैंसर का सबसे आम रूप है, जिसमें पांच में से एक अमेरिकी अपने जीवनकाल में इसे विकसित करता है। सनस्क्रीन ऐसी चीज नहीं है जिसे आपको छोड़ देना चाहिए, भले ही आपको डर हो कि यह आपको बाहर कर देगा - जो यह कर सकता है। वास्तव में, यह अक्सर होता है।




मुंहासे वाली त्वचा वाले लोग विशेष रूप से रोमछिद्रों को बंद करने वाले सनस्क्रीन और सनब्लॉक के प्रति संवेदनशील होते हैं। लेकिन, किसी भी चीज़ की तरह, यह सब आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सूत्र पर निर्भर करता है।

अच्छी खबर यह है कि इन दिनों धूप से बचाव के लिए ढेर सारे विकल्प हैं, इसलिए यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाला खोजने की बात है।


निश्चित नहीं हूं कि कहां से शुरुआत की जाए? सबसे पहले, एक व्यापक स्पेक्ट्रम की तलाश करें, जिसका अर्थ है कि यह यूवीए और यूवीबी दोनों किरणों से बचाता है, और कम से कम एसपीएफ़ 30 के लिए जाएं। अगला कदम यह पता लगाना है कि संवेदनशील या मुँहासे-प्रवण त्वचा के प्रकारों के लिए कौन सी सामग्री सबसे अच्छा काम करती है।

किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, इस पर विशेषज्ञों की सलाह के लिए आगे पढ़ें।

सनस्क्रीन दो प्रकार के होते हैं: मिनरल और केमिकल। "मुख्य अंतर यह है कि खनिज सनस्क्रीन यूवी को प्रतिबिंबित करके काम करते हैं, जबकि रासायनिक सनस्क्रीन यूवी प्रकाश को अवशोषित करके काम करते हैं," लॉस एंजिल्स में स्थित एक बोर्ड-प्रमाणित त्वचा विशेषज्ञ, अवा शंबन ने समझाया। बाजार में कई प्रकार के सूर्य संरक्षण भी हैं जिनमें खनिज और रासायनिक दोनों तत्व होते हैं, और जो संवेदनशील त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं।


शंबन ने कहा कि मिनरल सनस्क्रीन अक्सर मुंहासे वाली त्वचा के लिए बेहतर विकल्प होता है, लेकिन यह अंततः व्यक्ति पर आधारित होता है। "रासायनिक सनस्क्रीन और भौतिक ब्लॉक दोनों दोष या ब्रेकआउट का कारण बन सकते हैं," उसने कहा। "किसी भी तरह के भारी, आच्छादित सूत्र छिद्रों को अवरुद्ध या बंद कर सकते हैं या पहले से ही कमजोर छिद्रों और सूजन वाली त्वचा को परेशान कर सकते हैं।"


हालांकि, शंबन ने यह भी बताया कि पारंपरिक सनस्क्रीन की रासायनिक संरचना कुछ लोगों के लिए परेशान कर सकती है, खासकर जिनके पास मुँहासा या प्रतिक्रियाशील त्वचा है।


"ऑक्सीबेंज़ोन, सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों में से एक, संपर्क जिल्द की सूजन और फोटो-एलर्जी त्वचीय प्रतिक्रियाओं के सबसे सामान्य कारणों में से एक है," शंबन ने कहा। उन्होंने दालचीनी और ऑक्टोक्रिलीन जैसे रसायनों के बारे में जागरूकता की भी सलाह दी, जो दोनों मुँहासे को बढ़ा सकते हैं या बढ़ा सकते हैं।

जबकि कुछ खनिज सनस्क्रीन भारी और रोड़ा हो सकते हैं, शंबन ने कहा कि खनिज सूजन में मदद करते हैं और लालिमा को कम करते हैं। वास्तव में, जिंक ऑक्साइड में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं और हल्के से मध्यम मुँहासे के इलाज में प्रभावी साबित हुए हैं, और मुँहासे के निशान की उपस्थिति को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।


"गैर-कॉमेडोजेनिक की तलाश करें," शंबन ने सलाह दी। "मुँहासे-प्रवण रोगियों को खनिज तेलों और सोयाबीन तेलों के साथ-साथ मोम, कोकोआ मक्खन और लैनोलिन, परबेन्स और सुगंध से भी बचना चाहिए।"

तरल पदार्थ, धुंध, स्प्रे और पाउडर जैसे हल्के फ़ार्मुलों की तलाश करें।

एक सेलिब्रिटी एस्थेटिशियन और त्वचा विशेषज्ञ रेनी रूलेउ ने कहा कि यदि आपकी त्वचा तैलीय है या ब्रेकआउट के प्रति संवेदनशील है, तो हल्के फ़ार्मुलों की तलाश करना सबसे अच्छा है, जिसमें चिकना एहसास नहीं है, इसलिए आप ब्रेकआउट की चिंता किए बिना इसे उदारतापूर्वक लागू कर सकते हैं। या छिद्रों को बंद करना। "उन लोगों की तलाश करें जो माइक्रोनाइज़्ड जिंक ऑक्साइड का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे समस्या त्वचा के प्रकारों के साथ सबसे अधिक अनुकूल हैं," रूलेउ ने कहा।


रूलेउ के अनुसार, पाउडर-आधारित सनस्क्रीन भी पुन: लागू करने के लिए बहुत अच्छे हैं। "वे अतिरिक्त तेल को अवशोषित करेंगे जो कि मुँहासे-प्रवण त्वचा के प्रकारों में होता है, जबकि चेहरे को मैट लुक देते हैं जो कई तैलीय, मुँहासे-प्रवण त्वचा के प्रकार पसंद करते हैं।"




शंबन ने यह भी कहा कि मुँहासा प्रवण त्वचा अक्सर हल्के फ़ार्मुलों के साथ सबसे अच्छा करती है, जिसमें सूर्य के तरल पदार्थ, जैल, मिस्ट या स्प्रे शामिल हैं। "एक विरोधी भड़काऊ के रूप में शांत करने वाली सामग्री, हरी चाय, मुसब्बर, कैलेंडुला और नियासिनमाइड की तलाश करें," उसने कहा।

गहरी त्वचा मिली? नए खनिज उत्पाद हैं जो आपको सफेद रंग नहीं देंगे।

खतरनाक सफेद कास्ट जो आपको जिंक ऑक्साइड सनब्लॉक के साथ मिलता है, बहुत से लोग, विशेष रूप से रंग के लोग, खनिज सनस्क्रीन से दूर हो जाते हैं। शुक्र है, अब खनिज फॉर्मूलेशन हैं जिनमें सफेद कास्ट को कम करने में मदद के लिए भौतिक टिंट होते हैं।


शंबन ने कहा, "नए फॉर्मूलेशन को नींव के साथ और अधिक आसानी से मिश्रित किया जा सकता है, जो उत्पाद को गहरे त्वचा के टन में मिश्रित करने में मदद कर सकता है, " उन्होंने कहा कि सूक्ष्म खनिजों के साथ बाजार पर "स्पष्ट" सनब्लॉक फॉर्मूलेशन हैं जो गहराई से कम दिखाई देते हैं त्वचा की रंगत।

मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए सनस्क्रीन

1. संडे रिले लाइट हार्टेड ब्रॉड स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 30 डेली फेस सनस्क्रीन

इस खनिज-रासायनिक हाइब्रिड सनस्क्रीन में लालिमा को कम करने में मदद करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी हल्दी होती है, साथ ही ल्यूटिन, एक पौधे से प्राप्त पोषक तत्व होता है जो नीली रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है।

2. EltaMD UV क्लियर ब्रॉड-स्पेक्ट्रम SPF 46

यह हाइब्रिड सनस्क्रीन त्वचा की समस्याओं वाले लोगों में पसंदीदा है, क्योंकि इसमें नियासिनमाइड होता है, जो मुंहासों, रोसैसिया और मलिनकिरण में मदद कर सकता है। यह एक रंगा हुआ संस्करण में भी उपलब्ध है।

3. किंशिप सेल्फ रिफ्लेक्ट प्रोबायोटिक मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन जिंक ऑक्साइड एसपीएफ़ 32

इस रीफ-सुरक्षित, गैर-नैनो जिंक ऑक्साइड फॉर्मूला में हल्दी और एक मालिकाना प्रोबायोटिक है जो स्वस्थ, स्पष्ट त्वचा का समर्थन करता है।

4. टैचा सिल्कन पोयर परफेक्टिंग सनस्क्रीन ब्रॉड स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 35

सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा, टाचा के सनस्क्रीन में जापानी जंगली गुलाब होता है, जो बनावट में सुधार करने और छिद्रों की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है। यह मेकअप के नीचे प्राइमर की तरह भी काम करता है।

5. फेंटी स्किनकेयर हाइड्रा विज़ोर अदृश्य मॉइस्चराइजर ब्रॉड स्पेक्ट्रम एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन

यह टू-इन-वन सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर पूरी तरह से चला जाता है, जो इसे सभी त्वचा टोन के लिए उपयुक्त बनाता है, और मेकअप के तहत अच्छा काम करता है। इसमें नियासिनमाइड भी होता है, जो त्वचा की रंगत को समान करने और तैलीयपन को कम करने में मदद करता है।

6. सुपरगोप! (पुनः) १००% मिनरल पाउडर एसपीएफ़ ३५ सेट करना

इस खनिज पाउडर को तब लगाएं जब आपको अपने एसपीएफ़ को फिर से लागू करने और दिन के दौरान तेल की कमी से निपटने की आवश्यकता हो।

7. सन बम मूल एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन फेस स्टिक

इस गैर-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन को अपने बैग में रखें ताकि आप इसे आसानी से लगा सकें। इसमें सुखदायक मुसब्बर के साथ-साथ विटामिन ई भी होता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करता है और यहां तक ​​कि सूर्य के संपर्क से होने वाले नुकसान से निपटने में भी मदद कर सकता है।

8. कोलीन रोथस्चिल्ड ट्रिपल डिफेंस एसपीएफ़

एक तेल-नियंत्रित, गैर-कॉमेडोजेनिक सूत्र का दावा करते हुए, यह खनिज सनस्क्रीन आपके छिद्रों को बंद नहीं करेगा। इसमें चिया सीड भी होता है, जो त्वचा को शांत करते हुए सूजन को कम करने में मदद करता है।

9. रेनी रूलेउ वेटलेस प्रोटेक्शन एसपीएफ़ 30

रूलेउ का अपना सनस्क्रीन एक हल्का, टू-इन-वन मॉइस्चराइजर है जो तैलीय और संवेदनशील त्वचा के प्रकारों के लिए अच्छा काम करता है और एक सफेद रंग नहीं छोड़ता है।

Post a Comment

0 Comments