Ticker

6/recent/ticker-posts

IMacs का नया युग M1 चिप, रंग का एक पॉप, और एक कैमरा लाता है जो प्रभु का कार्य करता है।

IMacs का नया युग M1 चिप, रंग का एक पॉप, और एक कैमरा लाता है जो प्रभु का कार्य करता है

मेरे शुरुआती कंप्यूटिंग दिन फैमिली पीसी, एक हॉकिंग टॉवर और बीफ मॉनिटर का उपयोग करके बिताए गए थे जो डाइनिंग रूम में एक डेस्क के ऊपर बैठे थे। यह एक प्यारी मशीन नहीं थी और जब आप इसका इस्तेमाल करते थे तो आपकी कोई गोपनीयता नहीं थी, लेकिन यह सभी की थी। मेरे भाई-बहन और मैंने बारी-बारी से इसका इस्तेमाल स्कूल के कागजों पर काम करने, अपने दोस्तों के साथ AIM पर चैट करने और छायादार फ़ाइल-साझाकरण साइटों से वायरस से ग्रस्त MP3 डाउनलोड करने के लिए किया। वह एक स्वर्णिम युग था।




Apple नए 24-इंच iMac को स्थापित कर रहा है, इसका पहला iMac जो कस्टम Apple सिलिकॉन पर चलता है, पारिवारिक कंप्यूटर की पुनर्कल्पना के रूप में। यह आसानी से घर के कार्यालय से रसोई में रहने वाले कमरे में संक्रमण कर सकता है, न कि सिर्फ इसलिए कि यह मज़ेदार रंगों में आता है जो आपके सजावट का पूरक होगा। यदि आप वास्तव में चाहते हैं तो पूरे दिन घर के चारों ओर घूमने के लिए यह सचमुच हल्का वजन है।


महामारी के दौरान मैक की बिक्री आसमान छू गई, क्योंकि घर से काम करना और स्कूली शिक्षा हममें से कई लोगों के लिए एक आवश्यकता बन गई। लेकिन अब जब कोविड -19 के टीके अधिक सुलभ हो गए हैं और लॉकडाउन में ढील दी गई है, और हम सभी यह पता लगाने की प्रक्रिया में हैं कि इस नई दुनिया में हमारा काम और घरेलू जीवन कैसा दिखेगा। 24 इंच का आईमैक एक बहुत ही सक्षम छोटी मशीन है, लेकिन मैं अभी भी यह पता लगा रहा हूं कि यह कंप्यूटिंग परिदृश्य में कैसे फिट बैठता है। बच्चे आज स्कूल और अपने फोन के लिए क्रोमबुक का उपयोग वस्तुतः बाकी सभी चीजों के लिए करते हैं, और वयस्क जो संगरोध के माध्यम से लैपटॉप पर निर्भर थे, उन्होंने शायद अपने काम से घर के सेटअप का पता लगा लिया है (या कार्यालय वापस जाने के लिए मर रहे हैं)।


मैं लगभग एक सप्ताह से M1 iMac का उपयोग कर रहा हूं, और जब मैं इसके बारे में लगभग हर चीज से प्यार करता हूं, तो मुझे यकीन नहीं है कि मेरे लिए ऑल-इन-वन बहुत मायने रखता है।

Refreshing Little Throwback

आईमैक के अंतिम सौंदर्य ओवरहाल के बाद से सटीक होने में एक मिनट-नौ साल हो गए हैं, और ऐप्पल ने निश्चित रूप से अपने पहले एम 1 आईमैक के साथ एक कठिन बाएं मोड़ लिया, हालांकि कुछ हस्ताक्षर डिजाइन विवरण बने हुए हैं। मशीन का 24 इंच का डिस्प्ले सफेद बेज़ेल से घिरा है, जो पुराने iMacs के ब्लैक बेज़ल के समान है, लेकिन बहुत पतला है, और इसमें पुराने लोगों की तरह एक बड़ी ठुड्डी भी है, हालाँकि अब Apple लोगो नहीं है। इसके बजाय, ठोड़ी रंग का एक पॉप प्रदान करती है। यह सिर्फ एक सौंदर्य पसंद नहीं है; ठोड़ी में बहुत सारे नए iMac की हिम्मत है।




लगभग पीछे, आपको चार पोर्ट मिलते हैं - कम से कम $ 1,499 मॉडल पर। दो थंडरबोल्ट स्लॉट बाहरी डिस्प्ले और अन्य थंडरबोल्ट एक्सेसरीज को अल्ट्रा-फास्ट डेटा ट्रांसफर के साथ जोड़ने के लिए दोनों संस्करणों पर मानक आते हैं, और $ 1,499 मॉडल को अतिरिक्त दो यूएसबी 3 पोर्ट मिलते हैं। हमेशा की तरह, मेरी इच्छा है कि Apple पोर्ट चयन के साथ इतना कंजूस न हो, लेकिन यह स्थिति है। एक पावर बटन भी है और एक हेडफोन जैक फ्रेम के बाईं ओर स्थित है।

नया आईमैक सात बहुत ही सुंदर रंगों में आता है, और मैंने समीक्षा के लिए नीले रंग को चुना। आईमैक का एल्युमिनियम स्टैंड ठोड़ी से मेल खाता है, जबकि कंप्यूटर का ट्रिम और पिछला हिस्सा एल्युमिनियम के गहरे रंग के विपरीत शेड हैं। मेरी नीली समीक्षा इकाई पर, पीछे एक सुंदर कोबाल्ट छाया है, जबकि ठोड़ी और स्टैंड एक बच्चे के नीले रंग के हैं। प्रभाव पुराने iMacs के ऑल-बिजनेस लुक से बहुत दूर है, और मैं देख सकता हूं कि Apple लोगों को अपने रहने वाले कमरे या रसोई में रखने की कल्पना क्यों करता है। यह वास्तव में एक नीला डेस्कटॉप खरीदने के लिए इतना अधिक समझ में आता है कि लोग मेरे घर में नीले फोन की तुलना में देखेंगे कि मैं तुरंत एक मामले के साथ कवर करूंगा।




रंगीन डिज़ाइन आईमैक जी3 के प्रतिष्ठित बोंडी ब्लू को भी ध्यान में रखता है, जब गैजेट्स में गर्मजोशी और व्यक्तित्व था। नया iMac का सफ़ेद बेज़ल, जो तब ध्रुवीकरण कर रहा था जब Apple ने इसे अपने स्प्रिंग लोडेड इवेंट में दिखाया, मुझे मेरे पहले iMac, सफेद पॉली कार्बोनेट इंटेल संस्करण लगभग २००६ की याद दिलाता है। डिज़ाइन ताज़ा और एक थ्रोबैक दोनों का प्रबंधन करता है, और मुझे यह पसंद है . नवीनतम iMac के लिए, Apple ने पुराने 21.5-इंच मॉडल के पुराने बल्बनुमा डिज़ाइन को छोड़ दिया और समग्र शरीर को केवल 11.5 मिमी मोटा कर दिया। जब भी आपको आवश्यकता हो यह अविश्वसनीय रूप से हल्का और स्थानांतरित करने या स्थानांतरित करने में आसान है।


नया आईमैक प्यारा, रंगीन और कॉम्पैक्ट है। यह आपके फोन की तुलना में अधिक बयान देता है - यदि आप इसे चाहते हैं। उन लोगों के लिए भी चांदी है जो इसे सुरक्षित खेलना पसंद करते हैं।

M1 Lands on the Desktop

ऐप्पल का एम 1 चिप लगाने का निर्णय, जो कि नए मैकबुक एयर, मैकबुक प्रो, मैक मिनी और अब आईपैड प्रो में बिल्कुल वही एम 1 है, यह नहीं है कि चीजें आमतौर पर कैसे की जाती हैं-कम से कम पीसी भूमि में। इंटेल और एएमडी जैसे चिप-निर्माता लैपटॉप और डेस्कटॉप के लिए अलग-अलग सीपीयू जारी करते हैं और आपको अपनी मशीन से नरक को कॉन्फ़िगर करने का विकल्प देते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका उपयोग कैसे करना चाहते हैं। M1 मशीनों के पास अधिक विकल्प नहीं हैं: 16-कोर न्यूरल इंजन सभी M1 उपकरणों में समान है। सिस्टम-ऑन-चिप में एकीकृत ग्राफिक्स हैं, लेकिन आप या तो 7-कोर या 8-कोर GPU चुन सकते हैं। आप 8GB या 16GB की एकीकृत मेमोरी के बीच भी चयन कर सकते हैं। यह बहुत अधिक नहीं लगता है, लेकिन यह देखते हुए कि यह चिप पर ही एकीकृत है, यह रचनात्मक वर्कफ़्लो के लिए काम करता है। मैं ऐप्पल को 16 जीबी मानक बनाना चाहता हूं, लेकिन इसके लिए आपको अतिरिक्त $ 200 खर्च होंगे।

M1 पर हमारा गहरा गोता चिप आर्किटेक्चर के बारे में बहुत अधिक विस्तार में जाता है और जो Apple के ARM-आधारित प्रोसेसर को अद्वितीय बनाता है, इसलिए मैं उस मैदान को यहाँ बहुत अधिक नहीं दोहराऊंगा। अनिवार्य रूप से, प्रत्येक M1 मशीन के प्रदर्शन में अंतर इस बात से तय किया जा सकता है कि आप कितने GPU कोर चुनते हैं और किस प्रकार के कूलिंग का उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए, फैनलेस मैकबुक एयर, प्रोसेसर-गहन कार्यों को $ 1,499 M1 iMac के रूप में जल्दी या कुशलता से संभाल नहीं सकता है, जिसमें वर्कलोड को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए दो पंखे और एक हीट पाइप है। (मूल्यवान iMac में 8-कोर GPU के विपरीत $1,299 iMac में केवल एक पंखा और एक 7-कोर GPU है।)




यह बेंचमार्क में खेलता है। CPU और GPU के प्रदर्शन का परीक्षण करने के लिए हैंडब्रेक और ब्लेंडर के M1-अनुकूलित संस्करणों का उपयोग करते हुए, M1 iMac आसानी से M1 एयर से आगे निकल गया। हैंडब्रेक के GPU प्रदर्शन के परीक्षण में, 4K वीडियो फ़ाइल को 1080p में परिवर्तित करते हुए, iMac ने 7 मिनट और 48 सेकंड में कार्य पूरा किया। एयर ने काम खत्म करने में 8:52 का समय लिया। आईमैक की तरह मैकबुक प्रो महज आठ मिनट में आ गया। ब्लेंडर में एक 3डी छवि प्रदान करते हुए, आईमैक ने अपने सीपीयू का उपयोग करते हुए 5 मिनट और 13 सेकंड का समय लिया और अपने जीपीयू के साथ 6:18 (मैकबुक एयर के सीपीयू के साथ 6:24 और जीपीयू के साथ 7:54 की तुलना में)।

सीपीयू और जीपीयू के प्रदर्शन के सिनेबेंच आर23 परीक्षण के दौरान मैं केवल नए आईमैक के प्रशंसकों को काम करने के लिए सुन सकता था। मैक के नीचे का हिस्सा स्पर्श करने के लिए गर्म था, लेकिन यह कहीं भी ब्लिस्टरिंग के करीब नहीं था। AMD के अत्याधुनिक Ryzen 9 5950X डेस्कटॉप CPU की तुलना में, जिसमें 1620 का सिनेबेंच सिंगल-कोर स्कोर और 25114 का मल्टी-कोर स्कोर था, M1 iMac ने 1512 का सिंगल-कोर स्कोर और 7622 का मल्टी-कोर स्कोर देखा। .




यह आश्चर्य की बात नहीं है- एएमडी की चिप में फ़्रीकिन '16 कोर हैं। तुलनात्मक रूप से, इंटेल के 10-कोर 10-जीन इंटेल कोर i9 प्रोसेसर के साथ पिछले साल के 27-इंच आईमैक ने सिनेबेंच सिंगल-कोर और मल्टी-कोर बेंचमार्क पर क्रमशः 1234 और 14183 स्कोर किया। स्पष्ट रूप से, सिंगल-कोर प्रदर्शन की बात करें तो M1 प्रतिस्पर्धी है।

कोई भी अपने गेमिंग पीसी को बदलने के लिए 24-इंच आईमैक नहीं खरीद रहा है, और मैं आपको दिखावा नहीं करने जा रहा हूं। मैंने टॉम्ब रेडर और सभ्यता VI के एआई बेंचमार्क के नए आईमैक-शैडो पर कुछ गेमिंग बेंचमार्क चलाए- जो दोनों ऐप्पल के रोसेटा 2 इम्यूलेशन परत के माध्यम से चलते हैं और एम 1 पर मूल रूप से नहीं। परिणाम M1 मैकबुक एयर और मैकबुक प्रो पर चलने वाले समान बेंचमार्क के समान थे। मैं M1 के लिए अनुकूलित और अधिक गेम देखना चाहता हूं - भीड़-भाड़ वाले Apple Silicon Games के माध्यम से कुछ समय बिताने से पता चलता है कि अधिकांश प्रमुख खिताब रोसेटा 2 के माध्यम से खेले जा सकते हैं, लेकिन मुझे यह देखने के लिए उत्सुकता होगी कि किस प्रदर्शन लाभ के साथ बनाया जा सकता है शीर्षक जो मूल रूप से खेले जा सकते हैं।

यहां बताया गया है कि यह क्या है: यदि आप कोर और थ्रेड काउंट्स, ओवरक्लॉकिंग, और बारीक दांतों वाली कंघी के साथ चश्मे के बारे में परवाह करते हैं, तो आप M1 iMac के लिए लक्षित जनसांख्यिकीय नहीं हैं और यह पूरी तरह से ठीक है। कई अन्य कंपनियां उस स्तर के अनुकूलन की पेशकश करती हैं। उच्च स्तर पर, एएमडी को प्रदर्शन लिफाफे को धक्का देना अच्छा लगता है, और ऐसा लगता है कि इंटेल को प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए कुछ काम करने की जरूरत है। ऐप्पल अपने मैक चिप्स को घर में समेकित करना भी अलग-अलग कारणों से अच्छा है: यह साबित करता है कि कंपनी बिना किसी प्रदर्शन बलिदान के अपने हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को अधिक मजबूती से एकीकृत कर सकती है।

नया iMac उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिन्हें रचनात्मक कार्य करने की आवश्यकता है और जो सरलीकृत विकल्प और macOS का उपयोग करने का अनुभव पसंद करते हैं। उन लोगों के लिए, फ़ोटोशॉप के एम 1-अनुकूलित संस्करण में प्रभाव लागू करना बहुत तेज़ है, और यही महत्वपूर्ण है।

Worthy Audio and Camera Upgrades

नया आईमैक दिशात्मक बीमफॉर्मिंग के साथ एक तीन-माइक ऐरे को स्पोर्ट करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप जूम कॉल पर कभी भी व्यक्ति नहीं हैं जिस पर लोग बात करते हैं या समझ नहीं पाते हैं। मशीन में छह स्पीकर हैं- दो जोड़ी बल-रद्द करने वाले वूफर और प्रत्येक के लिए एक उच्च-प्रदर्शन वाला ट्वीटर- और स्थानिक ऑडियो, ऐप्पल के सराउंड साउंड के संस्करण का समर्थन करता है। मुझे स्थानिक ऑडियो पसंद है। जब मैंने AirPods Max की समीक्षा की, तो मैंने इसका गहराई से परीक्षण किया, और यह iMac पर उतना ही अच्छा है।

चाहे मैं दुआ लीपा के आसपास नाच रहा हूं या ऐप्पल टीवी + पर वुल्फवॉकर्स में चुपचाप भिगो रहा हूं, ये स्पीकर अच्छी तरह से संतुलित हैं, स्पार्कलिंग हाई और गर्म मिड्स के साथ, और शक्तिशाली लेकिन जबरदस्त बास नहीं।




वुल्फवॉकर्स की बात करें: फिल्में, विशेष रूप से रंगीन, जादुई एनिमेटेड, आईमैक के 24-इंच 4.5K रेटिना डिस्प्ले पर DCI-P3-वाइड सरगम ​​​​के समर्थन के साथ बहुत अविश्वसनीय लगती हैं। जाहिर है, यह बड़े स्क्रीन वाले टीवी की जगह नहीं ले सकता है और न ही किसी समूह के मनोरंजन के लिए बढ़िया है, लेकिन अगर आप आराम करना चाहते हैं और खुद कुछ देखना चाहते हैं तो यह बिल्कुल काम करता है।
लेकिन M1 iMac पर मेरा पसंदीदा फीचर निस्संदेह इसका 1080p कैमरा है।

मैं अपना बहुत सारा समय वीडियो कॉल पर बिताता हूं, जैसा कि हम में से कई लोग इन दिनों करते हैं, और जब मैं भाग्यशाली हूं कि विशाल खिड़कियों के साथ एक समर्पित घर कार्यालय है, तो वे खिड़कियां उत्तर की ओर हैं। इसका मतलब है कि मुझे सीधी धूप नहीं मिलती है। मेरी ओवरहेड लाइटिंग बहुत कठोर है, जिसे मैं एक नरम डेस्क लैंप या रिंग लाइट से कम कर सकता हूं, लेकिन इसके लिए ऊर्जा किसके पास है। M1 मैकबुक एयर के 720p फेसटाइम कैमरे पर, यहां तक ​​कि M1 के बेहतर इमेज सिग्नल प्रोसेसर के साथ, मैं अभी भी दानेदार और कठोर रोशनी दोनों को देखने का प्रबंधन करता हूं। पिछले साल Intel iMac का 1080p फ्रंट-फेसिंग कैमरा अपग्रेड एक बहुत बड़ा सुधार था, लेकिन M1 ISP मैजिक वाला नया iMac का 1080p लेंस भगवान का काम कर रहा है। मुझे लगता है कि मुझे फिल्म के सेट पर जलाया जा रहा है, यह बहुत अच्छा है। यहां तक ​​कि सबसे कठिन ओवरहेड लाइटिंग के साथ एक उदास दिन में, Google मीट कॉल के दौरान मेरे कार्यालय में प्रकाश ऐसा लग रहा था जैसे यह फैल गया था और, मैं इसे कहने की हिम्मत करता हूं, लगभग अच्छा। अगर जूम पर डेढ़ साल जीने के बाद आपने कैमरे पर अच्छा दिखना पूरी तरह से छोड़ दिया है, तो यह उचित है। यह 1080p लेंस उस स्थिति में थोड़ा बहुत बेहतर हो सकता है। लेकिन मुझे ये पसंद है।

A Very Apple Approach to Accessories

ऐप्पल ऐप्पल होने के नाते, नए आईमैक का रंगीन सौंदर्य मशीन पर ही नहीं रुकता है। बॉक्स में प्रत्येक एक्सेसरी को आपके द्वारा चुने गए रंग से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नरक के रूप में अतिरिक्त है, और मुझे यह आनंददायक लगता है।

रंग-मिलान सूक्ष्म है। टच आईडी कीबोर्ड (उस पर एक सेकंड में अधिक) में अभी भी सफेद कुंजियाँ हैं, लेकिन सिल्वर एल्युमिनियम अब एक एल्यूमीनियम में आता है जो आपके आईमैक से मेल खाता है। मेरे मामले में, यह नीला है। मैजिक माउस और मैजिक ट्रैकपैड अभी भी सभी सफेद हैं, लेकिन उनके किनारे नीले हैं। लाइटनिंग केबल जो उन एक्सेसरीज को चार्ज करती है? नीला भी। यह कम प्यारा है जब आपको अपने माउस को चार्ज करने की आवश्यकता होती है और याद रखें कि चार्ज करते समय आप इसका उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि लाइटनिंग पोर्ट अभी भी सबसे असुविधाजनक संभावित स्थान पर स्थित है।




टच आईडी कीबोर्ड पर वापस जाएं। मैं अभी एक मिनट के लिए अपने मैक को अनलॉक करने के लिए अपनी ऐप्पल वॉच का उपयोग कर रहा हूं, लेकिन यह कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, और यह तुरंत अनलॉक नहीं होता है। टच आईडी के साथ, मैं अपनी उंगली को सेंसर पर हल्के से दबाता हूं और इससे पहले कि मैं इसे उठाता, मेरा मैक जाग रहा है और उपयोग के लिए तैयार है।

आप हमेशा की तरह Mac पर एकाधिक प्रोफ़ाइल सेट कर सकते हैं और उनके बीच स्विच करने के लिए Touch ID का उपयोग कर सकते हैं। आपको दोनों उपयोगकर्ता प्रोफाइल के लिए टच आईडी सेटिंग्स में फास्ट-स्विचिंग सुविधा पर टॉगल करना होगा, फिर शीर्ष मेनू बार में उपयोगकर्ता आइकन पर क्लिक करना होगा, इसलिए यह वास्तव में इतना तेज़ नहीं है, लेकिन यह आपको एक यात्रा बचाता है लॉगिन स्क्रीन।

So, Who’s It For?

24 इंच का आईमैक मनमोहक है। यह शक्तिशाली है। प्रत्येक कार्य जल्दी और आसानी से किया जाता है - किसी प्रयास की आवश्यकता नहीं है। M1-अनुकूलित ऐप्स में देखे गए प्रदर्शन लाभ से रचनात्मक पेशेवर संतुष्ट होंगे। रचनात्मक काम के लिए, ईमानदारी से कहूं तो मैं अभी भी पिछले साल के 27 इंच इंटेल आईमैक, जो एक अति शक्तिशाली जानवर होने के लिए विन्यस्त किया जा सकता है, और नैनो-बनावट कोटिंग के साथ बड़े परदे की तरह * महाराज के चुंबन है *। (उस कोटिंग के लिए मेरा साम्राज्य वस्तुतः मेरे पास मौजूद हर डिवाइस पर है।) बेशक, विशाल इंटेल आईमैक आपको उस कोटिंग के लिए कुछ भव्य, प्लस $ 500 खर्च करेगा, और यह भविष्य-प्रूफ के बिल्कुल विपरीत है, इसलिए शायद यह सबसे अच्छा नहीं है विचार। लेकिन यह Apple सिलिकॉन के लिए शुरुआती दिन है, और अगर 12-कोर M2 के साथ 27-इंच iMac क्षितिज पर है, तो ठीक है ... यह वास्तव में कुछ होगा।

मैं इस बारे में सोचता रहा कि जब मैं इस iMac का उपयोग कर रहा था, तो मैं कितनी बुरी तरह से Apple को एक सुंदर स्क्रीन के साथ एक किफायती लेकिन स्टाइलिश बाहरी डिस्प्ले बनाना चाहता था - एक iMac बिना दिमाग वाला, यदि आप चाहें, तो मैं घर पर M1 MacBook Pro का उपयोग कर सकता हूं या काम करते हैं लेकिन इसे एक शानदार प्रदर्शन से जोड़ते हैं। मेरे वर्कफ़्लो के लिए, यह दोनों दुनियाओं में सबसे अच्छा होगा।

Post a Comment

0 Comments