Ticker

6/recent/ticker-posts

यूईएफए चैंपियंस लीग फाइनल इस्तांबुल से पोर्टोस में स्थानांतरित हुआ

यूईएफए चैंपियंस लीग फाइनल इस्तांबुल से पोर्टोस में स्थानांतरित हुआ

इस्तांबुल में लॉकडाउन के साथ, यूईएफए ने घोषणा की है कि चैंपियंस लीग फाइनल को स्थानांतरित कर दिया गया है। मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी पुर्तगाल के पोर्टो में खिताब के लिए होड़ करेंगे, क्योंकि इंग्लैंड में इसे स्थानांतरित करने के लिए बातचीत टूट गई थी।

यह फिर से हुआ है। इस्तांबुल में कोरोनोवायरस के प्रकोप के साथ, यूरोपीय फ़ुटबॉल की शासी निकाय यूईएफए ने घोषणा की है कि वह चैंपियंस लीग के फाइनल को दूसरे वर्ष के लिए पुर्तगाल में स्थानांतरित कर रहा है।




मैनचेस्टर सिटी और चेल्सी के बीच ऑल-इंग्लिश मामला अब 29 मई को एफसी पोर्टो के घर एस्टाडियो डो ड्रैगाओ में खेला जाएगा, जिसमें दोनों पक्षों को 6,000 टिकटों का आवंटन प्राप्त होगा।


'रेड लिस्ट' में तुर्की

यूईएफए की इस्तांबुल में खेल खेलने की उम्मीदों को तुर्की द्वारा यूनाइटेड किंगडम की गंभीर कोरोनोवायरस प्रकोप वाले देशों की "लाल सूची" में जोड़ा जा रहा था।


लंदन के वेम्बली स्टेडियम में यूरोपीय फुटबॉल का शोपीस गेम खेलने की बातचीत चल रही थी। हालांकि, यह अव्यवहारिक साबित हुआ, 

पुर्तगाल 12 कम जोखिम वाले क्षेत्रों की इंग्लैंड की "हरी सूची" में है, जहां अगले सोमवार से, लोगों को उनके लौटने पर संगरोध करने की आवश्यकता नहीं है। नतीजतन, एस्टाडियो डो ड्रैगाओ को गुरुवार को यूरोपीय फुटबॉल के शासी निकाय द्वारा मेजबानी के अधिकार सौंपे गए।




यह पुर्तगाली अधिकारियों द्वारा बुधवार को 19 मई को लीग मैचों के अंतिम दौर के लिए प्रशंसकों की वापसी को मंजूरी देने के बाद आया है, जिससे स्टेडियमों की क्षमता 10% तक हो सकती है।

इस्तांबुल पर प्रभाव

यूईएफए का निर्णय तुर्की के लिए कोई बड़ा आश्चर्य नहीं है क्योंकि यूरोपीय फुटबॉल की शासी निकाय ने भी पिछले साल फाइनल में प्रवेश किया था, जब तुर्की महानगर को भी इस आयोजन की मेजबानी के लिए स्लेट किया गया था।


तुर्की की जनता और मीडिया में चर्चा ज्यादातर तुर्की फुटबॉल महासंघ (TFF) के प्रमुख निहत zdemir द्वारा दिए गए बयानों पर केंद्रित है। इज़देमिर ने पिछले सप्ताह एक तुर्की समाचार पत्र को बताया कि "वे मेमने की तरह अंतिम गेम खेलने आएंगे," यूईएफए ने सुझाव दिया कि अंततः प्रारंभिक सौदे से पीछे नहीं हटेगा।


हालांकि, यूईएफए के फैसले ने इज़देमिर को शर्मिंदा किया है, जो तुर्की सुपर लीग के अंतिम हफ्तों में कई विवादास्पद रेफरी निर्णयों के कारण पहले ही घर में आग लगा चुका है।

आग के तहत एर्दोगन

निर्णय के आधिकारिक होने से पहले ही, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन की सरकार ने स्थल के संभावित स्विच को लेकर विपक्ष की आलोचना की थी। तुर्की की मुख्य विपक्षी पार्टी सीएचपी ने सरकार पर कोरोनोवायरस महामारी का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने में विफल रहने और क्लब फुटबॉल में सबसे बड़े वैश्विक आयोजन की मेजबानी करके देश को बढ़ावा देने का मौका चूकने का आरोप लगाया है।


यह स्विच संभावित पर्यटकों के लिए एक अवांछित संदेश भी भेज सकता है, जो इस गर्मी में तुर्की को एक छुट्टी गंतव्य के रूप में देख रहा है, विशेष रूप से ब्रिटेन विदेशी आगंतुकों के देश के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है। यह तुर्की के पर्यटन को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को कमजोर करने में मदद कर सकता है, जो देश की अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है।


महामारी ने तुर्की के पर्यटन राजस्व को नुकसान पहुंचाया है, जो पिछले साल दो-तिहाई घटकर $12 बिलियन (€9.89 बिलियन) हो गया।

यूईएफए ने इस्तांबुल में शोपीस इवेंट की वापसी को देखने के लिए "भविष्य के अवसरों" का पता लगाने का वादा किया है।

Post a Comment

0 Comments