Ticker

6/recent/ticker-posts

मानसिक स्वास्थ्य दिवस की छुट्टी लेने के लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन

मानसिक स्वास्थ्य दिवस की छुट्टी लेने के लिए सप्ताह का सबसे अच्छा दिन

किसी भी समय काम बंद करना बहुत अच्छा है, लेकिन स्वयं की देखभाल के लिए एक ब्रेक का अधिकतम लाभ उठाने का एक तरीका है।




हम में से कई लोग अभी पूरी तरह से थक चुके हैं। सोसाइटी फॉर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट द्वारा 570 से अधिक पेशेवरों के मार्च के सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग आधे कामकाजी अमेरिकी कार्यदिवस के अंत में मानसिक और शारीरिक रूप से सूखा महसूस करते हैं, और लगभग 3 में से 1 दूरस्थ कर्मचारी अक्सर थका हुआ या कम ऊर्जा महसूस करते हैं .


मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर काम से छुट्टी लेना आपके मूड और कल्याण में सकारात्मक बदलाव लाने का एक छोटा सा तरीका है। स्पष्ट होने के लिए, 24 घंटे का ब्रेक आपके काम से संबंधित सभी तनाव को ठीक करने वाला नहीं है, लेकिन यह मदद कर सकता है।

लिसा ओर्बे-ऑस्टिन, एक लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक, जो पेशेवरों को अपने करियर का प्रबंधन करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है, ने कहा कि जब यह प्रभावी होता है, तो एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस कुछ राहत प्रदान कर सकता है, भावनात्मक रूप से विनियमित करने की अधिक क्षमता, या परिप्रेक्ष्य की अधिक समझ।


ऑर्बे-ऑस्टिन ने कहा, "यह कभी भी चल रही सभी चीजों को मिटाने वाला नहीं है, लेकिन इसका मतलब आपको एक छोटा सा बढ़ावा देना है, थोड़ा सा सांस लेना है।" "आपको कुछ अंतर महसूस करना चाहिए।"

तो मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा दिन कौन सा है? जब आप बर्नआउट के कगार पर होते हैं, तो काम से छुट्टी का कोई भी दिन आराम करने वाला महसूस कर सकता है। लेकिन अगर आपके पास कोई विकल्प है, तो विशेषज्ञों के अनुसार इसे सही समय पर कैसे करें।

बुधवार को लालच में न आएं।

मेलोडी वाइल्डिंग, एक कार्यकारी कोच और लाइसेंस प्राप्त सामाजिक कार्यकर्ता, सप्ताह के मध्य की सिफारिश नहीं करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब काम चल रहा होता है तो अपनी नौकरी से हटना मुश्किल होता है।

"आप वास्तव में अपना पूरा दिन नहीं निकाल सकते क्योंकि आप अंतिम दिन से नीचे आ रहे हैं और अगले दिन की तैयारी भी कर रहे हैं," उसने कहा। इसलिए वह सप्ताह की बुकिंग करने की सलाह देती है - अपने मानसिक स्वास्थ्य दिवस को या तो सप्ताह की शुरुआत या अंत में लेते हुए - इसलिए यह आपके सप्ताहांत का विस्तार बन जाता है।


"आप कम से कम मंगलवार को चल सकते हैं और थोड़ा अधिक तरोताजा महसूस कर सकते हैं और शायद थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।"


ओर्बे-ऑस्टिन ने कहा कि हालांकि कुछ लोग सोच सकते हैं कि बुधवार को वर्कवीक टूट जाएगा, वह सोमवार या शुक्रवार को भी सिफारिश करती है, क्योंकि यह आपके समय को बढ़ाता है और "एक दिन पर्याप्त नहीं लग सकता है।"

लाइफ कोच शानिता लियू ने कहा कि लोगों के लिए सोमवार या शुक्रवार को काम से दूर रहना एक सामाजिक आदर्श है, जैसा कि सप्ताह के मध्य में होता है।


"आप इसे सोमवार या शुक्रवार को आसानी से स्लाइड कर सकते हैं, मिडवीक के बजाय, जहां आप जिस वातावरण में काम करते हैं, उसके आधार पर, यदि वे मानसिक स्वास्थ्य सामग्री के बहुत सहायक नहीं हैं, तो वे इसे उठा सकते हैं। वे ऐसी धारणाएँ बना सकते हैं जो सच नहीं हैं, ”उसने कहा।


लियू ने कहा कि वह शुक्रवार की तुलना में सोमवार की एक विशेष प्रशंसक है क्योंकि आप जानबूझकर आत्म-देखभाल के दिन के बजाय शुक्रवार को सिर्फ एक और सप्ताहांत के दिन के रूप में देख सकते हैं।


सोमवार की छुट्टी लेना भी आपको आने वाले सप्ताह के बाकी दिनों के लिए टोन सेट करने की अनुमति देता है।


"आप कम से कम मंगलवार को चल सकते हैं और थोड़ा अधिक तरोताजा महसूस कर सकते हैं, और शायद थोड़ा अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं," उसने कहा।


जिस भी दिन आप चुनना समाप्त करें, उसे गिनें।


एक बार जब आप एक दिन चुन लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि ऐसी गतिविधियाँ करें जो वास्तव में आपकी भलाई पर केंद्रित हों।


"यदि आप पूरे दिन नेटफ्लिक्स देखते हैं, तो यह चीजों को बेहतर बनाने वाला नहीं है," ओर्बे-ऑस्टिन ने कहा।


उसने कहा कि मानसिक स्वास्थ्य दिवस को अच्छी तरह से करने के तीन तरीके हैं: ध्यान या योग जैसी गतिविधियों के माध्यम से चिंतनशील आत्म-देखभाल का अभ्यास करें, जो आपको पल में उपस्थित रखें; मानसिक आत्म-देखभाल का अभ्यास करें जिसे कोचिंग या चिकित्सा से संबोधित किया जा सकता है; या व्यायाम या मालिश जैसी शारीरिक गतिविधियों में भाग लें जो तनाव और तनाव को दूर करने में मदद कर सकती हैं।


"इस बारे में सोचकर ... आप अपने आप को समग्र रूप से कैसे देखभाल कर रहे हैं, जैसा कि आप संभवतः एक विचारशील, पूर्व-नियोजित तरीके से मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है," उसने कहा।

आपका लक्ष्य, लियू ने कहा, इसे एक ऐसा दिन बनाना है जहां आप अपनी आवश्यकताओं और कल्याण के संपर्क में आ सकें। "यही एक मानसिक स्वास्थ्य दिवस है। मुझे बस होना है।"

Post a Comment

0 Comments