Ticker

6/recent/ticker-posts

एक कुत्ते से एक नया कोरोनावायरस आया हो सकता है

एक कुत्ते से एक नया कोरोनावायरस आया हो सकता है

एक नए अध्ययन के अनुसार, सबसे हाल ही में खोजा गया कोरोनावायरस एक प्यूपर में उत्पन्न हुआ। न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि शोधकर्ताओं ने 2018 में मलेशिया में निमोनिया के साथ अस्पताल जाने वाले एक बच्चे में एक उपन्यास कैनाइन कोरोनावायरस का पता लगाया है, हालांकि यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि क्या वायरस ने बीमारी का कारण बना, या क्या लोग इसे एक दूसरे को प्रेषित कर सकते हैं। यदि कुछ भी हो, तो निष्कर्ष ऐसे वायरस पर कड़ी नज़र रखने की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं जो मनुष्यों से जानवरों तक छलांग लगा सकते हैं - एक ऐसी घटना जो हमारे विचार से अधिक सामान्य हो सकती है - इसलिए हम इससे पहले कि वे एक और महामारी की ओर ले जाएं, हम हस्तक्षेप कर सकते हैं।




आज तक, वैज्ञानिकों को सात कोरोनविर्यूज़ के बारे में पता है जो मनुष्यों को संक्रमित कर सकते हैं, टाइम्स ने समझाया: SARS-CoV-2 - COVID-19 के लिए जिम्मेदार वायरस - साथ ही वे वायरस जो MERS, SARS और सामान्य सर्दी का कारण बनते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हालांकि उनमें से कई चमगादड़ में पैदा हुए, वे चमगादड़ से इंसानों में सीधे या एक मध्यवर्ती पशु मेजबान के माध्यम से कूद सकते हैं। कुत्ते और बिल्लियाँ SARS-CoV-2 को पकड़ सकते हैं, लेकिन टाइम्स ने नोट किया कि इसका कोई सबूत नहीं है कि वे इसे मनुष्यों में फैला सकते हैं।

कोरोनवीरस लंबे समय से कुत्तों को बीमार करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन गुरुवार को क्लिनिकल संक्रामक रोगों में रिपोर्ट किए गए निमोनिया के रोगी में पाए गए वायरस ने पहली बार वैज्ञानिकों को एक कुत्ते कोरोनवायरस के किसी व्यक्ति को संक्रमित करने के सबूत देखे हैं। यह दोहराने लायक है कि वे नहीं जानते कि क्या वायरस वास्तव में बच्चे के निमोनिया का कारण बना।

एक कुत्ते ने बच्चे को नया कैनाइन कोरोनावायरस फैलाया हो सकता है, लेकिन हम निश्चित रूप से यह नहीं कह सकते हैं, ग्रेगरी ग्रे, ड्यूक विश्वविद्यालय में एक संक्रामक रोग महामारी विज्ञानी और अध्ययन लेखकों में से एक ने टाइम्स को बताया। उन्होंने कहा कि उन्होंने इसे बिल्ली या अन्य मध्यवर्ती मेजबान से भी पकड़ा होगा।

टाइम्स ने समझाया कि अध्ययन डॉक्टरेट छात्र लेशान शीउ के साथ शुरू हुआ, जिसने शोधकर्ताओं को कोरोनवीरस के व्यापक स्पेक्ट्रम की जांच करने की इजाजत दी, जिसमें वैज्ञानिकों को अभी तक पता नहीं था। अखबार के अनुसार, उन्होंने 2017 से 2018 तक मलेशिया के सरवाक में निमोनिया से पीड़ित 301 रोगियों के नासॉफिरिन्जियल स्वैब का विश्लेषण करने के लिए इस उपकरण का उपयोग किया। आठ स्वैब, उन क्षेत्रों में रहने वाले अधिकांश बच्चों से, जहां लोग और जानवर अक्सर प्रत्येक के संपर्क में आते थे। अन्य, एक कैनाइन कोरोनावायरस शामिल प्रतीत होता है।

ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के एक पशुचिकित्सा और वायरोलॉजिस्ट अनास्तासिया व्लासोवा ने पुष्टि की कि इनमें से दो स्वैब वास्तव में टाइम्स के अनुसार एक नए कैनाइन कोरोनावायरस को परेशान करते हैं, और एक यहां तक ​​​​कि कैनाइन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने में सक्षम लग रहा था। इस नमूने से, उसने वायरस के जीनोम को एक साथ जोड़ा, जिसमें उसने पाया कि एक जीन में उत्परिवर्तन शामिल है जो एक महत्वपूर्ण संरचनात्मक प्रोटीन को एन्कोड करता है।

टाइम्स के अनुसार, वैज्ञानिकों ने SARS और COVID-19 के लिए जिम्मेदार वायरस में समान उत्परिवर्तन देखा है। समाचार पत्र ने कहा कि उत्परिवर्तन कैनाइन और अन्य जानवरों कोरोनवीरस को मानव मेजबानों में कूदने में मदद कर सकता है, लेकिन जब तक भविष्य के अध्ययन सीधे इसका परीक्षण नहीं करते हैं, हम निश्चित रूप से इस निष्कर्ष को नहीं निकाल सकते।

कई सवाल अभी भी हवा में हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि क्या यह वायरस वास्तव में इंसानों के लिए खतरनाक है। व्लासोवा ने अखबार को बताया कि उन्हें विश्वास नहीं है कि यह एक महामारी (भगवान का शुक्र है) को ट्रिगर करेगा, लेकिन ध्यान दिया कि जानवरों से मनुष्यों में कोरोनविर्यूज़ का प्रसार हमारे विचार से अधिक सामान्य हो सकता है, और हमें उन पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है हम हो चुके हैं। संक्षेप में, निष्कर्ष सतर्कता की गारंटी देते हैं, लेकिन अलार्म नहीं।

ग्रे ने टाइम्स को बताया, "अगर हम [इंटरस्पेसिस ट्रांसमिशन] को जल्दी पकड़ सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि ये वायरस मानव मेजबान में सफल हैं, तो हम उन्हें महामारी वायरस बनने से पहले कम कर सकते हैं।" जबकि एक और पैनी की धारणा आखिरी चीज है जिसके बारे में हम सोचना चाहते हैं जब वर्तमान अभी तक समाप्त नहीं हुआ है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों को अंतर-प्रजातियों के फैलाव को ट्रैक करने के बारे में सक्रिय होने की आवश्यकता है यदि हम खुद को घर से अलग और अलग नहीं करना चाहते हैं। हमारे प्रियजनों को फिर से।

Post a Comment

0 Comments