Ticker

6/recent/ticker-posts

इज़राइल-गाजा हिंसा: गाजा सीमा पर इजरायल ने सैनिकों का मुकाबला किया - लाइव अपडेट

 इज़राइल-गाजा हिंसा: गाजा सीमा पर इजरायल ने सैनिकों का मुकाबला किया - लाइव अपडेट



इज़राइल और हमास वर्षों में हिंसा की सबसे बुरी स्थिति में रॉकेट आग का आदान-प्रदान जारी रखते हैं।

  • इज़राइल का कहना है कि लेबनान से तीन रॉकेट दागे गए हैं
  • अमेरिका ने सुरक्षा परिषद की बैठक को ठुकराया
  • फ्रांस के मैक्रॉन ने मध्य पूर्व शांति "रीसेट" की मांग की
  • यह लाइव लेख आखिरी बार 19:29 यूटीसी पर अपडेट किया गया था


इज़राइल हिंसा के बारे में ब्लिंकन "गहराई से चिंतित"

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि वाशिंगटन "इजरायल की सड़कों पर हिंसा के बारे में गहराई से चिंतित है" क्योंकि यहूदी और अरब देश भर में दंगों में भिड़ गए थे।


ब्लिंकेन ने कहा कि ईद अल-फितर और यहूदियों के लिए दावत दे रहे मुस्लिमों ने इस सप्ताह शवोत को चिह्नित किया "हिंसा के डर के बिना जश्न में भाग लेने के लायक है।"


इज़राइल से लेबनान में रॉकेट दागे गए

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने इज़राइली अधिकारियों के हवाले से बताया कि गुरुवार को लेबनान से तीन रॉकेट दागे गए थे।

एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि वे भूमध्य सागर में उतरे और कोई नुकसान नहीं हुआ या कोई हताहत नहीं हुआ।

भूतपूर्व सुरक्षा अधिकारी जमीनी आक्रमण की संभावना को कम करते हैं

इजरायल की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पूर्व प्रमुख मेजर जनरल जियोरा एलैंड ने डीडब्ल्यू से कहा कि जमीनी आक्रमण 'पहली प्राथमिकता' नहीं है क्योंकि यह अतिरिक्त सुरक्षा समस्याएं पैदा कर सकता है।


'कोई भी जमीनी ऑपरेशन हवाई हमले से अधिक समय तक चलेगा। नंबर दो, यह आमतौर पर मैत्रीपूर्ण बलों को हताहत करता है। यह नागरिकों के साथ जमीन पर अनावश्यक टकराव पैदा कर सकता है। '

अमेरिका ने सुरक्षा परिषद की बैठक को ठुकराया


तीन राजनयिकों ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि अमेरिका ने इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच नए भड़कने पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक को शुक्रवार को अवरुद्ध कर दिया है।


इस सप्ताह के मध्यपूर्व संकट पर अपने बयानों में, अमेरिका ने कहा है कि इजरायल को गाजा पट्टी से इस्लामिक आंदोलन हमास द्वारा शुरू किए गए रॉकेट हमलों से बचाव का अधिकार है।


इज़राइल अधिक जलाशय कहता है


इज़राइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने कहा कि उसने 9,000 अधिक जलाशय सैनिकों की भीड़ पर हस्ताक्षर किए थे क्योंकि इजरायल की सेना और हमास के बीच लड़ाई जारी थी।


गैंट्ज़ ने कहा कि यह एक "असाधारण कॉल-अप" था, लेकिन जब संभव जमीनी हस्तक्षेप के बारे में आ सकता है, तो इसे लेने से इनकार कर दिया।




फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रोन ने इजरायल-फिलिस्तीनी शांति वार्ता में "रीसेट" करने का आग्रह किया।


फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने इस्राइलियों और फ़िलिस्तीनियों के बीच वार्ता के "निश्चित रीसेट" का आह्वान किया।


फिलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा दर्जनों और रॉकेटों को मध्य और दक्षिणी इज़राइल में दागे जाने के बाद मैक्रोन का फोन आया क्योंकि इजराइल ने टैंक और सैनिकों को एन्क्लेव की सीमा पर भेजा।


जर्मन विदेश मंत्री ने नवीनतम वृद्धि के लिए हमास को दोषी ठहराया, दो-राज्य समाधान के लिए कॉल किया


जर्मनी के विदेश मंत्री हेइको मास ने गुरुवार को जर्मनी के बल्ड अखबार से कहा, "हमास ने इजरायल के शहरों में एक हजार से अधिक रॉकेट लॉन्च करके इस नवीनतम वृद्धि के बारे में जान-बूझकर लाया है।" मास कहते हैं कि उन्हें उम्मीद है, "एक बातचीत के दो-राज्य समाधान दोहरावदार हिंसा के घातक चक्र को तोड़ सकते हैं" लेकिन ध्यान दें कि जर्मनी फिलिस्तीनियों के बीच गहरे विभाजन और फिलिस्तीनी प्राधिकरण द्वारा नियंत्रण के नुकसान के बारे में चिंतित है।


इजरायल ने UN से 'अंधाधुंध हमलों' की निंदा की


यूएन के लिए इजरायल के राजदूत गलाद एर्दन के एक पत्र को पढ़ें। और यू.एस. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को संबोधित पत्र में कहा गया है, "इज़राइल राज्य को आगे बढ़ने में कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि, इजरायल के पास अपने लोगों और संप्रभुता की रक्षा करने का अधिकार और कर्तव्य है और वह सख्ती से करना जारी रखेगा। "


बुधवार को, संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीनी राजदूत रियाद मंसूर ने संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को एक पत्र प्रकाशित किया, जिसमें कहा गया था कि इस मांग के साथ कार्य किया जाए कि इजरायल फिलिस्तीनी नागरिक आबादी के खिलाफ अपने हमलों को रोक दे। यरूशलेम से "जबरन विस्थापित और जातीय रूप से फ़िलिस्तीनियों को साफ़ करने की योजना" छोड़ने के लिए भी मंसूर ने इजरायल का आह्वान किया।


संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस और रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने डी-एस्केलेशन का आग्रह किया


संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को इजरायल और हमास दोनों से "हिंसा को रोकने" का आग्रह किया। क्रेमलिन द्वारा दो पुरुषों द्वारा वीडियो वाचन के माध्यम से बोलने के बाद एक बयान: "फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष के बढ़ने के प्रकाश में, यह कहा गया कि प्राथमिक कार्य दोनों पक्षों पर हिंसक कार्रवाई को रोकना और सुरक्षा सुनिश्चित करना है नागरिक आबादी, "


तेल अवीव से उड़ान भरने के बाद हमास ने ईलाट हवाई अड्डे पर बड़े रॉकेट लॉन्च किए



हमास का कहना है कि उसने ईलाट के पास रेमन एयरपोर्ट को निशाना बनाते हुए 250 किलो (500 पौंड) का रॉकेट लॉन्च किया। तेल अवीव के दक्षिण में 200 किलोमीटर (125 मील) दूर देश के मुख्य हवाई अड्डे पर बार-बार रॉकेट हमलों के कारण उड़ानें वहां से हटा दी गईं। हमास ने इजरायल के लिए सभी उड़ानों को तुरंत रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय वाहक की मांग की।


इज़राइली रक्षा बलों ने गुरुवार को इज़राइली हवाई क्षेत्र पर एक ड्रोन के डाउन होने की घोषणा करने के लिए ट्विटर पर कहा, "हाल ही में, आईडीएफ ने एक मानव रहित विमान को मार गिराया, जो गाजा पट्टी से इजरायल राज्य में पार हो गया था। विमान वायु नियंत्रण इकाइयों की निगरानी कर रहा था। पार करने के क्षण से उतरने के क्षण तक ”

शांति वार्ता के लिए तेल अवीव में मिस्र का प्रतिनिधिमंडल


प्रतिनिधि मिस्र के खुफिया अधिकारियों के अनुसार युद्ध विराम पर बातचीत करने की उम्मीद करते हैं जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर बात की थी। अधिकारियों का कहना है कि प्रतिनिधिमंडल गाजा में हमास के साथ बात की थी भूमि पर इसराइल की यात्रा करने से पहले। मिस्र के विदेश मंत्री समीह शुक्री ने बुधवार को दोनों पक्षों को आगे बढ़ने से बचने के लिए बुलाया और इजरायल के समकक्ष गैबी अशकेनाज़ी के साथ एक कॉल में फिलीस्तीनी क्षेत्रों पर इसराइल के हमलों की निंदा की।


ब्रिटिश प्रधान मंत्री ने डी-एस्केलेशन का आग्रह किया


ब्रिटेन के प्रधान मंत्री जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा, "निश्चित रूप से ब्रिटेन में हम यह देखकर बहुत दुखी हैं कि यह क्या हो रहा है और हिंसा का चक्र अब लग रहा है।"


यूरोपीय एयरलाइंस तेल अवीव उड़ानें रद्द करती हैं


ब्रिटिश एयरवेज, वर्जिन अटलांटिक, जर्मनी के लुफ्थांसा और स्पेन के इबेरिया ने तेल अवीव के लिए सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं।

लुफ्थांसा ने कहा कि यह "मौजूदा स्थिति" के कारण 14 मई तक उड़ानों को निलंबित कर रहा था।


ब्रिटिश एयरवेज ने कहा: "हमारे सहयोगियों और ग्राहकों की सुरक्षा हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और हम स्थिति की बारीकी से निगरानी करते हैं।"

वर्जिन अटलांटिक ने बताया कि इस हफ्ते की शुरुआत में बुकिंग में हफ्ते में 250% की तेजी आई थी।


गाजा सीमा के साथ इजरायल ने सैनिकों का मुकाबला किया

यह कदम 2014 और 2008-2009 में इज़राइल-गाजा युद्धों के दौरान इसी तरह की घटनाओं को याद करता है।

लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने कहा, "चीफ ऑफ स्टाफ उन तैयारियों का निरीक्षण कर रहे हैं और मार्गदर्शन प्रदान कर रहे हैं।"


इज़राइल ने गुरुवार को गाजा में नए सिरे से हवाई हमले शुरू किए। अरब आतंकवादी समूह हमास ने इज़राइल में रॉकेट बैराज लॉन्च करना जारी रखा है।


तटीय गाजा पट्टी 2006 के चुनावों के बाद से हमास के नियंत्रण में है और यह एक ऐसा आधार बन गया है जिससे आतंकवादी इजरायल में रॉकेट दागते हैं।

यह 1.85 मिलियन लोगों का घर है, जो 365 वर्ग किलोमीटर (140 वर्ग मील) भूमि पर रहते हैं, जिससे यह एक उच्च घनत्व वाला शहरी क्षेत्र बन जाता है।


इजरायल-फिलिस्तीनी 'गलत दिशा में जा रहे हालात'


मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया और संयुक्त राष्ट्र के उप विशेष समन्वयक ने कहा, "स्थिति बहुत चिंताजनक है, और मैं उस शब्द का उद्देश्यपूर्ण रूप से उपयोग करता हूं क्योंकि यह ऐसी चीज है जिस पर दुनिया को ध्यान देने की जरूरत है। यहां स्थिति गलत दिशा में जा रही है।" अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र लिन हेस्टिंग्स के लिए निवासी समन्वयक ने डीडब्ल्यू को बताया।


हेस्टिंग्स ने कहा, "हमें रोकने के लिए इस वृद्धि की आवश्यकता है ताकि हम लोगों को [वार्ता] टेबल पर वापस ला सकें।" "हम उन सभी के साथ काम कर रहे हैं जो स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं और इस हिंसा को रोक सकते हैं।"

"पहली बात, वहाँ, जाहिर है, डी-एस्केलेशन की आवश्यकता है। दूसरी बात यह है कि हमें गाजा में और बाहर मानवीय दृष्टिकोण की आवश्यकता है," उसने कहा।


हेस्टिंग्स ने कहा कि आतंकवादियों को इजरायल पर रॉकेट दागने से रोकने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इजरायल को बस्तियों और वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम में फिलिस्तीनियों के संपत्ति अधिकारों के बारे में अपनी नीतियों में बदलाव करने की आवश्यकता है।


"उन कार्यों में शांति प्रक्रिया नहीं होती है, और उन्हें रोकने की आवश्यकता होती है," उसने कहा।


अंतर्राष्ट्रीय समुदाय संघर्ष की प्रतिक्रिया पर बहस करता है


अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रियाओं को भड़काने के लिए स्थिति जारी है।


संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद - पांच स्थायी और 10 गैर-स्थायी सदस्य राज्यों से बना है - इस सप्ताह दूसरी बार संघर्ष पर चर्चा करने के लिए बुधवार को मुलाकात की।


समाचार एजेंसी एएफपी ने कई स्रोतों के हवाले से कहा कि परिषद के 15 सदस्यों में से 14 तनाव को कम करने के उद्देश्य से संयुक्त घोषणा को अपनाने के पक्ष में थे।



लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका, जो इजरायल के सहयोगी का करीबी सहयोगी और स्थायी, वीटो-होल्डिंग सुरक्षा परिषद का सदस्य है, ने संयुक्त घोषणा को अपनाने का विरोध किया। इसने कहा कि इस तरह की घोषणा स्थिति को "डी-एस्केलेट" करने में मदद नहीं करेगी।

तुर्की के उप राष्ट्रपति फुआत ओकटे ने हिंसा के खिलाफ कड़ा बयान नहीं देने के लिए सुरक्षा परिषद की आलोचना की।


ओकटे ने कहा, "संयुक्त राष्ट्र में बार-बार निर्णय लिए जाते हैं, निंदा होती है। लेकिन दुर्भाग्य से, कोई परिणाम प्राप्त नहीं हुआ है, क्योंकि एक स्पष्ट रुख प्रदर्शित नहीं होता है।"


ओकटे ने मुस्लिम देशों को "एकता और एकजुटता" नहीं दिखाने के लिए भी बुलाया। रमजान के मुस्लिम उपवास के महीने के अंत में सुबह की प्रार्थना के बाद बोलते हुए ।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने बार-बार वेस्ट बैंक पर इजरायल के कब्जे और फिलिस्तीनियों के साथ व्यवहार की निंदा की है।


ट्यूनीशिया, नॉर्वे और चीन ने संघर्ष को लेकर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक और आपात बैठक बुलाने का अनुरोध किया है।


हवाई हमले, रॉकेट हमले जारी हैं


हमास रात भर इज़राइल में रॉकेट चलाता रहा जबकि इज़राइल ने हवाई हमले किए।


हमास द्वारा दागे गए अधिकांश रॉकेटों को इजरायल के आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम द्वारा इंटरसेप्ट किया गया था। इज़राइल रक्षा बलों (IDF) के अनुसार, गाजा पट्टी में उतरते हुए लगभग 25 रॉकेट कम गिरे।


रॉकेट हमलों में तेल अवीव के पास पेटाह टिकवा में कुल पांच लोगों को मामूली चोटें आईं।


इस्राइल के लड़ाकू विमानों ने हमास के मुख्य तट और नौसेना के एक दस्ते पर हमला किया। उन्होंने उत्तरी गाजा शासन में आंतरिक सुरक्षा एजेंसी को पूरी तरह से नष्ट कर दिया।


फिलिस्तीनी मीडिया ने बताया कि घरों को भी मारा गया।


इजरायली शहरों में हिंसा से हैरान इजरायली रक्षा मंत्री

टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने कई इजरायली शहरों में देखी गई "चौंकाने वाली हिंसा" का जवाब देते हुए कहा कि यह एक खतरा है।


तेल अवीव के इचिलोव अस्पताल ने कहा कि एक अरब-इजरायल व्यक्ति, जिसे बुधवार शाम को इजरायल के दूर-दराज़ राष्ट्रवादियों के एक समूह ने पीटा था।

बुधवार को उत्तरी शहर एकर में, एक यहूदी मोटर चालक को अरब निवासियों द्वारा कथित रूप से पीटा गया था। इजरायली मीडिया ने बताया कि तेल अवीव के उपनगर बैट यम में यहूदी युवकों ने कथित तौर पर दुकानों में तोड़फोड़ की और एक अरब व्यक्ति को पीटा। हाइफ़ा में भीड़ द्वारा एक अरब आदमी को भी पीटा गया था।


"इस शाम को, पहले से कहीं ज्यादा, हमारे आंतरिक विभाजन हमें धमकी देते हैं," गेंट्ज़ ने कहा।


"हमें गाजा में लड़ाई नहीं जीतनी चाहिए और घर पर लड़ाई हारना चाहिए। आज रात शहरों और सड़कों से कठोर छवियां इजरायलियों को एक-दूसरे को तोड़ रही हैं। बैट याम, एकर, लोद और अन्य शहरों में चौंकाने वाली हिंसा हमारे पेट को तोड़ देती है। हम सभी के दिल," उन्होंने कहा।


मिश्रित यहूदी-अरब शहर लोद में आपातकाल की स्थिति घोषित की गई थी, जहां एक आराधनालय और अन्य यहूदी संपत्ति को आग लगा दी गई थी और एक अरब निवासी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

एंथनी ब्लिंकन ने महमूद अब्बास को फोन किया


अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने बुधवार को फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास के साथ बात की।




ब्लिंकेन ने ट्विटर पर लिखा, "मैंने राष्ट्रपति अब्बास के साथ जेरूसलम, वेस्ट बैंक और गाजा में चल रही स्थिति के बारे में बात की।"


रॉकेट हमलों के बीच फ्लाइट डायवर्ट की गई


सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में इज़राइल के ऊपर से उड़ान भरते हुए एक विमान का दृश्य दिखाया गया है क्योंकि गाजा से रॉकेट दागे जाते हैं। रॉकेट को एक अलग इजरायली हवाई अड्डे पर उतरने से पहले विमान को एक घंटे के लिए हलकों में उड़ान भरने के लिए मजबूर किया गया था।


प्रमुख अमेरिकी एयरलाइंस; अमेरिकन एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस सहित, सभी ने कहा कि उन्होंने तेल अवीव के लिए उड़ानों को रद्द कर दिया था क्योंकि हमास से रॉकेट आग बेन गुरियन हवाई अड्डे को लक्षित करना जारी है।

इजरायल के पीएम ने दंगे कराने के लिए सेना का इस्तेमाल किया


इजरायली मीडिया ने बुधवार देर रात रिपोर्ट दी कि अरब और यहूदी इजरायल के हिंसक समूह व्यक्तियों पर हमले कर रहे हैं, कुछ मिश्रित अरब-यहूदी इजरायली शहरों में दंगे जारी हैं।


प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंसा के दृश्यों की निंदा करते हुए कहा, "कुछ भी नहीं है कि एक अरब भीड़ यहूदियों पर हमला कर सकती है, और कुछ भी नहीं एक यहूदी भीड़ अरबों पर हमला कर सकती है।"


उन्होंने यह भी कहा कि वह इजरायल की सेना को इजरायल के भीतर "वापस आदेश और शासन लाने" के लिए नियुक्त कर रहे थे, यह कहते हुए कि यदि आवश्यक हो तो वह उन्हें आपातकालीन शक्तियां देने के लिए कानून को आगे बढ़ाएगा।


बिडेन कॉल के बाद नेतन्याहू ने और हवाई हमले किए


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ एक फोन कॉल किया था जिसमें बिडेन ने इजरायल के लिए समर्थन व्यक्त किया और आत्मरक्षा के अपने अधिकार पर जोर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति को भी उम्मीद थी कि इस क्षेत्र में हिंसा जल्द ही समाप्त हो जाएगी।


बाइडेन ने बातचीत के बाद व्हाइट हाउस में पत्रकारों से कहा, "मेरी उम्मीद और उम्मीद है कि यह जल्द ही बंद हो जाएगा, लेकिन इजरायल को अपना बचाव करने का अधिकार है।"


हालांकि, नेतन्याहू ने बातचीत के बाद कहा कि इज़राइल गाजा में हवाई हमले जारी रखेगा, प्रधान मंत्री के एक ट्वीट ने कहा।

हिंसा छठे दिन में प्रवेश

गाजा में इजरायली सेना और हमास के आतंकवादी रॉकेट आग और हवाई हमले का आदान-प्रदान करते रहते हैं। इज़राइल में मिश्रित अरब-यहूदी शहरों की सड़कों पर हिंसा फैलने से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।


विश्व नेताओं ने हिंसा को समाप्त करने का आह्वान किया है। कुछ ने इजरायल को खुद के बचाव के अधिकार पर जोर दिया है, जबकि अन्य ने पूर्ण पैमाने पर युद्ध की चेतावनी दी है यदि दोनों पक्ष डी-एस्केलेट करने में विफल होते हैं।

Post a Comment

0 Comments