Ticker

6/recent/ticker-posts

IPad Pro जितना शक्तिशाली हो सकता है — अब क्या?

IPad Pro जितना शक्तिशाली हो सकता है — अब क्या?

नया 12.9 इंच का एम1 आईपैड प्रो एक अविश्वसनीय डिवाइस है। यह शक्तिशाली है। ये तेज़ है। यह भविष्य-सबूत है। इसकी स्क्रीन हास्यास्पद है, और मेरा मतलब है कि सर्वोत्तम संभव तरीके से। यह भी अधिक है - अभी के लिए।




नया मॉडल पिछले साल के 12.9-इंच प्रो से भी प्रकाश वर्ष आगे है। एक नए मिनीलेड डिस्प्ले के साथ, जो एक छोटे, सस्ते पैकेज में Apple के $ 5,000 प्रो डिस्प्ले XDR के बराबर है, साथ ही M1 चिप और इसके प्रदर्शन लाभ के साथ, 2021 iPad Pro मूल रूप से हार्डवेयर का एक आदर्श टुकड़ा है। बाजार में कोई बेहतर टैबलेट नहीं है।

लेकिन जब काम करने के लिए सही मशीन चुनने की बात आती है, तो यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है।

एक बड़ी, सुंदर, उज्ज्वल स्क्रीन

Apple के iPad लॉन्च इवेंट में बड़ी खबर थी iPad का M1 पर स्विच करना, Apple का स्वदेशी ARM-आधारित सिलिकॉन, और यह एक बड़ी बात है। लेकिन आईपैड प्रो का उपयोग करने के मेरे अनुभव में सबसे बड़ा बदलाव 12.9 इंच मॉडल का मिनी एलईडी डिस्प्ले है। (छोटा 11-इंच प्रो पिछले साल के लाइनअप से मानक लिक्विड रेटिना स्क्रीन के साथ चिपक जाता है। मैंने इस समीक्षा के लिए उस संस्करण का परीक्षण नहीं किया।)

बड़े प्रो में एक लिक्विड रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है, जिसमें 264 पीपीआई पर 2732 x 2048 रिज़ॉल्यूशन और आप जो कर रहे हैं उसके आधार पर 120 हर्ट्ज तक एक वैरिएबल रिफ्रेश रेट है। यह देखते हुए कि लिक्विड रेटिना एक्सडीआर एक उद्योग मानक वाक्यांश नहीं है, मुझे यह दिखाने की अनुमति दें कि यह डिस्प्ले वास्तव में क्या है: ऐप्पल ने 10,000 मिनीएलईडी को 2,596 स्थानीय डिमिंग ज़ोन में पैक किया है, 1,000,000: 1 कंट्रास्ट अनुपात के साथ, जिसका अर्थ है कि आप गहरे काले रंग प्राप्त कर सकते हैं और विवरण का त्याग किए बिना चमकीले गोरे। मिनीएलईडी को पुराने आईपैड के एलसीडी और नए आईफोन में ओएलईडी पैनल के बीच एक समझौता के रूप में सोचें।


नए प्रो का डिस्प्ले 1,000 निट्स फुल-स्क्रीन ब्राइटनेस और 1,600 एनआईटी विशिष्ट परिदृश्यों में हिट कर सकता है, जैसे उच्च गतिशील रेंज सामग्री देखना। एक्सडीआर भाग, जो प्रो डिस्प्ले एक्सडीआर दोनों पर लागू होता है और अब यह $ 1,099 आईपैड, एक्सट्रीम डायनेमिक रेंज के लिए है, जो कि ऐप्पल का एचडीआर सामग्री कहने का तरीका है, वास्तव में इन उपकरणों पर वास्तव में अच्छा है।

मैं यह देखना चाहता था कि वास्तविक जीवन में इसका क्या मतलब है, इसलिए मैंने पिछले साल के 12.9-इंच प्रो के बगल में रखे नए 12.9-इंच प्रो पर उसी एचडीआर तस्वीरों की एक लाइब्रेरी को देखा, जो निश्चित रूप से एक्सडीआर नहीं है। प्रभाव है, ठीक है, मैं चरम नहीं कहूंगा, लेकिन बिल्कुल ध्यान देने योग्य। स्क्रीन समग्र रूप से अधिक उज्ज्वल है - दो बार उज्ज्वल नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से उज्ज्वल है - और एचडीआर तस्वीरों में छाया और हाइलाइट अधिक विस्तृत हैं। मैं देख सकता हूं कि प्रो फोटोग्राफरों और फिल्म निर्माताओं के लिए उनके काम को संपादित करने के लिए यह कैसे उपयोगी होगा। (मैं पूर्ण प्रकटीकरण के लिए उन चीजों में से नहीं हूं।) इस स्क्रीन पर चित्र और वीडियो जितने अच्छे दिखते हैं, निर्माता आमतौर पर नहीं जानते कि उनके इच्छित दर्शक उस सामग्री को कैसे देख रहे होंगे। उनमें से अधिकांश लगभग निश्चित रूप से उन्हें अत्यधिक गतिशील रेंज वाले मिनीएलईडी पैनल पर नहीं देख रहे होंगे। लेकिन अगर वे हैं, तो यह बहुत अच्छा लगने वाला है।


यह डिस्प्ले टीवी शो और फिल्में देखने के लिए भी बहुत अविश्वसनीय है, जो कि iPad के लिए मेरा पसंदीदा उपयोग है - कोई भी iPad - जब मैं यात्रा पर होता हूं। फिर से, सब कुछ अविश्वसनीय लग रहा है, जैसा कि आप अभी भी ऊपर वांडाविज़न में देख सकते हैं।




मैंने कभी भी खिलने वाले प्रभाव का अनुभव नहीं किया जो कि मिनीएलईडी के साथ हो सकता है, और सामग्री के चारों ओर दिखाई देने वाली काली पट्टियाँ शुद्ध काली थीं। मैं एक पिच ब्लैक रूम में बैठ गया और कलाकार रोमन डी गिउली से वास्तव में सुखदायक एचडीआर पेंट वीडियो का एक गुच्छा देखा (मैं कसम खाता हूं कि मैं उन्हें ध्वनि बनाने की तुलना में कूलर हूं), और बस, वाह।


मुझे यकीन नहीं है कि मैं पिछले साल के प्रो से सिर्फ इस स्क्रीन के लिए अपग्रेड करूंगा, लेकिन यह निश्चित रूप से मेरे मैकबुक की तुलना में अधिक इमर्सिव है, यह सुनिश्चित है।

M1 iPad को गति प्रदान करता है

मैकबुक की बात करें तो: आईपैड प्रो में वही सटीक कस्टम एम 1 चिप है जिसे ऐप्पल ने हाल ही में मैकबुक एयर, मैकबुक प्रो, मैक मिनी और 24-इंच आईमैक में बेक किया है।


आपको यह चुनने का विकल्प भी नहीं मिलता है कि आप iPad Pro पर कौन सा M1 चाहते हैं, जैसा कि आप Mac के साथ करते हैं। आपको 16-कोर न्यूरल इंजन और 8GB या 16GB रैम के साथ 8-कोर CPU और 8-कोर GPU (अन्य कम कीमत के लिए 7-कोर GPU विकल्प प्रदान करते हैं) मिलता है, जो आपके द्वारा चुने गए स्टोरेज आकार पर निर्भर करता है। 128GB, 256GB, 512GB, 1TB या 2TB के विकल्प हैं। जाना पहचाना? ये ठीक वही स्पेक्स हैं जो मैक के अंदर पैक किए गए हैं। IPad में एक नकारात्मक पहलू है: इसमें केवल एक पोर्ट है, जो एक पेशेवर डिवाइस के लिए विचित्र लगता है, लेकिन कम से कम इस बार Apple ने उस USB-C पोर्ट को बनाया है जो थंडरबोल्ट 3 और USB 4 का समर्थन करने में सक्षम है, जो उच्च बैंडविड्थ की आवश्यकता वाले सामान से जुड़ सकता है। (40 जीबी/एस तक)। आप प्रो को प्रो डिस्प्ले एक्सडीआर से भी कनेक्ट कर सकते हैं।


प्रदर्शन लाभ जो M1 ने मैकबुक और आईमैक में लाया है, वह आईपैड प्रो में भी परिलक्षित होता है। गीकबेंच 5 में, समग्र सिस्टम प्रदर्शन का परीक्षण, प्रो का सिंगल-कोर (1718) और मल्टी-कोर (7292) स्कोर लगभग मैकबुक एयर, मैकबुक प्रो और आईमैक के समान थे। A12Z बायोनिक प्रोसेसर के साथ पिछले साल के 12.9-इंच iPad Pro की तुलना में, सिंथेटिक बेंचमार्क से पता चलता है कि नया iPad लगभग दोगुना शक्तिशाली है।


वास्तविक दुनिया में, इसका मतलब है कि सब कुछ तेजी से चारों ओर है। ऐप्पल पेंसिल के साथ आईपैड पर फ़ोटोशॉप में काम करना, कई छवियों में संपादन लागू करना, एक हवा थी।

अब जब M1 ने Apple उपकरणों के लिए प्रदर्शन खेल मैदान को समतल कर दिया है, तो आप मैक पर कुछ भी कर सकते हैं, अब आपको iPad पर करने में सक्षम होना चाहिए। बेशक, यह वास्तव में इतना आसान नहीं है। एक मिनट में इसके बारे में और अधिक।


औसत बैटरी लाइफ, और 5G के नुकसान


मैं नए iPad Pro की बैटरी लाइफ के बारे में उत्सुक था, यह देखते हुए कि मिनीएलईडी कुशल हैं और M1 मैकबुक एयर और मैकबुक प्रो पर बैटरी लाइफ के लिए एक वरदान रहा है।


लेकिन इस साल का 12.9 इंच का आईपैड प्रो सिर्फ 9 घंटे और 2 मिनट तक चला, पिछले साल के आईपैड प्रो की तुलना में पूरे एक घंटे कम, वाईफाई पर हमारे वीडियो रंडाउन टेस्ट पर - और यह कुख्यात बैटरी ड्रेन को ध्यान में नहीं रख रहा है जो कि 5 जी है।

मुझे iPad पर 5G का उपयोग करने को भी नहीं मिला, हालाँकि अब यह 5G गति के लिए सक्षम है। किसी कारण से Verizon का राष्ट्रव्यापी 5G नेटवर्क मेरे घर तक नहीं फैला है, हालांकि वाहक के कवरेज मैप से पता चलता है कि यह करता है। लेकिन 5G के साथ यही समस्या है - यह एक तरह से अविश्वसनीय है। कवरेज धब्बेदार है, यहां तक ​​कि लॉस एंजिल्स जैसे प्रमुख शहरों में, जहां मैं रहता हूं, और मिलीमीटर-वेव स्पेक्ट्रम द्वारा वादा किया गया गीगाबिट गति, जो वेरिज़ोन के 5 जी नेटवर्क का हिस्सा है, वास्तव में अंदर प्राप्य नहीं है। (वेरिज़ोन नोट करता है कि इसका हाई-स्पीड अल्ट्रा-वाइडबैंड 5G नेटवर्क "आउटडोर" उपलब्ध है।) मुझे Verizon UWB 5G सिग्नल लेने के लिए कुछ ब्लॉक चलना होगा, और वैसे भी मैं सड़क के किनारे पर खड़ा होने वाला नहीं हूं। एक आईपैड प्रो का उपयोग करें।




बस इतना ही कहना है: iPad के सेलुलर कनेक्शन का लाभ उठाना निश्चित रूप से एक चुटकी में उपयोगी है, लेकिन यह आपकी बैटरी लाइफ को खत्म कर देगा (यहां तक ​​कि मैंने जैसे एलटीई का उपयोग किया है), इसलिए यदि आप कर सकते हैं तो वाईफाई पर रहें।

हमें आईपैड के कैमरे के बारे में बात करने की ज़रूरत है

LiDAR के साथ iPad Pro के रियर कैमरे सक्षम लेंस हैं। मैं उनका कभी भी उपयोग नहीं करता, लेकिन यदि आप संवर्धित वास्तविकता में काम करते हैं, तो मुझे लगता है कि वे उपयोगी हैं। हालाँकि, मैं हर समय जो उपयोग करता हूँ, वह iPad का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है। जब Apple ने घोषणा की कि उन्होंने लेंस को अपग्रेड कर दिया है, तो मैं स्तब्ध रह गया।


नया प्रो 122-डिग्री क्षेत्र के साथ एक नया 12-मेगापिक्सेल अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस खेलता है, जो सेंटर स्टेज नामक एक नई सुविधा को सक्षम बनाता है। जब आप वीडियो कॉल के दौरान फ्रेम के भीतर जाते हैं तो आपको ट्रैक करने के लिए सेंटर स्टेज उस विस्तारित क्षेत्र का उपयोग करता है। यह फेसटाइम में ऑप्ट-इन फीचर के रूप में काम करता है, और ऐप्पल सेंटर स्टेज एपीआई की पेशकश कर रहा है, इसलिए यह ज़ूम जैसे अन्य लोकप्रिय वीडियो-कॉलिंग ऐप पर उपलब्ध होगा।


केंद्र चरण वादे के अनुसार काम करता है। जब आप चलते हैं, तो यह आपके चेहरे को फ्रेम का केंद्र बनाने के लिए समायोजित हो जाता है, और यह आसानी से होता है। आप निश्चित रूप से पूरी तरह से फ्रेम से बाहर नहीं चल सकते, क्योंकि iPad स्वयं नहीं चलता है, लेकिन यह आपको कॉल के दौरान कुछ और स्वतंत्रता देता है।




मेरा मुद्दा लेंस की नियुक्ति है, जो अभी भी स्क्रीन के बाईं ओर है जब आप iPad को क्षैतिज रूप से पकड़ते हैं। बेशक, आपको iPad को लैंडस्केप मोड में उपयोग करना होगा जब आप इसे iPad के लिए Apple के अपने मैजिक कीबोर्ड जैसे कीबोर्ड से जोड़ते हैं, और इस तरह मैं वीडियो कॉल करने के लिए टैबलेट को प्रोप करता हूं।


वह कैमरा प्लेसमेंट भयानक है। सबसे पहले, कोण खराब है और हम सभी इन दिनों वीडियो कॉल के दौरान मुश्किल से इसे एक साथ पकड़ रहे हैं, और दूसरा, यह हममें से उन लोगों के लिए पूरी तरह से अनजान है जो लैंडस्केप-उन्मुख स्क्रीन वाले लैपटॉप का उपयोग करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जिनके पास वेबकैम है ऊपर। बेशक, मैं अपने सभी कॉल लेने के लिए iPad को लंबवत पकड़ सकता था, लेकिन पाठक, मैं ऐसा नहीं करने जा रहा हूं और मैं यह मानने से इनकार करता हूं कि मैं इसमें अकेला हूं।


(मैजिक कीबोर्ड पर साइड नोट, जो $ 349 है, लेकिन iPad के अनुभव को पूरी तरह से बढ़ाता है: नया 12.9-इंच प्रो पुराने मैजिक कीबोर्ड में ठीक फिट बैठता है। हालांकि यह पुराने प्रो की तुलना में मोटा है, कीबोर्ड केस आसानी से बंद हो जाता है। और अब हमारे नियमित अनुसूचित प्रोग्रामिंग पर वापस।)


आईपैडओएस का भविष्य


इस बिंदु पर iPad का हार्डवेयर एक गैर-मुद्दा है। Apple का टैबलेट हर पुनरावृत्ति के साथ बेहतर होता जाता है, और मिनी एलईडी डिस्प्ले वाला M1 iPad वास्तव में प्रभावशाली है। कोई अन्य टैबलेट नहीं है जो तुलना कर सके।

लेकिन iPad Pro अन्य टैबलेट से प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहा है। यह मैक के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। और हालांकि iPad बहुत, बहुत सक्षम है, इसका सॉफ्टवेयर अक्सर मैक की तुलना में हैमस्ट्रंग महसूस करता है। मैं हर समय यह उदाहरण देता हूं, लेकिन मेरा सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला ऐप एयरटेबल है, एक परियोजना प्रबंधन उपकरण जिसका उपयोग मैं हर दिन अपने काम के लिए करता हूं। आईपैड ऐप मैक ऐप की तरह ही दिखता है और पूरी तरह से काम करता है, जब तक कि मुझे एक यादृच्छिक कार्य नहीं करना पड़ता है और यह मुझे वेब पर एयरटेबल पर बूट करता है, जो मैक पर कभी नहीं होगा।


फिर iPad पर फ़ाइल प्रबंधन का मुद्दा है, जो अभी भी मुझे भ्रमित करता है और मैं वर्षों से iPads का उपयोग कर रहा हूं।

लेकिन मेरी समस्या छोटे आलू हैं। नए iPad Pro में रचनात्मक पेशेवरों के लिए एक शक्तिशाली मशीन बनने की क्षमता है - यह स्पष्ट रूप से Apple के लिए क्या है। प्रो ऑडियो निर्माता स्वच्छ ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए निर्मित पांच स्टूडियो-गुणवत्ता वाले माइक्रोफ़ोन का उपयोग करके संगीत, पॉडकास्ट, आपके पास क्या है, संपादित करने के लिए नए प्रो का उपयोग कर सकते हैं। मैं यह अनुमान लगाने के लिए उद्यम करूंगा कि M1 आसानी से बिना किसी हिचकी के कई ट्रैक्स को आयात, बिछाने और एक साथ काटने का काम संभाल सकता है। इसलिए मैंने अपने पति, एक पेशेवर निर्माता, जिसका सार्वजनिक रेडियो और प्रमुख ऑडियो कंपनियों के लिए पॉडकास्ट उत्पादन में लंबा करियर रहा है, से पूछा कि क्या वह अपना सारा काम iPad Pro पर करवा सकता है। वे हंसे।


"मैं एक भी ऑडियो निर्माता को नहीं जानता जो अपना सारा काम करने के लिए iPad का उपयोग करेगा," उन्होंने कहा। "यह एक दूसरे प्रदर्शन के रूप में उपयोगी होगा, इसलिए मैं एक स्क्रिप्ट के माध्यम से जल्दी से स्क्रॉल कर सकता था जैसा कि मैंने काटा। लेकिन इतना ही।"


IPad ने अब एक वर्ष से अधिक समय से चूहों और ट्रैकपैड का समर्थन किया है, जो आपकी उंगलियों से ऑडियो ट्रैक या फिल्म क्लिप के माध्यम से स्क्रबिंग की तुलना में सटीक संपादन को बहुत आसान बनाता है। वह एक बड़ी बाधा थी जो अब दूर हो गई है। लेकिन सॉफ्टवेयर सपोर्ट की अभी भी कमी है। एडोब ऑडिशन या एविड प्रो टूल्स का कोई आईपैड संस्करण नहीं है, दो आवश्यक डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन (डीएडब्ल्यू) जो पेशेवर निर्माता भरोसा करते हैं। IPad के लिए Apple के स्वयं के ऑडियो संपादक, Logic Pro का पूर्ण विशेषताओं वाला संस्करण भी नहीं है। प्रो फिल्म निर्माताओं के लिए भी यही मुद्दे लागू होते हैं - देखें: आईपैड के लिए कोई फाइनल कट प्रो नहीं - इंटरनेट पर मेरी सरसरी खोजों पर आधारित। मुझे यकीन है कि ऑडियो और फिल्म उद्योग दोनों में कुछ iPad के उत्साही लोगों ने सॉफ्टवेयर समर्थन की कमी के लिए वर्कअराउंड पाया है, लेकिन मुझे लगता है कि केले एक मशीन पर $1,000 से अधिक ($2,000 के करीब, अगर हम ईमानदार हैं) गिराते हैं यह एक सस्ते मैक के रूप में पूरी तरह से चित्रित नहीं है।


अब, मैं टचस्क्रीन मैक की कमी पर शोक करने वाला नहीं हूं। मुझे लगता है कि टच-फर्स्ट iPadOS अनुभव होना संभव है जो कि कर्सर-चालित मैक वन जितना ही अच्छा है, अलग-अलग तरीकों से। लेकिन iPadOS macOS जितना अच्छा नहीं है। और अब जब iPad Pro में M1 चिप है, तो वास्तव में इसका कोई अच्छा कारण नहीं है।

तो सवाल बना रहता है: यह iPad किसके लिए है? वह उत्तर जल्द ही बदल सकता है। Apple का वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस कुछ ही सप्ताह दूर है, और मैं पैसे की शर्त लगाऊंगा - बस कुछ डॉलर, लेकिन फिर भी - कि कंपनी के पास डेवलपर्स के लिए इस प्रबल डिवाइस का लाभ उठाने में सक्षम होने के लिए बड़ी घोषणाएं हैं।

यदि आप इसे काम के लिए उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो मैं शायद तब तक रुकूंगा जब तक हम यह नहीं देखते कि iPadOS के लिए आगे क्या है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि प्रो मनोरंजन के लिए, ठीक है, जंगली जाओ। यह सबसे अच्छा iPad है जिसे आप खरीद सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments