Ticker

6/recent/ticker-posts

Mother's Day 2021 2021: कल अपने विशेष दिन पर माताओं को शुभकामनाएं

Mother's Day 2021: कल अपने विशेष दिन पर माताओं को शुभकामनाएं

यहां कुछ मातृ दिवस की शुभकामनाएं, चित्र, उद्धरण, स्थिति और संदेश हैं। इस अवसर को पहली बार आधिकारिक तौर पर 1914 में 28 वें अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा मान्यता दी गई थी




Mother's Day 2021: हर साल, मदर्स डे का विशेष अवसर मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। इस वर्ष, 9 मई को दिन चिह्नित किया जाएगा।

यह उन सभी माताओं को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो अपने बच्चों और परिवारों के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं।

आधिकारिक तौर पर, इस दिन की स्थापना 28 वें अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा की गई थी। इस अवसर पर, बच्चे अपनी माताओं को उपहार और फूल देते हैं। वे अपनी माताओं को घर के सभी कामों से दूर कर देते हैं और खुद काम करते हैं।


Mother's Day 2021 के अवसर के लिए यहां कुछ संदेश और शुभकामनाएं दी गई हैं, जिन्हें आप अपनी मां की इच्छा के लिए साझा कर सकते हैं:


- मेरी मम्मी, मॉम होने के लिए धन्यवाद। मातृ दिवस की शुभकामना!


- आप मेरे लिए किए गए हर काम के लिए आभारी हैं। मातृ दिवस की शुभकामना!


- आप इन सभी वर्षों के लिए मेरे साथ एक पदक के लायक हैं। हरचीज के लिए धन्यवाद।


- एक माँ सभी दर्द सहन करती है और अपने बच्चों को खुश करने के लिए सभी कठिनाइयों का सामना करती है। आपको मातृ दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ!


- मुझे उम्मीद है कि आप जितने मजबूत, और उतने ही प्यारे बनेंगे। मुझे प्रेरित करने के लिए धन्यवाद, माँ!


- मुझे आप में मेरा सबसे अच्छा दोस्त मिला। मेरी जिंदगी में आपकी जगह कोई नहीं ले सकता। मातृ दिवस की शुभकामना


- प्यार, सहानुभूति, देखभाल और शक्ति: जीवन का सबसे महत्वपूर्ण सबक आपकी बाहों में सीखा गया था, माँ किसी स्कूल में नहीं। मातृ दिवस की शुभकामना


- मुझे आशा है कि आपकी आँखों में रोशनी हमेशा इस तरह चमकती रहेगी। मुझे बनाने के लिए धन्यवाद, मैं कौन हूं, हैप्पी मदर्स डे


- कोई भी मेरी देखभाल नहीं कर सकता जैसा आप करते हैं। मैं आपसे प्यार करता हूं मां। मातृ दिवस की शुभकामना!


- इस Mother's Day पर, मैं बस यही जानना चाहता था कि मैं आपको सबसे ज्यादा प्यार करता हूँ।


- आपने जो मुझे सिखाया है, उसके कारण मैं हूं। मैं आपसे प्यार करता हूं मां। मातृ दिवस की शुभकामना!


- मेरे लिए माँ होने के लिए धन्यवाद, हैप्पी मदर्स डे!


- न केवल आज बल्कि पूरे जीवन के लिए आप सभी को शुभकामनाएं। मातृ दिवस की शुभकामना!


- मेरा सारा जीवन मैं बड़े होने की इच्छा रखता था ताकि मैं अंत में बाहर निकलकर अपनी बात कर सकूं।


- मैं एक पोषण विशेषज्ञ के रूप में शुद्ध और मजबूत होने के लिए धन्य हूँ, जैसा कि आप माँ के रूप में हैं। मेरे सारे प्यार के साथ, हैप्पी मदर्स डे!


- आपके प्यार और देखभाल के तरीकों ने मुझे सबसे अच्छा व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित किया है जो मैं हो सकता हूं। मेरे दिल से शुक्रिया।


Mother's Day का इतिहास और महत्व


मदर्स डे एक छुट्टी है जो मातृत्व का सम्मान करती है जिसे दुनिया भर में विभिन्न रूपों में मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, मदर्स डे 2021 रविवार, 9 मई को होगा। 1908 में अन्ना जार्विस द्वारा मदर्स डे का अमेरिकी अवतार बनाया गया था और 1914 में एक आधिकारिक अमेरिकी अवकाश बन गया। जार्विस बाद में छुट्टी के व्यावसायीकरण की निंदा करेगा और बाद वाला हिस्सा खर्च करेगा। उसके जीवन को कैलेंडर से हटाने की कोशिश कर रहा है। जबकि तिथियां और समारोह अलग-अलग होते हैं, मदर्स डे में पारंपरिक रूप से फूल, कार्ड और अन्य उपहारों के साथ माताओं को प्रस्तुत किया जाता है।


माताओं और मातृत्व के उत्सवों का पता प्राचीन यूनानियों और रोमनों पर लगाया जा सकता है, जिन्होंने मातृ देवी रिया और साइबेले के सम्मान में त्योहारों का आयोजन किया, लेकिन मातृ दिवस के लिए सबसे स्पष्ट आधुनिक मिसाल "मदरिंग संडे" के रूप में जाना जाने वाला प्रारंभिक ईसाई त्योहार है।


एक बार यूनाइटेड किंगडम और यूरोप के कुछ हिस्सों में एक प्रमुख परंपरा के बाद, यह उत्सव लेंट में चौथे रविवार को पड़ा और इसे मूल रूप से एक ऐसे समय के रूप में देखा गया, जब वफादार अपने "मातृ चर्च" में लौट आएंगे - जो उनके घर के आसपास के मुख्य चर्च हैं -एक विशेष सेवा के लिए।


समय के साथ मदरिंग संडे परंपरा एक अधिक धर्मनिरपेक्ष अवकाश में स्थानांतरित हो गई, और बच्चे अपनी माताओं को फूलों और प्रशंसा के अन्य टोकन के साथ पेश करेंगे। 1930 और 1940 के दशक में अमेरिकी मातृ दिवस के साथ विलय से पहले यह प्रथा अंततः लोकप्रियता में फीकी पड़ गई।


दुनिया भर में मातृ दिवस


जबकि मदर्स डे के संस्करण दुनिया भर में मनाए जाते हैं, देश के आधार पर परंपराएं बदलती हैं। उदाहरण के लिए, थाईलैंड में, वर्तमान रानी, सिरीकिट के जन्मदिन पर अगस्त में मदर्स डे हमेशा मनाया जाता है।


मदर्स डे का एक और वैकल्पिक पालन इथियोपिया में पाया जा सकता है, जहां परिवार प्रत्येक गाने को गाने के लिए इकट्ठा करते हैं और मातृत्व का सम्मान करने वाले बहुउद्देश्यीय जश्न मनाने वाले एंट्रोस्ट के हिस्से के रूप में एक बड़ी दावत खाते हैं।


संयुक्त राज्य अमेरिका में, माताओं और अन्य महिलाओं को उपहार और फूल भेंट करके मातृ दिवस मनाया जाता है, और यह उपभोक्ता खर्च के लिए सबसे बड़ी छुट्टियों में से एक बन गया है। परिवार भी माताओं को खाना पकाने या अन्य घरेलू कामों जैसी गतिविधियों से एक दिन की छुट्टी देकर मनाते हैं।

Post a Comment

0 Comments