Ticker

6/recent/ticker-posts

आप कितने गलत हैं, इस आधार पर ट्विटर आपके ट्वीट्स पर लेबल लगाना शुरू कर सकता है

आप कितने गलत हैं, इस आधार पर ट्विटर आपके ट्वीट्स पर लेबल लगाना शुरू कर सकता है


ट्विटर कई सोशल मीडिया कंपनियों में से एक है, जो वर्षों से गलत सूचनाओं को अपने प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर चलने से रोकने के लिए संघर्ष कर रही है। ऐप के शोधकर्ता जेन मनचुन वोंग के अनुसार, सुई को स्थानांतरित करने का इसका नवीनतम प्रयास एक स्तरीय चेतावनी लेबल प्रणाली है जो इस आधार पर बदलती है कि आप कितने गलत हैं।






अब तक, गलत सूचना चेतावनी लेबल के तीन स्तर हैं: "नवीनतम प्राप्त करें," "सूचित रहें," और "भ्रामक," वोंग ने सोमवार को ट्वीट किया। एक ट्वीट कितना सही है यह निर्धारित करता है कि ट्विटर के सिस्टम इन तीन लेबलों में से किसी एक पर काम करते हैं, जिनमें से प्रत्येक में उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त जानकारी के लिए एक त्वरित निर्देश शामिल है। मूल रूप से, ये एक ट्विटर-क्यूरेटेड पेज या बाहरी सत्यापित स्रोत से लिंक होंगे, जैसा कि ट्विटर के कोविड -19 और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव गलत सूचना लेबल के मामले में है।

वोंग, जो इंजीनियरों के लोकप्रिय ऐप्स को अभी भी विकास में सुविधाओं को उजागर करने के लिए रिवर्स करते हैं, ने ट्विटर की नई प्रणाली के साथ प्रयोग करने के अपने प्रयासों का एक स्क्रीनशॉट साझा किया। उदाहरण के लिए, उसने ट्वीट किया, "60 ग्राम डायहाइड्रोजन मोनोऑक्साइड को सूंघा और मैं अब इतना अच्छा महसूस नहीं कर रहा हूं," जिसने पानी के बारे में जानकारी के साथ "नवीनतम प्राप्त करें" लेबल को ट्रिगर किया।

जब उन्होंने ट्वीट किया, "12 घंटों में, दुनिया के कुछ हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा। देखते रहें," एक "सूचित रहें" लेबल उपयोगकर्ताओं को समय क्षेत्र की अवधारणा के बारे में अधिक जानने के लिए प्रेरित करता है। और जब उसने ट्वीट किया, "हम खाते हैं। कछुए खाते हैं। इसलिए हम कछुए हैं," ट्विटर ने उसकी पोस्ट पर "भ्रामक" लेबल लगाया, यह देखते हुए कि यह एक तार्किक भ्रम है।

यह सुविधा गलत सूचना के प्रसार को कम करने में मदद कर सकती है, या कम से कम उन मुद्दों के लिए महत्वपूर्ण संदर्भ प्रदान कर सकती है जो 280 वर्णों में फिट होने के लिए बहुत सूक्ष्म हो सकते हैं। हालाँकि, यह सेंसरशिप के बारे में चिंताओं को बढ़ाता है, विशेष रूप से यह देखते हुए कि हमने हाल के हफ्तों में इज़राइल संघर्ष के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को फिलिस्तीनी आवाज़ों को नियंत्रित करने के लिए कैसे देखा है। ट्विटर के एल्गोरिदम पहले खराब हो चुके हैं, और इसमें कोई तर्क नहीं है कि असुविधाजनक सत्य को "नकली समाचार" के रूप में गलत लेबल करने से स्थायी प्रभाव हो सकते हैं।


यह स्पष्ट नहीं है कि यह सुविधा कब शुरू होगी—अगर यह कभी दिन के उजाले को देखती है, यानी—और क्या गलत सूचना पोस्ट करते हुए बार-बार पकड़े गए उपयोगकर्ताओं के लिए परिणाम होंगे। ट्विटर ने सोमवार को टिप्पणी के लिए गिज़्मोडो के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया, लेकिन अगर हम वापस सुनेंगे तो हम इस ब्लॉग को अपडेट करेंगे।


और जबकि यह सब अभी के लिए तकनीकी रूप से अपुष्ट है, वोंग के शोध ने हाल के महीनों में कई ट्विटर विकासों का सटीक अनुमान लगाया है, जिसमें टिप जार फीचर की शुरुआत और इसके लंबे समय से निष्क्रिय सार्वजनिक सत्यापन कार्यक्रम को फिर से लॉन्च करना शामिल है।

संभावित हानिकारक कोविड -19 गलत सूचनाओं से निपटने और 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के बारे में साजिशों के प्रसार पर अंकुश लगाने के बीच, सोशल मीडिया कंपनियों ने गलत सूचनाओं के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से नई सुविधाओं की एक झलक पेश की है। पिछले साल इस बार, ट्विटर ने एक संकेत जोड़ा जो आपको रीट्वीट करने से पहले एक लेख नहीं पढ़ने पर आपको कॉल करता है। जनवरी में, इसने गलत सूचनाओं का मुकाबला करने के लिए ट्विटर के समुदाय-संचालित दृष्टिकोण, बर्डवॉच को लॉन्च किया, जो संभावित रूप से भ्रामक सामग्री को ध्वजांकित करने के लिए राजनीतिक स्पेक्ट्रम के उपयोगकर्ताओं के एक छोटे समूह पर निर्भर करता है।

Post a Comment

0 Comments