Ticker

6/recent/ticker-posts

यह सॉलिड ई इंक टैबलेट रीमार्केबल के पेन-ऑन-पेपर अनुभव को हरा नहीं सकता है

यह सॉलिड ई इंक टैबलेट रीमार्केबल के पेन-ऑन-पेपर अनुभव को हरा नहीं सकता है

हालांकि ई इंक के इलेक्ट्रॉनिक पेपर स्क्रीन स्टोर अलमारियों पर मूल्य टैग से लेकर सामान टैग तक हर जगह दिखाई दे रहे हैं, फिर भी वे दो प्रकार के उपकरणों में सबसे लोकप्रिय हैं: ई-रीडर किताबों को बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, और ई-नोट टैबलेट नोटपैड को बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। नया कोबो एलिप्सा दोनों एक ही समय में बनना चाहता है। आप इसके साथ क्या करने की योजना बना रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, टैबलेट या तो एक ठोस ऑल-इन-वन है या इन दोनों उपकरणों को पाटने का निराशाजनक प्रयास है।




मेरे परीक्षण से, ई-नोट टैबलेट का स्वर्ण मानक - एक पेन और पेपर को स्टाइलस और ई-पेपर स्क्रीन के साथ बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण- रीमार्केबल टैबलेट है। लेकिन अपग्रेड किए गए रीमार्केबल 2 में भी दो बड़ी कमियां हैं: इसे पढ़ने के लिए ई-बुक्स प्राप्त करने के लिए एक अलग डिवाइस की आवश्यकता होती है, और इसमें एक स्व-रोशनी वाली स्क्रीन की कमी होती है- एक ऐसी सुविधा जो अब सबसे सस्ता ई-रीडर भी पेश करती है। इसलिए जब नोट्स लेने के लिए यह उत्कृष्ट है, तो डिजिटल दस्तावेज़ों को पढ़ने के लिए रीमार्केबल 2 उतना अच्छा नहीं है, अक्सर आपको एक छोटे ई-रीडर को भी साथ लाने की आवश्यकता होती है। हालाँकि नया कोबो एलिप्सा उन दोनों मुद्दों को संबोधित करता है जो मेरे पास रीमार्केबल 2 के साथ हैं, यह मेरे लिए बिल्कुल सही ई इंक टैबलेट नहीं है।


लेकिन यह आपके लिए हो सकता है।

क्या है वह?

कोबो का पहला ई-नोट डिवाइस एक स्टाइलस और एक इलेक्ट्रॉनिक स्याही स्क्रीन के साथ पेन और पेपर को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया।


कीमत

$400


पसंद

एक स्व-प्रकाशित स्क्रीन का मतलब है कि आप रात में दीपक की आवश्यकता के बिना सावधानी से नोट्स ले सकते हैं और दस्तावेजों को संपादित कर सकते हैं।


नापसन्द

रीमार्केबल 2 ऑफ़र के रूप में लेखन अनुभव उतना तेज़ या प्रतिक्रियाशील नहीं है; दस्तावेज़ों को वायरलेस रूप से सिंक करना केवल ड्रॉपबॉक्स के माध्यम से किया जाता है; और टैबलेट की बैकलाइट लेट-नी . के लिए रंग तापमान समायोजन की पेशकश नहीं करती है

एक सुपर-आकार का ई-रीडर

एलीप्सा टैबलेट मुझे कोबो फॉर्मा ई-रीडर या किंडल ओएसिस की याद दिलाता है, जिसमें स्क्रीन के एक तरफ एक अतिरिक्त मोटा बेज़ल होता है जो एक हाथ से पकड़ना आसान बनाता है। (आप इसे किस हाथ से पकड़ते हैं, इसके आधार पर स्क्रीन अपने आप घूम जाएगी।) लेकिन 10.3 इंच की स्क्रीन के साथ, कोबो एलिप्सा फॉर्मा और ओएसिस की तुलना में बहुत बड़ा है।

जब आप एलीप्सा को ई-नोट डिवाइस के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो वह अतिरिक्त स्क्रीन रियल एस्टेट अधिक उपयोगी है, जिससे आप दस्तावेजों को चिह्नित करने के लिए विशाल मार्जिन सेट कर सकते हैं, लेकिन यह किताबें पढ़ने के लिए भी काफी शानदार है- खासकर अगर, मेरी तरह, आप ' पढ़ने के चश्मे की जरूरत है, या पहले से ही कर रहे हैं। आप स्क्रीन पर बहुत सारे टेक्स्ट को निचोड़ सकते हैं और लाइन स्पेसिंग और फॉन्ट साइज के लिए रणनीतिक समायोजन के साथ पेज टर्न को कम कर सकते हैं, लेकिन बड़ी स्क्रीन एलीप्सा को कॉमिक बुक्स या पीडीएफ जैसे दस्तावेजों को पढ़ने में बेहतर बनाती है जहां सामग्री को फिर से भरना संभव नहीं है।




क्वाड-कोर 1.8 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर और 1 जीबी रैम के साथ, एलिप्सा रीमार्केबल 2 की तुलना में बड़ी पीडीएफ फाइलों को ज़ूम और पैन करने में बेहतर है, लेकिन आईओएस पर बड़े दस्तावेज़ों को नेविगेट करना कितना आसान और तेज़ है, इसकी तुलना में दोनों डिवाइस फीके हैं। एलसीडी या ओएलईडी स्क्रीन वाला एंड्रॉइड टैबलेट। अंतर रात और दिन है, और यदि पीडीएफ आपके वर्कफ़्लो का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और एलीप्सा जैसे डिवाइस पर विचार करने के आपके कारणों में से एक है, तो शायद आप रंगीन स्क्रीन टैबलेट के साथ जाने से बेहतर हैं जो स्टाइलस इनपुट का समर्थन करता है। सोनी के शुरुआती ई-रीडर के बाद से ई इंक डिस्प्ले में काफी सुधार हुआ है, लेकिन उन्हें अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है।

हालाँकि, एलीप्सा सही ई-रीडर नहीं है। मैं अभी भी पृष्ठ बदलने के विकल्प के रूप में भौतिक बटनों को प्राथमिकता देता हूं, लेकिन एलीप्सा पर कोई भी नहीं पाया जाता है। आपको केवल एक ही बटन मिलेगा जो सोने/जागने के लिए एक है, और हार्ड रीसेट के लिए एक बहुत छोटा बटन है। इसके बजाय पेज टर्निंग सभी स्क्रीन स्वाइप और टैप के माध्यम से किया जाता है, जो मुझे कम विश्वसनीय लगता है।

एलीप्सा की 10.3-इंच ई इंक कार्टा 1200 स्क्रीन में कोबो फॉर्मा की 8-इंच की एचडी मोबियस ई इंक स्क्रीन की तुलना में थोड़ा कम रिज़ॉल्यूशन है - 227 पीपीआई क्रमशः 300 पीपीआई की तुलना में - और जबकि यह वास्तव में केवल दो उपकरणों के साथ-साथ ध्यान देने योग्य है , छोटे टेक्स्ट या बारीक विवरण वाले दस्तावेज़ों को देखने पर यह अधिक स्पष्ट हो जाएगा। लेकिन यह वही स्क्रीन है जो रीमार्केबल 2 उपयोग करती है, इसलिए न तो ई-नोट का वहां कोई फायदा है।

जहां एलिप्सा रीमार्केबल टैबलेट को पीछे छोड़ देता है, वह एक समायोज्य बैकलाइट के साथ एक प्रबुद्ध स्क्रीन का समावेश है। यह एक महत्वपूर्ण विशेषता की तरह नहीं देखा जा सकता है - आखिरकार, आपकी मोल्सकाइन नोटबुक प्रकाश नहीं करती है - लेकिन यह टैबलेट में बहुत अधिक लचीलापन और कार्यक्षमता जोड़ती है। इसके बिना, ईलिप्सा एक ई-रीडर के रूप में सब कुछ बेकार होगा (क्या आप वास्तव में उस व्यक्ति को रेड-आई फ़्लाइट पर अपनी रीडिंग लाइट चालू करना चाहते हैं?), और यह आश्चर्यजनक है कि यह कितनी बार एक चुनौती हो सकती है? ऐसी स्क्रीन पर लिखें जो देखने में बहुत अँधेरी हो। पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन से नोट्स लेने के लिए अंधेरे मीटिंग रूम में ई-नोट का प्रयास करें और उपयोग करें और आप जल्दी से समझ जाएंगे कि एक चमकदार स्क्रीन क्यों महत्वपूर्ण है।


हालाँकि, एलीप्सा कोबो के कम्फर्टलाइट प्रो फीचर की पेशकश नहीं करता है, जो स्क्रीन की रोशनी में स्वचालित रंग तापमान समायोजन करता है, इसलिए रात में आंखों पर यह आसान होता है, और यह एक अजीब चूक की तरह लगता है।


कुछ हार्डवेयर विचित्रताओं के बावजूद, एलीप्सा अभी भी एक ठोस ई-रीडर है, विशेष रूप से इसे डिवाइस से ही राकुटेन कोबो ऑनलाइन ईबुक स्टोर तक पहुंच प्रदान की जाती है। रीमार्केबल टैबलेट पर ईबुक प्राप्त करने के लिए स्मार्टफोन या कंप्यूटर तक पहुंच की आवश्यकता होती है ताकि वायरलेस तरीके से फाइलों को स्थानांतरित किया जा सके, और जबकि राकुटेन कोबो ऑनलाइन स्टोर अमेज़ॅन के ईबुक स्टोर के रूप में विस्तृत नहीं हो सकता है, मुझे इस पर एक लोकप्रिय शीर्षक खोजने में कभी कोई समस्या नहीं हुई है। 

कागज के अनुभव पर एक कलम जो बिल्कुल उल्लेखनीय नहीं है

एक ई-नोट डिवाइस कोबो एलिप्सा में कुछ चुनौतियाँ हैं जो एक डीलब्रेकर हो भी सकती हैं और नहीं भी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप टैबलेट का उपयोग कैसे करने की योजना बना रहे हैं।शामिल किए गए एलिप्सा स्टाइलस को चार्जिंग की आवश्यकता नहीं है, और रीमार्केबल 2 के साथ शामिल स्टाइलस के विपरीत, इसमें बॉक्स के ठीक बाहर इरेज़र कार्यक्षमता शामिल है, साथ ही शॉर्टकट बटन की एक जोड़ी का उपयोग करके हाइलाइट मोड में जल्दी से बदलने की क्षमता पक्ष। यह वही दृष्टिकोण है जो Wacom अपनी ड्राइंग स्टाइलि के लिए उपयोग करता है, और एक जो अच्छी तरह से काम करता है, लेकिन मुझे लगता है कि बटन को स्टाइलस की नोक के करीब स्थित होना चाहिए था क्योंकि वे कभी-कभी जहां वे स्थित होते हैं वहां पहुंचने के लिए थोड़ा अजीब हो सकता है।

स्टाइलस में एक हटाने योग्य टिप शामिल है, क्योंकि यह अनिवार्य रूप से एलिप्सा की बनावट वाली स्क्रीन द्वारा पहना जाएगा जिसे कागज की तरह महसूस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन जब आप इसे दबाते हैं तो इसमें बहुत अधिक खेल होता है-इतना कि आप एक क्लिक शोर सुनते हैं हर बार जब आप एक स्ट्रोक करते हैं। यह पहली बार में थोड़ा परेशान करने वाला है, लेकिन यह कुछ ऐसा भी है जिसे आप शायद जल्दी से ठीक करना सीखेंगे।

कोबो ने स्लीपकवर के साथ एलीप्सा के लिए एक चतुर मामला भी बनाया है जो उपयोग में नहीं होने पर स्टाइलस को स्टोर करने के लिए एक सुरक्षित स्थान पेश करता है। ढक्कन को टैबलेट के किसी भी छोर से जोड़ा जा सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से डिवाइस को पकड़ने की योजना बना रहे हैं, और एक स्टाइलस के विपरीत जो चुंबकीय रूप से टैबलेट के किनारे से जुड़ा होता है (जैसे आईपैड और रीमार्केबल 2 दोनों उपयोग), जिसे आसानी से किया जा सकता है बंद हो गया और हार गया, स्लीपकवर के बंद होने पर एलीप्सा के स्टाइलस के एमआईए जाने की बहुत कम संभावना है।

मैं रीमार्केबल 2 को पेपर-ऑन-पेपर अनुभवों का स्वर्ण मानक मानता हूं, क्योंकि आपके स्ट्रोक स्क्रीन पर उतनी ही तेजी से दिखाई देते हैं जितना कि आप उन्हें स्टाइलस के साथ बना सकते हैं। लेखन अनुभव को स्वाभाविक महसूस कराने के लिए यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है, और यह वह जगह है जहां कोबो एलिप्सा निराश करता है। स्टाइलस और ऑन-स्क्रीन स्ट्रोक्स के बीच अंतराल बहुत ध्यान देने योग्य है, और जहां तक ​​मेरा संबंध है, बहुत समस्याग्रस्त है यदि आप दस्तावेज़ों में कभी-कभी नोट्स या संपादन जोड़ने के बजाय प्रचुर नोट लेने के लिए टैबलेट का उपयोग करना चाहते हैं।




और याद रखें कि मैंने ठीक उसी ई इंक स्क्रीन का उपयोग करके कोबो एलिप्सा और रीमार्केबल 2 के बारे में क्या कहा था? वे करते हैं, लेकिन एलिप्सा की रोशनी को सुविधाजनक बनाने वाली अतिरिक्त परत का मतलब है कि स्टाइलस की नोक और आपके द्वारा किए जाने वाले ऑन-स्क्रीन स्ट्रोक के बीच एक छोटा सा अंतर है। यह टैबलेट को अनुपयोगी नहीं बनाता है, लेकिन यह नकली पेन-ऑन-पेपर अनुभव को और कम कर देता है। यह एक कारण है कि रीमार्केबल टैबलेट के निर्माता एक प्रबुद्ध स्क्रीन को शामिल नहीं करने का हवाला देते हैं, और एलीप्सा का उपयोग करते समय, यह औचित्य अधिक समझ में आता है।


मैं यह भी चाहता हूं कि कोबो एलिप्सा में उपकरणों के बीच दस्तावेजों को सिंक करने का एक बेहतर तरीका शामिल हो। टैबलेट और मोबाइल डिवाइस या कंप्यूटर के बीच दस्तावेज़ों को स्थानांतरित करने के लिए रीमार्केबल अपने स्वयं के ऐप का उपयोग करता है, और सब कुछ वास्तविक समय में सिंक्रनाइज़ किया जाता है। इसके बजाय एलिप्सा वायरलेस सिंकिंग के लिए ड्रॉपबॉक्स पर निर्भर करता है (आप इसे फ़ाइलों को बंद करने के लिए केबल का उपयोग करके कंप्यूटर से भी कनेक्ट कर सकते हैं) और क्लाउड स्टोरेज समाधान के माध्यम से उपलब्ध होने से पहले फ़ाइलों को स्पष्ट रूप से निर्यात किया जाना चाहिए। यह थोड़ा क्लंकी है, और इसमें सुधार की बहुत गुंजाइश है।

कोबो एलिप्सा बनाम रीमार्केबल 2: कौन सा खरीदना है?

यह देखते हुए कि दोनों टैबलेट आपको $ 400 वापस सेट कर देंगे, दोनों के बीच चयन करने से आप उनका उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। मैं अपने डेस्क पर बिखरे यादृच्छिक नोटबुक्स के ढेर के लिए एक ई-नोट डिवाइस का उपयोग करता हूं, चाहे वह त्वरित विचारों को लिख रहा हो या मीटिंग के दौरान उग्र नोट्स ले रहा हो, और मेरी ज़रूरतों के लिए लगभग सही पेन-ऑन-पेपर अनुभव रीमार्केबल 2 वह है जिसने मेरे लिए अपने प्रिय मोल्सकाइन्स को अलविदा कहना संभव बनाया। यह इतना अच्छा है कि मुझे इसकी वर्तमान सीमाओं के साथ रहने में खुशी हो रही है, जिसमें रात में मेरे कंधे पर एक दीपक की आवश्यकता होती है, और जब मैं यात्रा करता हूं तो एक अलग ई-रीडर डिवाइस लेना होता है।


कोबो एलिप्सा की अपील यह है कि यह एक ऑल-इन-वन ई इंक डिवाइस है, जिससे आप उसी स्क्रीन से किताबें खरीद सकते हैं, जिस पर आप स्टाइलस से लिखते हैं, और फिर आपको उन्हें रात भर पढ़ने की सुविधा देता है। यह किसी दस्तावेज़ पर कभी-कभार नोट्स बनाने के लिए एक ठोस ई-नोट है, और शायद पूरे दिन पांडुलिपियों के माध्यम से डालने वाले संपादक के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन एक समर्पित नोट लेने वाले के रूप में, यह संघर्ष करता है। लेकिन मैंने मूल रीमार्केबल टैबलेट के बारे में भी यही बात कही, और बाद में कुछ सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद, इसके पेन-ऑन-पेपर अनुभव में काफी सुधार हुआ। इसलिए यह सोचने का कोई कारण नहीं है कि भविष्य के अपडेट के माध्यम से एलिप्सा भी बेहतर नहीं होगा, और एक दिन ई-नोट निर्णय लेना बहुत आसान हो सकता है।


Post a Comment

0 Comments