Ticker

6/recent/ticker-posts

उन माता-पिता से कैसे बात करें जो अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं करना चुनते हैं

 उन माता-पिता से कैसे बात करें जो अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं करना चुनते हैं

COVID-19 टीकाकरण संदेह वाले मित्रों या परिवार के साथ व्यवहार करते समय, सहानुभूति के लिए जाएं - और अपनी लड़ाई चुनें।

COVID-19 महामारी शुरू होने के बाद पहली बार, बहुत सारे माता-पिता के लिए टीकाकरण केवल एक काल्पनिक नहीं है; यह अब 12 साल और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए एक वास्तविक विकल्प है, और कई माता-पिता इस मौके पर कूद पड़े हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के आंकड़ों के अनुसार, पहले सप्ताह में 12 से 15 के बीच 600,000 से अधिक बच्चों ने फाइजर वैक्सीन प्राप्त किया था।




और विशेषज्ञ अब यह भी मानते हैं कि पतझड़ में नए स्कूल वर्ष की शुरुआत तक, छोटे बच्चे भी टीकाकरण के लिए पात्र हो सकते हैं।


लेकिन वहाँ रहे हैं - और आगे भी रहेंगे - बहुत सारे माता-पिता जो बाहर निकलते हैं। हाल के एक सर्वेक्षण में, 25% माता-पिता ने कहा कि उनका अपने बच्चों का टीकाकरण कराने का कोई इरादा नहीं है, जबकि अन्य 18% ने कहा कि वे ऐसा तभी करेंगे जब उनके बच्चों के स्कूल को इसकी आवश्यकता होगी। (यह स्पष्ट नहीं है कि क्या स्कूल कानूनी रूप से कर सकते हैं।)

जैसे ही हम COVID-19 महामारी और बच्चों के लिए वैक्सीन रोलआउट के इस अगले चरण में प्रवेश करते हैं, माता-पिता को एक-दूसरे के साथ बातचीत शुरू करनी होगी कि उनकी योजनाएँ क्या हैं - और असहमति निश्चित रूप से पैदा होगी। तो हफपोस्ट माता-पिता ने बाल रोग विशेषज्ञों से पूछा जो टीका-झिझक वाले माता-पिता और देखभाल करने वालों के साथ बातचीत करने में अनुभवी हैं, कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं को ध्यान में रखना।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण: यह जान लें कि माता-पिता से उनकी टीकाकरण योजना पूछना पूरी तरह से ठीक है।

"मैं वास्तव में माता-पिता को पूछने के लिए सशक्त बनाना चाहता हूं," न्यूयॉर्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. एडिथ ब्राचो-सांचेज़ ने कहा। "मुझे लगता है कि कभी-कभी हम गलत बात नहीं कहना चाहते हैं या लोगों की भावनाओं को आहत नहीं करना चाहते हैं, लेकिन जब आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में बात कर रहे हैं - खासकर यदि वे ऐसी जगह पर जा रहे हैं जहां वे अन्य लोगों के संपर्क में हैं लंबे समय तक, जैसे समर कैंप या स्लीपओवर - यह पूछना बिल्कुल ठीक है। ”


इसे सरल रखें। कुछ इस तरह: "आपने अपने परिवार के लिए टीकों के बारे में क्या निर्णय लिया है?" एक अच्छा तरीका है, ब्राचो-सांचेज़ ने कहा। या यहाँ तक कि "क्या आपके परिवार को टीका लगाया गया है?" और "क्या आप टीका लगवाने जा रहे हैं?" उसने सिफारिश की।


याद रखें: अन्य लोगों के टीकाकरण निर्णयों का आपके अपने परिवार के स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यहां तक ​​​​कि अगर आपको टीका लगाया गया है और आपके पास एक किशोर है जिसे भी टीका लगाया गया है, तो आपके घर में एक छोटा बच्चा हो सकता है जो अभी भी उजागर हो सकता है।


"यदि आप देखभाल और जिज्ञासा की जगह से पूछ रहे हैं, तो यह स्वर सेट करता है और आप शायद ही कभी गलत हो सकते हैं," ब्राचो-सांचेज़ ने कहा।


सहानुभूति के लिए प्रयास करें।


यदि आप अपने स्वयं के बच्चे को COVID-19 के खिलाफ टीका लगवाने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको अपने साथी माता-पिता को यह महसूस करना (या इससे भी बदतर) हो सकता है कि आपको पसंद है और सम्मान के अन्य विचार हैं।


लेकिन याद रखें: "दूसरों के साथ हमारी बातचीत में सबसे आगे सहानुभूति रखना आवश्यक है," बाल रोग विशेषज्ञ डॉ केली फ्रैडिन ने कहा, जो लोकप्रिय इंस्टाग्राम अकाउंट एडवाइस आई गिव माई फ्रेंड्स चलाते हैं और हाल ही में "पेरेंटिंग इन ए पांडेमिक" पुस्तक के लेखक हैं।


"सभी माता-पिता के लिए एक कठिन वर्ष रहा है, और बहुत से लोग जो तुरंत टीका लगाने से हिचकिचाते हैं, उन्हें डर लग सकता है," उसने कहा।




और वास्तव में ऐसा लगता है कि माता-पिता का एक बड़ा समूह है - लगभग 25% - जो कहते हैं कि वे वास्तव में इंतजार करना चाहते हैं और देखना चाहते हैं कि प्रारंभिक नैदानिक ​​​​परीक्षणों से परे टीका कैसे काम कर रहा है।


फ्रैडिन ने चेतावनी दी, "अत्यधिक दबाव उलटा पड़ सकता है और व्यक्तियों को अपने फैसलों में वास्तव में सीमेंट करने के लिए प्रेरित कर सकता है।" "कुछ और महीनों के डेटा और टीकाकरण के बाद लाखों बच्चे अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, ये सभी सबूत हो सकते हैं कि इन व्यक्तियों को बैंडबाजे पर कूदने की जरूरत है।"


साझा करें कि आप अपने बच्चे का टीकाकरण क्यों कर रहे हैं।


शोध से पता चला है कि एक कारक जो वास्तव में टीके से हिचकिचाने वाले माता-पिता की मदद कर सकता है, वे उन लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं जिन पर वे भरोसा करते हैं, विशेष रूप से बाल रोग विशेषज्ञ, बल्कि दोस्तों और परिवार के साथ भी।


फ्रैडिन ने आग्रह किया, "यदि आप टीकाकरण करना पसंद कर रहे हैं और आपके आस-पास के अन्य लोग नहीं हैं, तो अपने तर्क और अपने आत्मविश्वास को साझा करें - हालांकि उन्होंने माता-पिता को अत्यधिक" शिक्षाप्रद "होने की प्रवृत्ति से बचने के लिए चेतावनी दी।


फ्रैडिन ने कहा कि वह बहुत से माता-पिता से सुन रही हैं जो चिंतित हैं कि सीओवीआईडी ​​​​-19 के टीके उनके बच्चों पर केवल झुंड की प्रतिरक्षा हासिल करने में मदद करने के लिए दिए जा रहे हैं। अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स जैसे समूहों ने वास्तव में इस विचार को पीछे धकेल दिया है कि बच्चों का टीकाकरण केवल अधिक से अधिक अच्छे के बारे में है, इस बात पर जोर देते हुए कि व्यक्तिगत बच्चों के लिए वास्तविक लाभ हैं। आप के अध्यक्ष ने हाल ही में एक बयान में कहा, "वयस्कों की तुलना में कम बच्चों को सबसे गंभीर बीमारी हुई है, लेकिन बच्चों में यह एक सौम्य बीमारी नहीं है।"


"बच्चे टीकाकरण से पर्याप्त प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त करेंगे," फ्रैडिन ने प्रतिध्वनित किया - जिनमें से कम से कम यह नहीं है कि वे कई सेटिंग्स में मास्क-मुक्त हो सकेंगे और अपनी बहुत सी सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकेंगे।

इस सब को वैयक्तिकृत करना, और इस बारे में बात करना कि आप क्यों मानते हैं कि COVID-19 वैक्सीन आपके अपने बच्चे की मदद करेगा, साथी माता-पिता को अपने बच्चे के संभावित लाभों के बारे में सोचने पर मजबूर कर सकता है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चलता है कि जब बाल रोग विशेषज्ञ टीके से हिचकिचाने वाले माता-पिता से बात करते हैं, तो वे माता-पिता डॉक्टरों की व्यक्तिगत मान्यताओं और अनुभवों से सबसे अधिक प्रभावित होते हैं - जैसे रोगियों को यह बताना कि उनके अपने सभी बच्चों का टीकाकरण हो चुका है। यह सब निजीकृत करना शक्तिशाली हो सकता है।


कुछ बुनियादी तथ्यों पर ब्रश करें।


इससे पहले कि आप किसी अन्य माता-पिता के साथ COVID-19 टीकों के बारे में बातचीत करें, यह एक अच्छा विचार है कि आप थोड़ी योजना बना लें।


"आप जो कुछ भी सुनते हैं उसका जवाब देने के लिए आगे के बारे में सोचें," ब्राचो-सांचेज़ ने कहा।


हो सकता है कि बच्चों और COVID-19 टीकाकरण के आसपास के कुछ सबसे आम मिथकों पर अध्ययन करें, जो माता-पिता को दूर कर सकते हैं, जैसे कि भविष्य की प्रजनन क्षमता के बारे में निराधार भय या यह कि टीका बच्चों के लिए खतरनाक है।


फ्रैडिन ने कहा, "माता-पिता से मैंने जो सबसे आम संदेश सुना है, वह यह है कि यह बहुत जल्द या जल्दबाज़ी में महसूस होता है।"


उन माता-पिता के लिए, "ताना गति" शब्द से पता चलता है कि इस प्रक्रिया को इस तरह से छोटा कर दिया गया था कि सुरक्षा का त्याग किया गया था, और वे बस डरते थे कि टीका उनके बच्चों को चोट पहुंचा सकती है।


फिर, यह वह जगह है जहाँ जिज्ञासा, सहानुभूति और कुछ बुनियादी ज्ञान वास्तव में मददगार हो सकते हैं। (आप और सीडीसी की वेबसाइटें सूचना के महान स्रोत हैं।)


अंततः, याद रखें: अन्य माता-पिता को समझाने की कोशिश करना आपकी ज़िम्मेदारी नहीं है, और शोध से पता चलता है कि बाल रोग विशेषज्ञ (यानी, शायद आप नहीं!) वास्तव में माता-पिता को टीके स्वीकार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। तो अपनी लड़ाई चुनें, फिर अपने बच्चे को स्वस्थ और सुरक्षित रखने के लिए आपको जो करना है वह करें।

Post a Comment

0 Comments