Ticker

6/recent/ticker-posts

अगर आप बिना मास्क के काम पर सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं तो ये आपके अधिकार हैं

अगर आप बिना मास्क के काम पर सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं तो ये आपके अधिकार हैं


क्या नियोक्ता आपको बिना मास्क के बना सकते हैं - या अभी भी मास्क की आवश्यकता है - अब जबकि सीडीसी ने टीकाकरण वाले लोगों के लिए दिशानिर्देशों में ढील दी है?




रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने पिछले सप्ताह टीकाकरण वाले अमेरिकियों के लिए मास्क अनिवार्य किया, जिससे उन्हें कार्यस्थल मार्गदर्शन या राज्य और स्थानीय कानून द्वारा निर्देशित किए जाने को छोड़कर अधिकांश स्थानों पर मास्क पहनना बंद कर दिया गया।


देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. एंथोनी फौसी ने इस निर्णय को "सामान्यता की एक डिग्री पर वापस लाने के लिए एक तरीका बताया, जो कि टीकाकरण करने वाले लोग इसके लायक हैं।" मार्गदर्शन अभी भी सार्वजनिक परिवहन, विमानों, अस्पतालों, जेलों और बेघर आश्रयों जैसी भीड़-भाड़ वाली इनडोर सेटिंग्स में मास्क पहनने का आह्वान करता है।

टारगेट और पब्लिक्स जैसे प्रमुख खुदरा विक्रेताओं ने तब से घोषणा की है कि पूरी तरह से टीकाकरण वाले कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए फेस कवरिंग की आवश्यकता नहीं है, सिवाय इसके कि जब स्थानीय और राज्य कानून इसे एक आवश्यकता बनाते हैं।


लेकिन खुदरा संघों ने कहा कि सीडीसी दिशानिर्देश उन श्रमिकों के लिए अनुचित हैं जिनके पास यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कौन से ग्राहकों और सहकर्मियों को टीका लगाया गया है और कौन सा नहीं। नया मार्गदर्शन एक सम्मान प्रणाली पर निर्भर करता है, और यह धारणा कि अगर लोग अभी तक टीकाकरण नहीं करवा पाए हैं तो वे अभी भी नकाबपोश होंगे। कोई राष्ट्रव्यापी वैक्सीन पासपोर्ट प्रणाली नहीं है, और यद्यपि नियोक्ताओं को किसी कार्यालय में लौटने के लिए टीकाकरण के प्रमाण की आवश्यकता हो सकती है, सभी से ऐसा करने की अपेक्षा नहीं की जाती है।

इस वजह से, अधिकांश लोगों के पास यह सुनिश्चित करने का कोई तरीका नहीं है कि नौकरी पर उनका सामना करने वाले किसी व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा या नहीं।


जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय में वैश्विक स्वास्थ्य कानून के प्रोफेसर लॉरेंस गोस्टिन ने कहा, "उन्होंने COVID-19 के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम शमन रणनीति को ध्वस्त कर दिया।" "उन्होंने सभी जिम्मेदारी का त्याग कर दिया है और इसे नियोक्ताओं और कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, व्यवसायों में स्थानांतरित कर दिया है।"

यदि आप पूरी तरह से टीकाकृत कर्मचारी हैं जो आपके समुदाय में संचरण जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आप काम पर बिना मास्क के जाने से हिचकिचा सकते हैं। क्या होगा यदि आप तैयार नहीं हैं? क्या आप अपने सहकर्मियों और बॉस की तरह भी मास्क नहीं पहन सकते हैं? क्या आपका संगठन वास्तव में मास्क पर प्रतिबंध लगा सकता है, या अपने टीकाकरण सहयोगियों को वैसे भी उन्हें पहनने के लिए कह सकता है?


स्वास्थ्य और कानूनी विशेषज्ञों ने इस बात पर तौला कि कर्मचारियों को अपने अधिकारों के बारे में क्या पता होना चाहिए जब यह काम पर मास्क पहनने की बात आती है।

आप संभवतः मास्क पहनना जारी रख सकते हैं, खासकर यदि यह एक उचित आवास है।


कुछ कर्मचारियों में विकलांग या अन्य अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियां हो सकती हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए मास्क को आवश्यक बनाती हैं। इस मामले में, नियोक्ता जो काम पर मास्क पर प्रतिबंध लगाते हैं, वे अमेरिकियों के विकलांग अधिनियम के उल्लंघन में हो सकते हैं, फ्लोरिडा स्थित रोजगार वकील डोना बॉलमैन ने कहा।

“अगर आवास से इनकार किया जाता है, तो नियोक्ता को एक कठिनाई दिखानी होगी। यह मुश्किल होगा जहां सभी ने इतने लंबे समय तक मास्क पहना हो। ”

“मैं इस तरह के आवास अनुरोध को लिखित रूप में रखने और उस अनुरोध के साथ किसी भी डॉक्टर के नोट को संलग्न करने का सुझाव दूंगा। यदि आपके पास एचआर है तो इसे एचआर को भेजें, ”बॉलमैन ने कहा। "यदि नहीं, तो इसे अपने प्रबंधक या आपकी पुस्तिका में निर्दिष्ट व्यक्ति को भेजें जो आवास अनुरोधों को संभालता है।"




"अगर आवास से इनकार किया जाता है, तो नियोक्ता को एक कठिनाई दिखानी होगी," उसने कहा। "यह मुश्किल होगा जहां सभी ने इतने लंबे समय तक मास्क पहना हो।"


कोरोनावायरस महामारी ने एक मिसाल कायम की है कि कर्मचारी मास्क पहनकर अपना काम कर सकते हैं। जॉन हो, एक रोजगार वकील और लॉ फर्म कोजेन ओ'कॉनर में व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन अभ्यास के सह-अध्यक्ष, ने कहा कि रेस्तरां उद्योग में कई ग्राहकों ने शुरू में तर्क दिया कि मास्क छोड़ना एक व्यावसायिक औचित्य था, क्योंकि उन्हें लगा कि मास्क ने संकेत दिया है एक रेस्टोरेंट गंदा था।


"लेकिन फिर आप तीन से चार महीने फ्लैश-फॉरवर्ड करते हैं और हर कोई उन्हें पहन रहा है," हो ने कहा। "वह व्यावसायिक औचित्य अब मौजूद नहीं है।"


कार्यकर्ता सुरक्षा की रक्षा करने वाली संघीय एजेंसी OSHA ने कहा कि वह नए सीडीसी मार्गदर्शन की समीक्षा कर रही है और उसी के अनुसार अपनी वेबसाइट को अपडेट करेगी। हो ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि व्यवसाय अपनी नीतियों को सूचित करने के लिए अतिरिक्त मार्गदर्शन के लिए ओएसएचए को देखेंगे।


लेकिन भले ही आपके पास कोई विकलांगता या अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति न हो, नियोक्ताओं को अपने स्वयं के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए मास्क पहनने के कर्मचारी के निर्णय में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है, जब यह उनकी नौकरी के प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करता है, गोस्टिन ने कहा।

उन्होंने कहा, "व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए हर किसी के लिए अपना मुखौटा उतारना जरूरी नहीं है।"


आपका नियोक्ता भी नए मार्गदर्शन के बावजूद सभी को मास्क पहनने के लिए कह सकता है।


यदि आप किसी ऐसे नियोक्ता के लिए काम करते हैं, जो चाहता है कि आप अंदर मास्क रखें, तो यह भी वैध है।

"सीडीसी दिशानिर्देशों को एक मंजिल के रूप में देखा जाना चाहिए, छत के रूप में नहीं," गोस्टिन ने कहा। "नियोक्ताओं को कार्यस्थल में सीडीसी की सिफारिश की तुलना में अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होने में सक्षम होना चाहिए। और मुझे पूरा विश्वास है कि यह वैध होगा।"

गोस्टिन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कुछ व्यवसायों को अपने व्यावसायिक स्थान में प्रवेश करने वाले लोगों के लिए मास्क की आवश्यकता होगी।


"कानून, नैतिकता और विज्ञान सभी यह कहने के लिए गठबंधन करते हैं कि व्यक्ति इनडोर या आउटडोर सेटिंग्स में मुखौटा कर सकते हैं और चाहिए, खासकर यदि वे हर किसी की टीकाकरण स्थिति नहीं जानते हैं," उन्होंने कहा।

Post a Comment

0 Comments