Ticker

6/recent/ticker-posts

इजराइल-गाजा संकट : संघर्ष विराम अभी बाकी है

इजराइल-गाजा संकट : संघर्ष विराम अभी बाकी है

विश्व नेताओं ने इजरायल और हमास के बीच एक समझौता करने का आग्रह किया है लेकिन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ऐसा बयान जारी करने में कोई प्रगति नहीं की है। लड़ाई में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।




संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को इजरायल और गाजा में चल रहे संकट के बारे में अपने 15 सदस्यों के एक सार्वजनिक बयान पर सहमति के बिना एक बैठक समाप्त कर दी।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने पहले परिषद को डी-एस्केलेशन के लिए एक प्रेस बयान जारी करने से रोक दिया था।

फ्रांस ने घोषणा की कि वह गाजा को नियंत्रित करने वाले फिलीस्तीनी आतंकवादी समूह, इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम का आह्वान करते हुए सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव की मांग कर रहा है।

बयानों के विपरीत, जिसमें पूर्ण सहमति की आवश्यकता होती है, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव कानूनी रूप से बाध्यकारी होते हैं। उन्हें कम से कम नौ "हां" वोटों की आवश्यकता होती है और पांच स्थायी सदस्यों में से किसी से भी वीटो नहीं होता है।

विश्व शक्तियों ने क्या कहा है?

यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों ने इजरायल और हमास के बीच लड़ाई को रोकने के लिए तत्काल संघर्ष विराम का आह्वान किया, ब्लॉक के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा। हंगरी ने 27 सदस्यीय गुट द्वारा जारी बयान का समर्थन करने से इनकार कर दिया।

उनके प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला द्वितीय "इस बात पर सहमत हुए कि राजनीतिक वार्ता को फिर से शुरू करने के लिए स्थितियां बनाने के लिए तेजी से संघर्ष विराम की पहल का समर्थन किया जाना चाहिए।"

फ्रांस, जो कई दिनों से तेजी से युद्धविराम का आह्वान कर रहा है, ने कहा कि वह मिस्र के नेतृत्व में मध्यस्थता का समर्थन करता है।




इज़राइल और हमास ने क्या कहा है?

युद्धविराम के लिए विश्व नेताओं के तीव्र आह्वान के बावजूद, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जोर देकर कहा है कि इजरायल "जब तक आवश्यक हो ... इजरायल के नागरिकों को शांत वापस लाने के लिए" के लिए लड़ना जारी रखेगा।

मंगलवार को दक्षिणी इज़राइल में एक वायु सेना अड्डे पर बोलते हुए, नतान्याहू ने कहा कि हमास और इस्लामिक जिहाद को "ऐसे झटके मिले जिनकी उन्हें उम्मीद नहीं थी।"

"हम उन्हें कई साल पहले ले गए हैं," इज़राइली नेता ने कहा।

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी, मौसा अबू मरज़ौक को न्यूयॉर्क टाइम्स ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह गाजा में संघर्ष विराम की मांग कर रहा है।

हालांकि, वे कहते हैं, "इज़राइल ने मांग की कि हमास ने पहले 2-3 घंटे के लिए एकतरफा आग पर काबू पा लिया, इससे पहले कि इज़राइल ऐसा ही करेगा।"

अबू मरज़ौक का कहना है कि हमास युद्धविराम के लिए सहमत होगा जो "एक साथ और आपसी" है।

हालांकि, मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि दोनों ओर से कोई प्रतिबद्धता नहीं थी।

जमीन पर क्या स्थिति है?

इजरायल की ओर गाजा और हमास फायरिंग रॉकेटों पर अधिक हवाई हमले करने वाले इजरायल के साथ मरने वालों की संख्या में वृद्धि जारी है।

इज़राइल ने कहा कि गाजा से 3,000 से अधिक रॉकेट लॉन्च किए गए थे, कुछ कम पड़ गए और अन्य को इसके आयरन डोम एयर डिफेंस द्वारा मार गिराया गया।

गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अब तक कम से कम 217 फिलिस्तीनी हवाई हमलों में मारे गए हैं, जिनमें 63 बच्चे शामिल हैं, और 1,500 से अधिक लोग घायल हुए हैं।




समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, हमास और इस्लामिक जिहाद का कहना है कि उनके कम से कम 20 लड़ाके मारे गए हैं, जबकि इज़राइल का कहना है कि यह संख्या कम से कम 130 है।

हमास के रॉकेट हमलों में इस्राइल में पांच साल के एक बच्चे समेत 12 लोगों की मौत हो गई है।

गाजा पर इजरायल के हवाई हमले के विरोध में इजरायल और कब्जे वाले क्षेत्रों में फिलिस्तीनियों ने मंगलवार को हड़ताल पर चले गए।

हड़ताल को अल-अक्सा मस्जिद परिसर में मुस्लिम उपासकों के खिलाफ इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ शेख जर्राह के पूर्वी यरूशलेम पड़ोस में जबरन बेदखली के खिलाफ भी निर्देशित किया गया है।

Post a Comment

0 Comments