Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या हम COVID-19 के लिए एक टीकाकरण टिपिंग प्वाइंट पर पहुंच गए हैं?

क्या हम COVID-19 के लिए एक टीकाकरण टिपिंग प्वाइंट पर पहुंच गए हैं?



  •  इससे पहले कि कोई आबादी झुंड की प्रतिरक्षा तक पहुंच सके, एक विभक्ति बिंदु होना चाहिए - वह बिंदु जहां टीकाकरण और पिछले संक्रमण के माध्यम से पर्याप्त प्रतिरक्षा है, कि मामले लगातार कम होने लगते हैं।
  • विशेषज्ञों को संदेह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अप्रैल के अंत में एक विभक्ति बिंदु मारा।
  • मामलों में लगातार गिरावट जारी रह सकती है, खासकर जब टीकाकरण की दर बढ़ती है।


जब हम COVID-19 के प्रसार को कुंद करने के लिए आबादी में पर्याप्त प्रतिरक्षा के निर्माण के बारे में बात करते हैं, तो हम आमतौर पर झुंड प्रतिरक्षा का उल्लेख करते हैं।

जब लगभग 70 प्रतिशत आबादी प्रतिरक्षा (या तो टीकाकरण या पिछले संक्रमण के माध्यम से) होती है, तो झुंड प्रतिरक्षा रोग के सामुदायिक संचरण को रोकती है।

लेकिन इससे पहले कि कोई आबादी झुंड की प्रतिरक्षा तक पहुंच जाए, एक विभक्ति बिंदु होना चाहिए - वह बिंदु जहां पर्याप्त प्रतिरक्षा है कि मामले लगातार घटने लगते हैं।

उदाहरण के लिए, इज़राइल ने मार्च की शुरुआत में एक विभक्ति बिंदु मारा, जब लगभग 40 प्रतिशत आबादी को COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक दी गई थी।

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अप्रैल के अंत में अपने विभक्ति बिंदु को मारा, इसी तरह, 40 प्रतिशत आबादी को कम से कम एक खुराक मिली। तब से मामले कम हो रहे हैं।

एक विभक्ति बिंदु क्या है और यह क्यों मायने रखता है?

उच्च टीकाकरण दर वाले कुछ देशों में हमने जो देखा है, एक बार जब कोई क्षेत्र एक विभक्ति बिंदु पर पहुंच जाता है, तो मामलों में लगातार गिरावट जारी रहती है।

वास्तविक दुनिया के आंकड़ों से पता चलता है कि टीके बेहद प्रभावी हैं, और सफलता के मामले दुर्लभ हैं। साक्ष्य यह भी बताते हैं कि जिन लोगों ने पहले कोरोनावायरस का अनुबंध किया था, वे अच्छी तरह से सुरक्षित हैं।

जब कम लोग होंगे जो प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के कारण कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं, तो मामले कम हो जाएंगे, अस्पताल में भर्ती होने की संख्या घट जाएगी और मृत्यु अनिवार्य रूप से गायब हो जाएगी।

यहाँ है जब इज़राइल और यूनाइटेड किंगडम एक विभक्ति बिंदु पर पहुँचे

इज़राइल में, मामलों और अस्पताल में भर्ती होने की शुरुआत तब हुई जब लगभग 40 प्रतिशत आबादी ने कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली थी। और एक बार जब मामले कम होने लगे, तो गिरावट तेज हो गई।


यूनाइटेड किंगडम ने अपने विभक्ति बिंदु को जल्दी से मारा।

ऐसा लगता है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अप्रैल के अंत में अपने विभक्ति बिंदु को मारा, गांधी ने कहा। तब से, दिन-ब-दिन, COVID-19, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों से संबंधित मामले कम होते जा रहे हैं।

गांधी ने कहा, "ऐसा लगता है कि हम 24 अप्रैल के आसपास उस विभक्ति बिंदु पर पहुंच गए हैं, जब अमेरिका में भी 40 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण दर से मामले कम होने लगे।"

प्राकृतिक प्रतिरक्षा कैसे भूमिका निभाती है

गांधी ने कहा कि क्षेत्र में प्राकृतिक प्रतिरक्षा के स्तर के आधार पर प्रति राज्य और यहां तक ​​कि काउंटी में विभक्ति बिंदु अलग-अलग होंगे।

उन क्षेत्रों में जो COVID-19 की चपेट में थे और इसलिए उनमें प्राकृतिक प्रतिरक्षा का स्तर अधिक था, कम लोगों को एक विभक्ति बिंदु तक पहुंचने के लिए टीकाकरण की आवश्यकता होती है। ज्यादातर COVID-19 से बचे क्षेत्रों में, उस संक्रमण बिंदु को हिट करने के लिए अधिक लोगों को टीका लगवाने की आवश्यकता होगी।

इसके अलावा, COVID-19 के कई स्पर्शोन्मुख मामले हो सकते हैं, जेनिफर हॉर्नी, पीएचडी, एक आपदा महामारी विज्ञानी और डेलावेयर विश्वविद्यालय के महामारी विज्ञान कार्यक्रम के संस्थापक निदेशक कहते हैं। "हम नहीं जानते कि हमारा कुल कवरेज क्या है, यह हमारे विचार से अधिक हो सकता है," उसने कहा।

क्षेत्र के स्थानीय टीकाकरण दर के आधार पर विभक्ति बिंदु भी उतार-चढ़ाव करेगा।

मिशिगन में, मामले हाल ही में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। गांधी ने समझाया, "सर्दियों में कम वृद्धि हुई थी, और इसलिए मामले नीचे आने से पहले बढ़ गए, संभवतः प्राकृतिक प्रतिरक्षा की कम दर के कारण।"

अब, मिशिगन में 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 55 प्रतिशत लोगों ने अपनी पहली खुराक प्राप्त कर ली है, और लगातार दूसरे सप्ताह मामलों में गिरावट आ रही है।

हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि पूरे देश ने एक विभक्ति बिंदु मारा है, फिर भी हम संयुक्त राज्य अमेरिका के आसपास के कुछ क्षेत्रों में वृद्धि देख सकते हैं।

हॉर्नी ने कहा, हम "उन क्षेत्रों में तेजी देख सकते हैं जहां टीकाकरण की कम दर है, और सामुदायिक प्रसार का उच्च स्तर जारी है।"


वेरिएंट शायद हमें बिल्कुल नहीं फेंकेंगे बढ़ते सबूत बताते हैं कि टीके वेरिएंट के खिलाफ अच्छी तरह से काम करते हैं।

इज़राइल के टीकाकरण अभियान के दौरान, यूनाइटेड किंगडम में पहली बार पहचाने गए बी.१.१.७ संस्करण ने पैर जमा लिया, लेकिन टीका जीत गया।

जैसे-जैसे मामलों में गिरावट जारी है, नए रूपों के सामने आने और फैलने का जोखिम भी कम हो जाता है।

"अगर हम मामलों की संख्या को कम करना जारी रख सकते हैं, तो हम एक ही समय में नए उपभेदों के प्रसार को भी रोक सकते हैं," हॉर्नी ने कहा।

इसका मतलब यह नहीं है कि महामारी अभी खत्म हुई है

विशेषज्ञ आशावादी हैं कि मामले, अस्पताल में भर्ती होने और मौतों का रुझान नीचे की ओर बढ़ता रहेगा, लेकिन यह मानते हैं कि हम अभी तक स्पष्ट नहीं हैं।

पिछली सर्दियों के बाद से मामलों में काफी गिरावट आई है, लेकिन देश में अभी भी एक दिन में लगभग 35,000 मामले सामने आते हैं। अब हम उस स्थिति में आ गए हैं, जहां पिछले सितंबर में मामले थे।

हॉर्नी ने कहा, "टीका प्रभावी प्रतीत होता है, लेकिन वायरस अभी भी आबादी में अतिसंवेदनशील लोगों को ढूंढ सकता है, जिन्होंने या तो टीकाकरण नहीं करने का विकल्प चुना है या अभी तक वैक्सीन के लिए पात्र नहीं बने हैं।"

अगले कुछ महीनों में, अधिक लोगों के लिए टीका लगवाना महत्वपूर्ण होगा। जैसा कि हमने इज़राइल से सीखा है, एक उच्च टीकाकरण दर जनसंख्या की रक्षा करेगी।

स्वास्थ्य अधिकारियों को टीके को यथासंभव व्यापक रूप से उपलब्ध कराने, जितना हो सके उतना प्रोत्साहन और डेटा प्रदान करने और टीकाकरण के लिए प्रोत्साहन प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

"यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमने निवेश करना जारी रखा है," हॉर्नी ने कहा। "यह खत्म नहीं हुआ।"

तल - रेखा

जब हम COVID-19 को कुंद करने के लिए आबादी में पर्याप्त प्रतिरक्षा के निर्माण के बारे में बात करते हैं, तो हम आमतौर पर हर्ड इम्युनिटी का उल्लेख करते हैं। लेकिन विभक्ति बिंदु पहले आता है, जो वह बिंदु है जहां पर्याप्त प्रतिरक्षा है, टीकाकरण और पिछले संक्रमण के माध्यम से, मामलों में लगातार गिरावट शुरू होती है।

विशेषज्ञों को संदेह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने अप्रैल के अंत में एक विभक्ति बिंदु मारा, और उनका मानना ​​है कि अब मामलों में गिरावट जारी रहेगी, खासकर जब टीकाकरण की दर लगातार बढ़ रही है।

Post a Comment

0 Comments