Ticker

6/recent/ticker-posts

Google क्रोम में अपने पासवर्ड कैसे प्रबंधित करें

Google क्रोम में अपने पासवर्ड कैसे प्रबंधित करें

Google क्रोम एक वेब ब्राउज़र का बैटरी-चूसने वाला दिग्गज हो सकता है, लेकिन इसमें कई उपयोगी विशेषताएं हैं- उनमें से एक किसी अन्य ऐप के लिए साइन अप किए बिना या अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल किए बिना आपके सभी पासवर्ड प्रबंधित करने की क्षमता है। यहां बताया गया है कि शुरुआत कैसे करें।




डेस्कटॉप पर, क्रोम खोलें और अपनी सेटिंग्स तक पहुंचने के लिए ऊपर दाईं ओर स्थित दीर्घवृत्त आइकन (तीन लंबवत बिंदु) पर क्लिक करें, फिर पासवर्ड पर क्लिक करें। यहां आप अपने सभी सहेजे गए पासवर्ड देख सकते हैं, पासवर्ड संग्रहण को चालू या बंद कर सकते हैं, और क्रोम को अपने खातों में स्वचालित रूप से साइन इन करने की क्षमता दे सकते हैं। ब्राउजर यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या आपके सहेजे गए पासवर्ड डेटा उल्लंघन में समझौता किए गए हैं और आपको उन्हें आसानी से बदलने की क्षमता प्रदान करते हैं।


यदि आप Android पर Chrome का उपयोग कर रहे हैं, तो आप जल्द ही अपने सिंक किए गए पासवर्ड को एक क्लिक से बदलने की क्षमता प्राप्त करेंगे—कम से कम उन साइटों पर जो इस सुविधा का समर्थन करती हैं। जब ब्राउज़र एक लीक पासवर्ड का पता लगाता है, तो अब आपको "पासवर्ड बदलें" बटन दिखाई देगा। इसे टैप करने से आपको बिना उंगली उठाए पासवर्ड बदलने की प्रक्रिया में नेविगेट करना होगा।


यदि आप किसी तृतीय-पक्ष पासवर्ड प्रबंधक या किसी भिन्न वेब ब्राउज़र के लिए Chrome को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने पासवर्ड निर्यात कर सकते हैं। सेटिंग्स, पासवर्ड पर वापस नेविगेट करें, फिर सहेजे गए पासवर्ड की सूची के ऊपर दीर्घवृत्त आइकन पर क्लिक करें। एक .CSV फ़ाइल को सहेजने के लिए पासवर्ड निर्यात करें पर क्लिक करें जिसे आप फिर किसी अन्य पासवर्ड प्रबंधक में आयात कर सकते हैं।

पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करना, चाहे क्रोम हो या कोई अन्य विकल्प, हमेशा एक अच्छा विचार है। Chrome का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए ऊपर दिया गया वीडियो देखें, और किसी अन्य पासवर्ड प्रबंधन ऐप के साथ आरंभ करने के तरीके के बारे में युक्तियों के लिए यह वीडियो देखें। नि:शुल्क और प्रीमियम विकल्प हैं जो आपके पासवर्ड को याद रखने के सभी कामों को पूरा कर सकते हैं, और अपरिहार्य रिसाव की स्थिति में आपके खातों को अधिक सुरक्षित बना सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments