Ticker

6/recent/ticker-posts

रूस 'अवैध' इंटरनेट सामग्री पर Google पर जुर्माना लगाने की अपनी धमकी पर अच्छा करता है

रूस 'अवैध' इंटरनेट सामग्री पर Google पर जुर्माना लगाने की अपनी धमकी पर अच्छा करता है

छोटा शुल्क मास्को से एक चेतावनी शॉट है।

रूसी अधिकारियों ने मंगलवार को Google पर 6 मिलियन रूबल या सिर्फ $ 82,000 से कम का जुर्माना लगाया, कंपनी द्वारा निषिद्ध ऑनलाइन सामग्री को हटाने के लिए मास्को की मांगों का पालन करने में विफल रहने के बाद।




सोमवार को रूस के इंटरनेट वॉचडॉग रोस्कोम्नाडज़ोर ने देश में अवैध माने जाने वाले ऑनलाइन मीडिया के 26,000 से अधिक उदाहरणों को हटाने के लिए Google को 24 घंटे का समय दिया। अगर उनकी मांगें पूरी नहीं की गईं, तो अधिकारियों ने रूस में Google की सेवाओं को धीमा करने और कंपनी के वार्षिक राजस्व का 10 प्रतिशत तक जुर्माना लगाने की धमकी दी।


रॉयटर्स के अनुसार, आज, रोसकोम्नाडज़ोर ने प्रत्येक मामले में प्रशासनिक अपराधों का आरोप लगाते हुए, Google पर तीन बैचों में 2 मिलियन रूबल का जुर्माना लगाया।


जनवरी में क्रेमलिन के हाई-प्रोफाइल आलोचक एलेक्सी नवलनी को हिरासत में लिए जाने के बाद निषिद्ध सामग्री में से अधिकांश में सामाजिक कार्रवाई के लिए कॉल शामिल हैं। इस साल की शुरुआत में नवलनी की गिरफ्तारी के बाद पूरे रूस में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे। रूसी अधिकारियों ने बाद में Google, ट्विटर, फेसबुक और अन्य साइटों पर मुकदमा दायर किया, आरोप लगाया कि उन्होंने बच्चों को विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने वाली सामग्री की मेजबानी की, जिसे मॉस्को ने अवैध माना।




उन मुकदमों के कुछ ही समय बाद, रूस में रोसकोम्नाडज़ोर ने ट्विटर का गला घोंट दिया। वॉचडॉग ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी, ड्रग के इस्तेमाल और आत्महत्या के बारे में ट्वीट्स का हवाला दिया, जिसमें विरोध का कोई जिक्र नहीं था।


$ 100,000 से कम का जुर्माना Google के लिए एक बड़ा बदलाव है, और मॉस्को से आज का कदम अंतिम निर्णय की तुलना में एक चेतावनी शॉट से अधिक है।

Post a Comment

0 Comments