Ticker

6/recent/ticker-posts

यहाँ सब कुछ Apple WWDC 2021 में घोषित किया गया है

यहाँ सब कुछ Apple WWDC 2021 में घोषित किया गया है


ऐप्पल का वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस कीनोट हमेशा गिरावट में आपके सभी ऐप्पल डिवाइसों में आने वाली नई सुविधाओं की घोषणाओं से भरा होता है, और इस साल की घटना कोई अपवाद नहीं थी।




हमने आईओएस और आईपैडओएस 15, मैकओएस मोंटेरे, वॉचओएस 8, नए स्मार्ट होम फीचर्स, सफारी और हेल्थ ऐप में बदलाव और बहुत कुछ देखा। हम अभी भी सभी सुविधाओं में गोता लगा रहे हैं, लेकिन यहाँ Apple द्वारा घोषित हर चीज़ का त्वरित पुनर्कथन है।

iOS 15 iPhone को कम कष्टप्रद बनाता है

आईओएस 15 में इस गिरावट के लिए एक टन नई सुविधाएं आ रही हैं, लेकिन शायद सबसे बड़ी विशेषता वह है जो हमें अपने फोन को कम इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। शर्मनाक सर्पिल-प्रेरक स्क्रीन टाइम रिपोर्ट के बजाय जो कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन मुझे खुद से नफरत करते हैं, आईओएस 15 की फोकस सुविधा वास्तव में मुझे अपने फोन का उपयोग उन तरीकों से करने के लिए प्रेरित कर सकती है जो अधिक उपयोगी हैं। अलग-अलग कार्य और व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल उन ऐप्स के लिए सूचनाओं को सक्षम करेंगे जो उन प्रोफ़ाइल के लिए प्रासंगिक हैं जो दिन के दौरान विशिष्ट अवधि के दौरान आते हैं, जिसका अर्थ है कि आप काम के दौरान कार्य अलर्ट और घंटों के बाद मज़ेदार सामग्री देखेंगे। Apple अलर्ट को एक अधिसूचना सारांश में भी संघनित कर रहा है, जिसे आपके चयन के समय भेजा जाना है, बजाय इसके कि उन्हें एक बार में एक में फ़िल्टर करने दिया जाए। (संदेश अभी भी सामान्य रूप से आएंगे।)


फेसटाइम भी अधिक उपयोगी बनने के लिए एक ओवरहाल हो रहा है। फेसटाइम आपको दोस्तों के साथ पार्टियों को देखने और/या सुनने की सुविधा देगा और एक साथ वेब ब्राउज़ करने के लिए आपकी स्क्रीन साझा करेगा। और अब Android मित्र वेब पर फेसटाइम के समर्थन के साथ, फेसटाइम कॉल में शामिल हो सकते हैं। वे नए फेसटाइम लिंक के माध्यम से कॉल को एक्सेस करने में सक्षम होंगे, जिसका उपयोग आप कैल आमंत्रणों को शेड्यूल करने के लिए भी कर सकते हैं। और आपको (या आपके आस-पास) सुनने में आसान बनाने के लिए कुछ नई ऑडियो सुविधाएं होंगी, शोर अलगाव, विस्तृत-स्पेक्ट्रम ऑडियो और स्थानिक ऑडियो के लिए समर्थन के साथ, जो कि Apple का सराउंड साउंड का संस्करण है।

संदेशों में कुछ मज़ेदार नई सुविधाएँ भी आ रही हैं, जैसे कि आपके साथ साझा किया गया फ़ंक्शन जो आपको यह देखने देता है कि आपके संपर्कों ने आपको फ़ोटो, समाचार और Apple संगीत जैसे ऐप्स में क्या भेजा है, इसलिए आप पढ़ना नहीं भूलेंगे एक लेख या एक प्लेलिस्ट को सुनें।


नई फ़ोटो सुविधाएँ भी हैं, विशेष रूप से आपके iPhone कैमरे की लाइव टेक्स्ट सुविधा का उपयोग करने की क्षमता, पाठ को देखने, उसे कॉपी और पेस्ट करने या उसका अनुवाद करने के लिए।

iOS 15 आपके फिजिकल वॉलेट की जगह भी ले रहा है। ऐप्पल जल्द ही डिजिटल कार की चाबियों के लिए एनएफसी के अलावा अल्ट्रा-वाइडबैंड का समर्थन करेगा, और राज्यों के साथ काम कर रहा है ताकि आप वॉलेट ऐप में अपने ड्राइवर का लाइसेंस या राज्य आईडी जोड़ सकें।

iPadOS 15 iPad को बेहतर मल्टीटास्कर में बदल देता है

नए iPad Pro के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि यह कुछ गंभीर भारी सॉफ़्टवेयर के साथ हार्डवेयर का एक शक्तिशाली टुकड़ा है। iPadOS 15 का उद्देश्य नई मल्टी-टास्किंग सुविधाओं और एक ऐप शेल्फ़ के साथ इसे ठीक करना है जो आपको ऐप्स के बीच तेज़ी से स्विच करने या आवश्यकतानुसार उनके साथ-साथ काम करने देता है।


iPadOS नोट्स के लिए कुछ नए सहयोगी टूल और Apple पेंसिल का उपयोग करके एक त्वरित नोट लेने का विकल्प भी प्राप्त कर रहा है।


और कुछ आईओएस 14 फीचर्स आईपैड में आ रहे हैं- विशेष रूप से, ऐप लाइब्रेरी कम इस्तेमाल किए गए ऐप्स और होम स्क्रीन विजेट्स को स्टोर करने के लिए जिन्हें आप स्क्रीन पर कहीं भी आकार और जगह समायोजित कर सकते हैं।


यह स्पष्ट नहीं है कि iPadOS 15 बहुत अच्छे iPad Pro को एक आवश्यक उपकरण बना देगा, लेकिन हम इसे आज़माने के लिए उत्सुक हैं।

मैक ओएस मोंटेरे आपके एप्पल उपकरणों को एकजुट करता है

MacOS का अगला संस्करण आपके Apple गियर को एक साथ मूल रूप से काम करने के बारे में है। मोंटेरे को सभी नए iOS 15 फीचर्स मिल रहे हैं, जिनमें SharePlay, Shared With You और फेसटाइम सुधार शामिल हैं।


यूनिवर्सल कंट्रोल नामक एक नई सुविधा आपको अपने मैक और आईपैड दोनों को एक ट्रैकपैड या माउस के साथ उपयोग करने देगी, अगर आपको एक पूर्ण-विशेषताओं वाले दूसरे डिस्प्ले के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है तो आपको दो डिवाइसों के बीच फ़ाइलों को खींचने और छोड़ने की सुविधा मिलती है।


और एक नए डिज़ाइन और टैब को समूहबद्ध करने और उन्हें आपके सभी उपकरणों पर एक्सेस करने की क्षमता के साथ, सफारी में एक बड़ा बदलाव हो रहा है।

watchOS 8 कलाई के लिए अधिक iOS ऐप्स को अपनाता है

वॉचओएस 8 के लिए कोई एक स्टैंडआउट अपडेट नहीं था। इसके बजाय, हमने बहुत सारे मिनी अपडेट देखे जो कलाई के लिए समग्र रूप से बेहतर मोबाइल अनुभव का अनुवाद करते हैं। अर्थात्, फोटो ऐप को पूरी तरह से नया रूप दिया जाएगा और इसमें एक नया पोर्ट्रेट वॉच फेस होगा। कलाई से मैसेज करना और शेयर करना भी आसान हो जाएगा। वॉचओएस 8 न केवल प्रतिक्रिया जीआईएफ जोड़ता है, बल्कि आप टेक्स्ट भेजने और संपादित करने के लिए वॉयस डिक्शन, स्क्रिबल और इमोजी के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं। आप अंततः कई टाइमर बनाने और लेबल करने में सक्षम होंगे, और अधिक ऐप्स हमेशा ऑन डिस्प्ले का समर्थन करेंगे।




स्वास्थ्य के लिहाज से, ऐप्पल ने श्वसन दर पर नज़र रखने, नए पिलेट्स और ताई ची वर्कआउट को जोड़ा, और ब्रीद ऐप को एक व्यापक माइंडफुलनेस ऐप के साथ बदल दिया। Apple वॉच में कई iOS 15 फीचर भी आ रहे हैं, जिसमें ड्राइवर का लाइसेंस और कलाई के लिए स्टेट आईडी, नया फोकस फीचर और फाइंड माई सपोर्ट शामिल हैं।

स्वास्थ्य ऐप ओवरहाल

स्वास्थ्य ऐप के लिए नया कुछ ऐसा है जिसे ऐप्पल ने "चलने की स्थिरता" कहा है। iPhones पहले से ही गतिशीलता डेटा का खजाना एकत्र करते हैं, लेकिन अब आप यह देख पाएंगे कि क्या आपके गिरने का अधिक जोखिम है। आप अपने स्वास्थ्य और कल्याण डेटा को मित्रों और परिवार (यानी, पति या पत्नी, बच्चों, बुजुर्ग रिश्तेदारों, चिकित्सा पेशेवरों, आदि) के साथ साझा करने में सक्षम होंगे। आपके द्वारा साझा किए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को भी सूचनाएं मिल सकती हैं यदि ऐप के एल्गोरिदम में महत्वपूर्ण बदलाव का पता चलता है आपके रुझान। उपयोगकर्ता यह चुन सकते हैं कि कौन सा डेटा साझा किया जाए—और क्या नहीं—और किसी भी समय साझाकरण को निरस्त भी कर सकते हैं।


अंत में, हेल्थ ऐप को एक ट्रेंड फीचर मिल रहा है जो समय के साथ 20 श्रेणियों में आपके डेटा का विश्लेषण करता है। विचार लोगों को यह देखने के लिए सक्षम करना है कि समय के साथ उनकी मीट्रिक कैसे प्रगति करती है, और संभावित रूप से अधिसूचित होने पर एल्गोरिदम एक सार्थक परिवर्तन का पता लगाता है।

iCloud + उपचार प्राप्त करता है

आईओएस 15 के साथ, आईक्लाउड ग्राहकों को ऐप्पल डब आईक्लाउड+ सेवा के हिस्से के रूप में कुछ नई प्रीमियम सुविधाएं मिलने वाली हैं। मूल रूप से यह एक वीपीएन जैसी सुविधा पर काम करता है जिसे प्राइवेट रिले कहा जाता है जो आपकी इंटरनेट गतिविधि को दो अलग-अलग रिले के माध्यम से भेजकर मास्किंग करता है। Apple का दावा है कि कोई भी आपके ब्राउज़िंग डेटा को नहीं देख सकता है—जिसमें Apple भी शामिल है। आपको Hide My Email के माध्यम से "बर्नर" ईमेल बनाने की क्षमता भी मिलती है। यदि आप HomeKit- सक्षम स्मार्ट सुरक्षा कैमरे का उपयोग करते हैं, तो Apple भी वीडियो स्टोरेज का विस्तार कर रहा है। आपको मिलने वाली राशि इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस स्तर के लिए भुगतान करते हैं।


अच्छी खबर यह है कि आपको इन सुविधाओं के लिए अतिरिक्त भुगतान नहीं करना पड़ेगा; आईओएस 15 के इस गिरावट के बाद लॉन्च होने पर मौजूदा आईक्लाउड सब्सक्राइबर अपने आप अपडेट हो जाएंगे। आईक्लाउड में भी दो नई विशेषताएं आ रही हैं: खाता पुनर्प्राप्ति, और डिजिटल विरासत। यदि आप अपना डिवाइस खो देते हैं तो पूर्व आपको विश्वसनीय मित्रों और परिवार को सुरक्षा कोड भेजने की अनुमति देता है। उत्तरार्द्ध आपको मृत्यु के बाद आपकी फ़ाइलों तक पहुँचने के लिए किसी को नामित करने देता है। यदि आप जानते हैं, तो यह आपकी डिजिटल फ़ाइलों के लिए एक निष्पादक की तरह है।

AirPods अपडेट, स्मार्ट होम, और बहुत कुछ

यहाँ कुछ और ख़बरें दी गई हैं जिनकी Apple ने घोषणा की है जो निश्चित रूप से आपके Apple उपकरणों का उपयोग करना बहुत आसान बना देगा:

  • Siri अब थर्ड-पार्टी स्मार्ट होम डिवाइसेस पर आ रही है
  • आप अपने iPhone का उपयोग घर की चाबी के रूप में कर पाएंगे
  • फाइंड माई एयरपॉड्स प्रो और एयरपॉड्स मैक्स को ट्रैक करने में सक्षम होगा
  • AirPods Pro अन्य आवाज़ों को बढ़ाकर और परिवेशी शोर को कम करके बातचीत को बेहतर ढंग से सुनने में आपकी मदद कर सकता है
  • M1 Mac और tvOS पर स्थानिक ऑडियो समर्थन आ रहा है
  • होम थिएटर सेटअप के लिए आप HomePod मिनी स्पीकर और नए Apple TV 4K को पेयर कर पाएंगे
  • मानचित्र को नया स्वरूप मिल रहा है
  • वेदर ऐप को डार्क स्काई की विशेषताएं मिल रही हैं, जिसमें एक नया रूप और दानेदार वर्षा अपडेट शामिल हैं
जैसा कि आप देख सकते हैं, WWDC में अनपैक करने के लिए बहुत कुछ था, और इस गिरावट के बाद उनके सार्वजनिक लॉन्च से पहले बीटा के साथ समय बिताने पर और भी खबरें होंगी।


Post a Comment

0 Comments