Ticker

6/recent/ticker-posts

सऊदी अरब ने ईद अल-फितर की शुरुआत की तारीख की घोषणा की

 सऊदी अरब ने ईद अल-फितर की शुरुआत की तारीख की घोषणा की

ईद उल फितर गुरुवार 13 मई से शुरू होगा क्योंकि मंगलवार को शव्वाल चांद नहीं देखा गया था, सऊदी अरब में ट्यूमर्स वेधशाला से लाइव पोस्ट करने वाले हरमन शरीफैन ट्विटर अकाउंट के अनुसार।

 हैरमैन शरीफैन के अनुसार, ट्यूमर्स वेधशाला में किंगडम की चंद्रमा साइटिंग समिति ने मंगलवार को अर्धचंद्र को नहीं देखा। ईद अल-फितर एक दिन पहले ही शुरू हो जाता था जब चाँद को देखा जाता था।




ईद अल-फ़ित्र समारोह दुनिया के 1.8 बिलियन मुसलमानों के लिए एक महीने की पवित्रता और पूरे दिन के उपवास के अंत को चिह्नित करता है।


सऊदी अरब के रॉयल कोर्ट ने किंगडम में सभी उपासकों से अर्धचंद्राकार दिखने के लिए आसमान देखने का आह्वान किया था, जिसे आधिकारिक तौर पर शव्वाल के इस्लामी कैलेंडर महीने की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए नग्न आंखों से देखा जाना चाहिए।


ईद अल-फितर पारंपरिक रूप से उपासकों के लिए बड़े समारोहों के साथ मनाया जाता है ताकि वे प्रार्थना कर सकें और अपने उपवासों को तोड़ सकें।


कुछ मुसलमान ईद-उल-फितर के बाद लगातार छह दिनों तक उपवास करते हैं। इस प्रथा को उपवास के वर्ष भर के बराबर माना जाता है, इस विश्वास के कारण कि कुछ अच्छे कर्मों को दस गुना फल मिलता है।


सऊदी अरब के अधिकारियों ने आधिकारिक सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, ईद उपासकों की आमद के आगे COVID-19 के प्रसार को सीमित करने के लिए इस साल पूरे किंगडम में 20,569 मस्जिदों में एहतियाती कदम उठाए हैं।


इस्लामिक मामलों का मंत्रालय शारीरिक गड़बड़ी को बनाए रखने के लिए किंगडम की हजारों मस्जिदों में वशिष्ठ के प्रवेश और निकास को सीधे मदद करने के लिए स्वयंसेवकों को बुला रहा है।

सऊदी अरब: रमजान के चांद दिखने का कोई सबूत नहीं, सोमवार को होने वाला फैसला

समाचार एजेंसी एसपीए ने बताया कि सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को कहा कि उसे इस साल के रमज़ान अर्धचंद्र के देखे जाने का कोई सबूत नहीं मिला है।




कोर्ट ने कहा कि वह सोमवार को फैसला लेने के लिए बुलाएगा।


चूंकि रविवार को सूर्यास्त के बाद अमावस्या को नहीं देखा गया है, यह दर्शाता है कि सोमवार को रमजान से पहले मुस्लिम चंद्र माह के अंतिम दिन के रूप में माना जाएगा।


दुनिया के एक अरब से अधिक मुसलमानों के लिए पवित्रतम माह रमज़ान की शुरुआत निर्धारित करने के लिए अमावस्या की तलाश में मुसलमान रात को आकाश में स्कैन करते हैं, जिसके दौरान पर्यवेक्षक सुबह से शाम तक उपवास करते हैं।

यूएई ने निजी क्षेत्र, संघीय कर्मचारियों के लिए ईद अल-फितर अवकाश की तारीखों की घोषणा की

दोनों क्षेत्रों के कर्मचारियों को 11 मई से शुरू होने वाली तीन दिन की छुट्टी मिलेगी, जो मुस्लिम पवित्र महीने रमजान के 29 वें दिन पड़ता है। चंद्रमा के दर्शन को लंबित करते हुए, ईद का पहला दिन गुरुवार 13 मई से शुरू होने की उम्मीद है।




मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, "मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय ने रमजान 29 से शुरू होने वाले निजी क्षेत्र के लिए शादल 3

ईद अल-फितर की छुट्टी रमजान के अंत का महीना है, जो महीने भर की अवधि है जब मुसलमान सूर्योदय से सूर्यास्त तक उपवास करते हैं और आमतौर पर परिवार और दोस्तों के साथ मनाया जाता है।

Post a Comment

0 Comments