Ticker

6/recent/ticker-posts

दुनिया की सबसे बड़ी भूलभुलैया में खुद को खो दें

दुनिया की सबसे बड़ी भूलभुलैया में खुद को खो दें

इटली के उत्तर में, आप वास्तव में मीटर-ऊँचे बांस के पौधों के बीच खुद को खो सकते हैं। "लैबिरिंटो डेला मेसोन" की यात्रा एक विशेष अनुभव है - और इसलिए "चरम स्थान" श्रृंखला के भाग 11 में चित्रित किया गया है।




फ्रेंको मारिया रिक्की ने वास्तव में भूविज्ञान का अध्ययन किया, लेकिन प्राकृतिक विज्ञान पर्मा के एक कुलीन परिवार की संतानों को लंबे समय तक उत्साहित नहीं रख सका। उनका दिल और उनका जुनून ललित कलाओं से संबंधित था, जिसके लिए वे अपना जीवन समर्पित करने आए थे। चाहे एक ग्राफिक डिजाइनर, प्रकाशक या कला संग्रहकर्ता के रूप में, यह बहु-प्रतिभाशाली व्यक्ति रचनात्मक रूप से कई क्षेत्रों में अपनी रुचि रखता है। 2003 में, उन्होंने जीवन भर के सपने को पूरा करने के लिए अंततः अपना प्रकाशन व्यवसाय बेच दिया: दुनिया में सबसे बड़ी भूलभुलैया का निर्माण। इसका निर्माण पर्मा से लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) दूर फोंटानेलाटो के पास उनकी संपत्ति पर किया गया था। ७०,००० वर्ग मीटर (७५३,४७४ वर्ग फुट) के क्षेत्र को कवर करते हुए, यह लगभग २००,००० बांस के पौधों से उगाया गया था।

बांस की झाड़ियों के बीच खो गया

ये एशियाई पौधे उसकी योजनाओं के लिए एकदम सही थे: स्थिर, सुरुचिपूर्ण और सदाबहार, एक अतिरिक्त लाभ के साथ: बांस बहुत जल्दी बढ़ता है। इसने एक विशेष लाभ का प्रतिनिधित्व किया, क्योंकि पूर्व प्रकाशक लगभग 70 वर्ष का था जब उसने 2005 में अपनी परियोजना शुरू की, और भूलभुलैया को अस्तित्व में लाने में तीन साल से भी कम समय लगा। भूलभुलैया का रूप रोमन मोज़ाइक पर आधारित है। कुल 3 किलोमीटर लंबाई वाले रास्तों की एक प्रणाली बांस की भूलभुलैया से होकर जाती है। कोई वक्र या घुमावदार पथ नहीं हैं, केवल समकोण हैं। इस तरह, तीन-मीटर-चौड़े गलियारे सभी एक जैसे दिखते हैं, जो गारंटी देता है कि आगंतुक - हरे रंग की मीटर-लंबी दीवारों से घिरे - अपना रास्ता खो देंगे।




डीडब्ल्यू के रिपोर्टर हेंड्रिक वेलिंग ने भी खुद को भूलभुलैया के गलियारों से गुजरने दिया और पाया कि अनगिनत बांस के पौधों के बीच किसी का असर खोना आसान है। जीवन शैली और संस्कृति पत्रिका "यूरोमैक्स" पर "यूरोप टू द मैक्सक्स" श्रृंखला के लिए, उन्होंने दिवंगत संरक्षक की विधवा लौरा कैसालिस से भी मुलाकात की, और परियोजना के पीछे के विचार के बारे में उनसे बात की।

प्रकृति और संस्कृति में सामंजस्य

जो लोग अंततः भूलभुलैया से बाहर निकलते हैं, उन्हें सिग्नोर रिक्की के दिमाग में और अंतर्दृष्टि मिलेगी जो संपत्ति के अंदर उनका इंतजार कर रहे हैं। उनके द्वारा प्रकाशित सभी कार्यों के साथ एक पुस्तकालय के साथ, एक संग्रहालय संरक्षक के व्यापक निजी कला संग्रह को प्रदर्शित करता है। प्रदर्शनियों और संगीत कार्यक्रमों के लिए भी कमरे हैं। पूरी संपत्ति असंदिग्ध रूप से रिक्की का जीवन कार्य और उसकी विरासत है: एक ऐसा स्थान जो आगंतुकों को खुद को खोने का अवसर प्रदान करता है - दोनों भूलभुलैया में, और कला की सुंदरता में।



सेवा युक्तियाँ:

पता: लेबिरिंटो डेला मेसोन, स्ट्र। मेसोन 121, 43012 फोंटानेलैटो, इटलीella

वहाँ पहुँचना: फ़िडेन्ज़ा या पर्मा के लिए ट्रेन से, फिर कार द्वारा एस्टेट तक लगभग 15 मिनट minutes

घंटे: सुबह 10.30 बजे - शाम 7.00 बजे; मंगलवार को बंद

प्रवेश: €18 (US$22)

विशेष टिप: फॉन्टानेलैटो में कैस्टेलो रोक्का संविटेल, 16 वीं शताब्दी की शुरुआत से इतालवी कलाकार पार्मिगियनिनो द्वारा अपने भित्तिचित्रों के साथ, यह भी देखने लायक है।

साथ की किताब




यूरोप अपने चरम पर है: डीडब्ल्यू की जीवन शैली और संस्कृति पत्रिका "यूरोमैक्स" पर "यूरोप टू द मैक्सक्स" श्रृंखला यूरोप की उत्कृष्टता को असाधारण वास्तुकला से लेकर शानदार परिदृश्य से लेकर अद्वितीय सांस्कृतिक घटनाओं तक का अनुभव कराती है। श्रृंखला के साथ, "यूरोप में 111 चरम स्थान जो आपको याद नहीं करना चाहिए" पुस्तक एमन्स वेरलाग के सहयोग से प्रकाशित हुई थी। एक वैकल्पिक यात्रा गाइड, सूचनात्मक और मनोरंजक दोनों। उत्साही यात्रियों, यूरोप के प्रशंसकों और असामान्य पब क्विज़ ट्रिविया के साथ दिखाना पसंद करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए। गारंटीकृत रिकॉर्ड तोड़ने वालों से भरा!

Post a Comment

0 Comments