Ticker

6/recent/ticker-posts

WhatsApp गोपनीयता नीति अपडेट: इसे स्वीकार करें या इन सुविधाओं तक पहुंच खो दें

WhatsApp गोपनीयता नीति अपडेट: इसे स्वीकार करें या इन सुविधाओं तक पहुंच खो दें

व्हाट्सएप स्पष्ट रूप से चाहता है कि अधिक से अधिक लोग उसकी नई गोपनीयता नीति से जल्द से जल्द सहमत हों।



  • WhatsApp ने यूजर्स के लिए नई शर्तें स्वीकार करने की 15 मई की डेडलाइन को हटा दिया है।
  • व्हाट्सएप यूजर्स को नई प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत होने के लिए रिमाइंडर भेजता रहेगा।
  • कुछ हफ्तों के बाद लोग इसके कुछ फीचर्स का इस्तेमाल करने में आ सकती है परेशानिया 
व्हाट्सएप ने नई गोपनीयता नीति को स्वीकार करने की 15 मई की समय सीमा को हटा दिया है। वास्तव में, सोशल मैसेजिंग ऐप अब कहता है कि समय सीमा समाप्त होने के बाद लोग अपना खाता नहीं खोएंगे, जो लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में आता है। पिछले कुछ महीनों से लोगों को ऐप में नोटिफिकेशन पॉप-अप मिल रहे हैं जो उन्हें व्हाट्सएप से नई गोपनीयता नीति शर्तों को स्वीकार करने के लिए कहते हैं। कहा जाता है कि नई शर्तें फेसबुक को व्हाट्सएप से साझा किए जा सकने वाले डेटा पर मजबूत पकड़ प्रदान करती हैं। इसने गोपनीयता विशेषज्ञों के बीच चिंता बढ़ा दी है, जो जानते थे कि यह अंततः आएगा।

आपका व्हाट्सएप अकाउंट 15 मई के बाद सक्रिय रहेगा

हां, सभी प्लेटफॉर्म पर व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपने खातों का उपयोग जारी रख सकते हैं, भले ही वे नई गोपनीयता नीति को स्वीकार न करें। जबकि 15 मई की समय सीमा में देरी हुई है, व्हाट्सएप का कहना है कि यह आपको नई शर्तों को स्वीकार करने के बारे में याद दिलाता रहेगा, और आपको अंततः उन्हें स्वीकार करना होगा। जो लोग अभी नई नीति से सहमत नहीं हैं, उन्हें अलर्ट मिलते रहेंगे, जैसा कि व्हाट्सएप मानता है, कई हफ्तों की अवधि के बाद लगातार बने रहेंगे। इतना ही नहीं, गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करने के अंतिम खेल का एक बड़ा परिणाम होता है, जिसे व्हाट्सएप ने आखिरकार दुनिया के सामने प्रकट कर दिया है।

कुछ हफ़्तों के बाद, नई नीति को स्वीकार करने के लिए अधिसूचना अलर्ट लगातार बने रहेंगे। क्या गोपनीयता नीति से सहमत नहीं होने के कारण व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को एकमात्र चिंता का सामना करना पड़ेगा? जवाब न है। WhatsApp ने साफ तौर पर कहा है कि यूजर्स को ऐप की सीमित फंक्शनलिटीज नजर आने लगेंगी। यानी कुछ सुविधाएं उनके खाते पर काम करना बंद कर देंगी। ये विशेषताएं क्या हैं?

  • आप इनकमिंग कॉल का जवाब दे सकते हैं, केवल नोटिफिकेशन अलर्ट को टैप करके मैसेजिंग पढ़ सकते हैं।
  • कुछ हफ़्तों के बाद WhatsApp आपके अकाउंट में इनकमिंग मैसेज और कॉल्स भेजना बंद कर देगा।


ऐसे मामलों में, अधिकांश लोग अपने खाते हटाने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन शुक्र है कि व्हाट्सएप अपने आप ऐसा नहीं करेगा। हालाँकि, यदि कोई खाता 120 दिनों तक निष्क्रिय रहता है, तो आमतौर पर व्हाट्सएप खाते हटा दिए जाते हैं। तो, आप या तो एक अलग संदेश सेवा पर स्विच कर सकते हैं, या आप व्हाट्सएप का उपयोग जारी रखने के लिए नई गोपनीयता नीति को स्वीकार कर सकते हैं।

WhatsApp गोपनीयता नीति की समय सीमा: आपका खाता नहीं हटाया जाएगा, लेकिन ऐसा होगा

15 मई को व्हाट्सएप गोपनीयता नीति की समय सीमा में ढील दी गई है और कंपनी ने आश्वासन दिया है कि आपका खाता हटाया नहीं जाएगा।

  • जिन उपयोगकर्ताओं ने नए नियम और शर्तों को स्वीकार नहीं किया है, वे बिना किसी परेशानी के ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
व्हाट्सएप की कुछ हद तक स्केच वाली गोपनीयता नीति 15 मई से लागू होगी। जैसा कि अपेक्षित था, उपयोगकर्ता अभी भी मामले के बारे में व्हाट्सएप के स्पष्टीकरण से संतुष्ट नहीं हैं, और इसके बार-बार आश्वासन ने लोगों के मन में संदेह को कम करने के लिए बहुत कम किया है। यदि उपयोगकर्ता 15 मई तक सेवा की नई शर्तों को स्वीकार करने से इनकार कर देते हैं, तो वे मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर प्रमुख कार्यक्षमताओं को खो देंगे। 

15 मई को WhatsApp आपका अकाउंट नहीं हटाएगा 

व्हाट्सएप ने स्पष्ट किया है कि अगर आप 15 मई तक नई गोपनीयता नीति को स्वीकार नहीं करते हैं तो आपका खाता नहीं हटाया जाएगा और आप अपनी कार्यक्षमता नहीं खोएंगे। हालांकि, व्हाट्सएप ने यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट कर दिया है कि यह केवल एक अस्थायी राहत है। कुछ हफ्तों के बाद, व्हाट्सएप का रिमाइंडर लगातार बना रहेगा, और अंततः, उपयोगकर्ताओं को ऐप की पूर्ण कार्यक्षमता को बनाए रखने के लिए नए नियमों और शर्तों को स्वीकार करना होगा।

हालांकि कुछ समय के लिए रिमाइंडर को खारिज करना संभव है, आप धीरे-धीरे एकमुश्त संदेश भेजने और प्राप्त करने की क्षमता खो देंगे। कम से कम, व्हाट्सएप आपका खाता नहीं हटाएगा और आपको अपना डेटा रखने देगा।

यदि नई व्हाट्सएप गोपनीयता नीति थोड़ी भ्रमित करने वाली है, तो पहले की हमारी पोस्ट देखें जो इसे विस्तार से बताती है। वैकल्पिक रूप से, आप बाजार में उपलब्ध कई व्हाट्सएप विकल्पों में से एक पर स्विच कर सकते हैं। अंत में, यदि नई गोपनीयता नीति आपको घृणा करती है और आप व्हाट्सएप से कोई लेना-देना नहीं चाहते हैं।


Post a Comment

0 Comments