Ticker

6/recent/ticker-posts

क्या यह कोविड या फ्लू है? नया कॉम्बो टेस्ट पता कर सकते हैं।

क्या यह कोविड या फ्लू है? नया कॉम्बो टेस्ट पता कर सकते हैं।

श्वसन संबंधी बीमारियों के नए परीक्षण एक बार में 20 से अधिक रोगजनकों की तलाश कर सकते हैं। जनवरी में, हृदय रोग और मधुमेह के साथ 60 के दशक में एक आदमी खांसी और बुखार के साथ एक दक्षिण डकोटा अस्पताल में गया, चिंतित था कि उसे कोविड था। एक नर्स ने अपनी नाक के अंदर झाड़ लिया, और नमूना एक इंकजेट-प्रिंटर कारतूस जैसा दिखने वाले एक छोटे उपकरण में चला गया, जिसे बाद में एक प्रिंटर के आकार के बारे में मशीन में रखा गया।




यह तथाकथित क्वाड टेस्ट, जो अब देश भर के हजारों अस्पतालों और क्लीनिकों में उपलब्ध है, न केवल कोरोनोवायरस का पता लगा सकता है, बल्कि दो प्रकार के इन्फ्लूएंजा और श्वसन सिंक्रोटील वायरस या आर.एस.वी. आधे घंटे से कुछ अधिक समय के बाद, डॉ। ब्लेक गुस्ताफसन ने रोगी का परिणाम देखा: उनके पास फ्लू था।


 यह कोविड नहीं है। यह फ्लू है, '' डॉ। गुस्ताफसन ने सिउक्स फॉल्स में सैनफोर्ड यूएसडी मेडिकल सेंटर के आपातकालीन चिकित्सा के प्रमुख, एस.डी. उन्होंने मरीज और उसकी पत्नी को खबर को रिले किया, खुशी से कहा कि एक इलाज था जो वह तुरंत दे सकता था, टेमीफ्लू। "उनके मुखौटों के ऊपर उनकी आँखों में राहत बहुत संतोषजनक थी," डॉ. गुस्ताफ़सन ने कहा।


पिछले सर्दियों में रोगी की स्थिति कुछ असामान्य थी, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका ने कई अन्य देशों की तरह, फ्लू के मौसम की चौंकाने वाली अनुपस्थिति देखी। लेकिन जैसा कि देश फिर से शुरू होता है, डॉक्टरों का कहना है कि फ्लू और अन्य रोगजनकों इस शरद ऋतु में वापसी कर सकते हैं। क्या अधिक है, यहां तक ​​कि कोविड के खिलाफ बढ़ती संख्या में लोगों को टीका लगाया जाता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में अभी भी हर दिन लगभग 40,000 नए संक्रमण होते हैं, और महत्वपूर्ण संख्या में लोग जो टीके लेने के लिए प्रतिरोधी हो सकते हैं।

सैनफोर्ड हेल्थ सिस्टम, जिसमें दक्षिण डकोटा में 46 अस्पताल और 1,400 चिकित्सक शामिल हैं, एंटीजन परीक्षणों का उपयोग करके अपने क्लीनिकों में प्रति दिन कोरोनवायरस के लिए 600 से 800 परीक्षण करते हैं, जो वायरस द्वारा बनाए गए प्रोटीन का पता लगाते हैं। लेकिन प्रयोगशालाओं के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक रोशेल ओडेनब्रेट के अनुसार, संगठन अब उन सभी परीक्षणों को अपनी आपातकालीन सेटिंग्स में उपयोग किए गए क्वाड परीक्षणों के साथ बदलने की प्रक्रिया में है।




एंटीजन परीक्षणों के विपरीत, क्वाड टेस्ट एक वायरस की आनुवांशिक सामग्री के लिए पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन का उपयोग करता है, या P.C.R. छोटे के लिए। पी। सी। आर। आधारित पद्धति प्रतिजन दृष्टिकोण की तुलना में कहीं अधिक सटीक है, सुश्री ओडनब्रेट कहती हैं। वह नोट करती है कि P.C.R. रोगी नमूनों की अनुक्रमण अधिक बोझिल हुआ करता था और विभिन्न प्रयोगशाला कक्षों में मल्टीस्टेप प्रक्रियाओं पर निर्भर करता था। "यह आश्चर्यजनक है कि तकनीक कैसे विकसित हुई है," उसने कहा।

"हम प्रयोगशाला में परीक्षण में एक और बड़े उछाल की तैयारी कर रहे हैं," डॉ। बेयर्ड ने कहा, जिनकी टीम ने महामारी की शुरुआत के बाद से दो मिलियन से अधिक कोरोनावायरस परीक्षण चलाए हैं। "यहां तक ​​कि अगर लोगों को टीका लगाया जाता है, तो वे आश्चर्यचकित हो जाते हैं, 'क्या मैं सफलता का मामला हूं?'


सेफिड के अलावा, अन्य कंपनियों ने ऐसे परीक्षण विकसित किए हैं जो एक ही समय में इन्फ्लूएंजा और कोरोनावायरस की तलाश करते हैं, जिसमें रोशे भी शामिल है।

हाल के वर्षों में विभिन्न अस्पतालों ने इन संयोजन परीक्षणों के इन-हाउस संस्करण विकसित किए हैं, जिनमें से कुछ एक दर्जन से अधिक विभिन्न श्वसन रोगजनकों के लिए एक साथ PC.R. तकनीक। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में बीमारियों के निदान में "मल्टीप्लेक्स" परीक्षण विशेष रूप से सहायक होते हैं क्योंकि वे डॉक्टरों को तेजी से यह बताने की अनुमति देते हैं कि सही उपचार शुरू करने के लिए बहुत अधिक रोगजनक है जो किसी व्यक्ति को बीमार कर रहा है।


एक फ्रांसीसी कंपनी, बायमेरीक्स, एक P.C.R बेचती है। परीक्षण जो कोरोनावायरस के साथ-साथ 21 अन्य वायरस और बैक्टीरिया को एक साथ देखता है। और रोचे ने हाल ही में एक कंपनी खरीदी जो एक मशीन बेचती है जो एक बार में 20 से अधिक रोगजनकों के लिए स्क्रीन कर सकती है।




कई रोगजनकों के लिए परीक्षण हमेशा एक सरल उपचार के लिए नेतृत्व नहीं करता है, हालांकि। सह-संक्रमण, जिसमें एक व्यक्ति एक साथ कई वायरस से संक्रमित होता है, डॉक्टरों की अपेक्षा अधिक सामान्य होता है, और कभी-कभी मल्टीप्लेक्स परीक्षण एक वायरल संक्रमण का पता लगा सकते हैं, लेकिन एक जीवाणु को याद करते हैं, डॉ। डैनियल ग्रिफिन, प्रोथीलिन में संक्रामक रोगों के प्रमुख ने कहा। न्यूयॉर्क। एक रोगी इन्फ्लूएंजा वायरस को ले जा सकता है लेकिन उदाहरण के लिए न्यूमोकोकस जैसे जीवाणु के लिए भी सकारात्मक परीक्षण कर सकता है।

 

विभिन्न सेटिंग्स में रोगियों का परीक्षण करने के लिए डॉक्टर और परीक्षण डेवलपर्स अभी भी कितने रोगजनकों से जूझ रहे हैं। "हर कंपनी में एक ज्वलंत प्रश्न यह है कि कौन सा पैनल सबसे अच्छा है - क्या यह एक, दो, चार, 20 है? युवा और स्वस्थ वयस्कों को बस एक क्वाड टेस्ट की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अंतर्निहित पुरानी बीमारियों वाले मरीज 22 विभिन्न रोगजनकों के लिए परीक्षण प्राप्त करने से लाभान्वित हो सकते हैं ताकि डॉक्टर निर्णय ले सकें चाहे उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो।


महामारी से पहले, लोग हमेशा रोश डायग्नोस्टिक्स सॉल्यूशंस के नैदानिक ​​विकास और चिकित्सा मामलों के प्रमुख डॉ। एलेक्जेंड्रा वलसमाकिस के अनुसार, सटीक रोगज़नक़ को जानने के लिए उत्सुक नहीं थे।



Post a Comment

0 Comments