Ticker

6/recent/ticker-posts

ASUS ZenBook Duo 14 की समीक्षा: अधिक स्क्रीन, अधिक समझौता

 ASUS ZenBook Duo 14 की समीक्षा: अधिक स्क्रीन, अधिक समझौता

ASUS ZenBook Duo 14 दो टच-स्क्रीन डिस्प्ले के साथ आता है यह कोई रहस्य नहीं है कि दुनिया भर में डिजिटल प्लेटफॉर्म के ढेरों में मीडिया की खपत अब तक के उच्चतम स्तर पर है। चूंकि आपूर्ति और मांग साथ-साथ चलते हैं, इसलिए क्रिएटर-केंद्रित लैपटॉप का तेजी से उदय हुआ है जो मक्खी पर उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री का मंथन कर सकते हैं। अब, क्रिएटर्स के लिए तैयार किए गए सभी लैपटॉप में, ASUS ने कम यात्रा की राह पकड़ी और हाल ही में पिछले साल से अपनी ZenBook Duo सीरीज़ के उत्तराधिकारी को पेश किया। ज़ेनबुक डुओ 14 और ज़ेनबुक प्रो डुओ 15 को डब किया गया, लैपटॉप एक नहीं, बल्कि दो प्रदर्शित करता है कि सिद्धांत रूप में, रचनाकारों को अपनी मशीनों का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करनी चाहिए। मैं ज़ेनबुक डुओ 14 पर अपना हाथ रखने में कामयाब रहा और इस समीक्षा में, देखते हैं कि ऐसा है या नहीं।



डिजाइन और डिस्प्ले

सतह पर, ASUS ZenBook Duo 14 अधिकांश आधुनिक-दिन के लैपटॉप का हिस्सा दिखता है और एक उत्तम दर्जे का, समझ में आने वाला डिज़ाइन है जो अधिकांश कार्यक्षेत्रों में अच्छी तरह से मिश्रित होगा। उस ने कहा, कंपनी ने पिछले साल से लैपटॉप पर खत्म नहीं किया है और आप अभी भी ढक्कन पर ब्रांड की विशेषता नक़्क़ाशी पाएंगे जिसमें संकेंद्रित मंडलियों की एक श्रृंखला शामिल है। इसी तरह, ढक्कन बंद होने के कारण, एक मॉडल को दूसरे से, कम से कम दूर से बताना मुश्किल हो सकता है। शुक्र है कि ASUS ने अपनी पहली ज़ेनबुक डुओ के सौंदर्यशास्त्र के साथ सिर पर कील ठोक दी और इसी तरह, मुझे इस साल भी उसी चेसिस को रीसाइक्लिंग करने वाली कंपनी के साथ कोई दिक्कत नहीं है।

यूनिट के आयामों के लिए, ज़ेनबुक डुओ 14 सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी मॉडलों की तुलना में काफी छोटा है और लगभग 1.6 किलो के पैमाने पर सुझाव देता है। शुक्र है, लैपटॉप काफी मजबूत है और दो डिस्प्ले और यांत्रिक घटकों के घोल के बावजूद, यूनिट MIL-STD 810H प्रमाणन के साथ जहाज करती है, यह सुनिश्चित करती है कि लैपटॉप समय की कसौटी पर खरा उतरेगा।



आगे बढ़ते हुए, ढक्कन खोलने पर, ज़ेनबुक डुओ 14 आपको एक नहीं, बल्कि दो शानदार, टच-स्क्रीन डिस्प्ले के साथ बधाई देगा। विशेष रूप से, लैपटॉप 14-इंच, पूर्ण HD मुख्य डिस्प्ले के साथ आता है, जो 1,920 x 515 पिक्सेल के रिज़ॉल्यूशन के साथ 12.65-इंच पैनल (कीबोर्ड के ऊपर रखा गया) के साथ काम करता है। दोनों पैनल 100 प्रतिशत sRGB रंग सरगम ​​को कवर करते हैं और 400 निट्स की चरम चमक प्रदान करते हैं, जिससे वे इनडोर के साथ-साथ बाहरी उपयोग के लिए काफी उज्ज्वल हो जाते हैं। मैं यह भी जोड़ना चाहूंगा कि स्क्रीन मैट कोटिंग के साथ आती हैं, जिससे अनावश्यक चकाचौंध और प्रतिबिंब कम से कम रहते हैं। जबकि यह सब अच्छा और बांका है, पिछले साल के मॉडल के विपरीत, नए ज़ेनबुक डुओ 14 पर सेकेंडरी डिस्प्ले (डब किया गया स्क्रीनपैड +) इस बार थोड़ा ऊपर (सात डिग्री तक) व्यक्त करता है, यह सुनिश्चित करता है कि उपयोगकर्ता स्क्रीन पर सामग्री का अधिक कुशलता से उपभोग कर सकते हैं। . इसके अलावा, आर्टिकुलेटिंग स्क्रीन भी लैपटॉप को अधिक हवा में खींचने की अनुमति देती है, जिससे यूनिट के थर्मल में सुधार होता है।

तो फिर, आपको दो डिस्प्ले वाले लैपटॉप की आवश्यकता क्यों होगी? खैर, मुझे खुशी है कि आपने पूछा। आप देखिए, ज़ेनबुक डुओ 14 का सेकेंडरी डिस्प्ले सिर्फ एक रन-ऑफ-द-मिल टचस्क्रीन पैनल नहीं है और इसके बजाय, एक टन उपयोगिताओं से भरा हुआ है जो निस्संदेह सामग्री निर्माताओं को लाभान्वित करेगा। एक के लिए, सेकेंडरी डिस्प्ले का विशाल आकार उपयोगकर्ताओं को दो स्क्रीन पर एक ऐप चलाने की अनुमति देता है, जिससे देखने के क्षेत्र में काफी वृद्धि होती है। आप अपने महत्वपूर्ण ऐप्स के लिए मुख्य डिस्प्ले को आरक्षित करना और सेकेंडरी स्क्रीन पर अन्य ऐप्स को परिनियोजित करना भी चुन सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, POCO X3 Pro की समीक्षा करते समय, मेरे पास सेकेंडरी स्क्रीन पर क्रोम टैब पर हैंडसेट के मुख्य स्पेक्स थे, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट वर्ड मुख्य डिस्प्ले पर जगह ले रहा था। नतीजतन, मुझे ऐप्स के बीच कूदने की ज़रूरत नहीं थी और जैसे ही मैं लेख लिख रहा था, मैं ऐनक को क्रॉस-चेक करने में सक्षम था।



आप ऐप्स को मुख्य स्क्रीन से सेकेंडरी डिस्प्ले पर ड्रैग और ड्रॉप भी कर सकते हैं और इसके विपरीत। ट्रैकपैड के ऊपर एक समर्पित बटन भी है जो मुख्य स्क्रीन और स्क्रीनपैड प्लस के बीच ऐप्स को सहज तरीके से स्विच करता है। और, चूंकि हम शॉर्टकट के विषय पर हैं, ASUS ने डिवाइस के साथ एक निफ्टी क्विक की यूटिलिटी को भी बंडल किया है जो उपयोगकर्ताओं को एक मैक्रो पर अपने सबसे अधिक बार-बार होने वाले कमांड को स्वचालित करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके वर्कफ़्लो के लिए आपको फ़ाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर कॉपी करने की आवश्यकता है, तो आप क्विक की टैब पर कॉपी और पेस्ट कमांड को प्रोग्राम कर सकते हैं, जिससे आप लाइन में कुछ कदम बचा सकते हैं। इसी तरह, टास्क ग्रुप - स्क्रीनपैड + की एक और विशेषता - उपयोगकर्ताओं को मुट्ठी भर ऐप्स को समूहबद्ध करने की अनुमति देता है और उन सभी को एक बटन के स्पर्श में तुरंत खोल देता है।




बेशक, ज़ेनबुक डुओ 14 को क्रिएटर्स के लिए कैसे तैयार किया गया है, यह देखते हुए, ASUS ने स्क्रीनपैड+ के लिए भी कुछ सार्थक विजेट लाने के लिए एडोब के साथ करार किया है। उस नोट के लिए, आपके पास फ़ोटोशॉप, आदि जैसे ऐप्स में ब्रश के आकार को बढ़ाने या घटाने के लिए द्वितीयक स्क्रीन डिस्प्ले सहज उपकरण हो सकते हैं। सभी अच्छी चीजें, वास्तव में।

स्पष्ट रूप से, ज़ेनबुक 14 डुओ का स्क्रीनपैड+ कोई बनावटी नहीं है और यह निस्संदेह उपयोगकर्ता के कंप्यूटिंग अनुभव को ऊंचा करेगा। दुर्भाग्य से, जैसा कि पिछले साल के मॉडल के मामले में था, ज़ेनबुक डुओ 14 का डिज़ाइन समझौता के अपने उचित हिस्से के साथ आता है। द्वितीयक स्क्रीन को समायोजित करने के लिए, ASUS को लैपटॉप के कीबोर्ड डेक और ट्रैकपैड को बदलना पड़ा। नतीजतन, यहां तक ​​कि लैपटॉप के एर्गोलिफ्ट हिंज (जो एक कोण पर कीबोर्ड डेक को झुकाता है) के साथ, ज़ेनबुक डुओ 14 पर टाइप करना है - एक बेहतर शब्द की कमी के लिए - दिमाग-सुन्न, कम से कम कहने के लिए। एक के लिए, कंपनी 14-इंच मॉडल के साथ कलाई के आराम को बंडल नहीं करती है और यहां तक ​​कि अगर आप किसी तीसरे पक्ष के खुदरा विक्रेता से खरीदते हैं, तब भी आपको लैपटॉप को एक डेस्क या एक सपाट सतह पर इसका उपयोग करने के लिए रखना होगा। हर समय। एर्गो, आप अपने बिस्तर, या एक सोफे के आराम से मशीन का उपयोग करने के बारे में भूल सकते हैं।



मैं यह जोड़ना चाहता हूं कि कीबोर्ड डेक अपने आप में इतना बुरा नहीं है और अलग-अलग कुंजियाँ संतोषजनक स्पर्श प्रतिक्रिया भी प्रदान करती हैं। हालाँकि, जहाँ से मैं खड़ा हूँ, ASUS को वास्तव में ZenBook Duo के अगले पुनरावृत्ति के लिए एक गुणवत्ता टाइपिंग अनुभव प्रदान करने पर काम करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, लैपटॉप के ट्रैकपैड को भी अजीब तरह से तैनात किया गया है और मैं मशीन के साथ अपने कार्यकाल के दौरान इसका उपयोग करने के लिए खुद को अभ्यस्त नहीं कर सका। चाहे टेक्स्ट हाइलाइट करना हो, या आइटम्स को एक फोल्डर से दूसरे फोल्डर में खींचना हो, ट्रैकपैड आपको हर कदम पर और अधिक की तलाश में छोड़ देगा। इसके अलावा, भारत में उपयोगकर्ताओं को धूल के कणों को लैपटॉप के आर्टिक्यूलेटिंग हिंज से भी दूर रखना मुश्किल होगा।


I/O, ऑडियो और बायोमेट्रिक्स


शुक्र है कि ASUS ZenBook Duo 14 में बंदरगाहों का खजाना है और दो थंडरबोल्ट 4 सक्षम यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, एक एचडीएमआई 1.4 कनेक्टर, एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक, एक माइक्रोएसडी कार्ड रीडर और एक यूएसबी 3.2 जेन 1 टाइप- प्रदान करता है। एक बंदरगाह। मैं यूनिट के बायोमेट्रिक्स से भी काफी संतुष्ट था और जबकि लैपटॉप फिंगरप्रिंट रीडर के साथ जहाज नहीं करता है, यह आईआर-समर्थित चेहरे की पहचान के माध्यम से विंडोज हैलो के समर्थन के साथ आता है, जिसने मेरे परीक्षण के दौरान अच्छा काम किया। ऑडियो-वार, ज़ेनबुक डुओ 14 जहाज हरमन कार्डन द्वारा ट्यून किए गए डाउनवर्ड-फायरिंग स्पीकर की एक जोड़ी के साथ।



दिलचस्प बात यह है कि लैपटॉप के एर्गोलिफ्ट हिंज के लिए धन्यवाद, ज़ेनबुक डुओ 14 से ध्वनि आउटपुट डाउनवर्ड-फायरिंग स्पीकर वाले प्रतिस्पर्धी उत्पादों की तुलना में अधिक समृद्ध था। उस ने कहा, यूनिट का ऑडियो आउटपुट अभी भी मैकबुक एयर या डेल एक्सपीएस 13 द्वारा दिए गए ध्वनिकी से शर्मिंदा है। इसलिए, यदि आप यूनिट पर बहुत सारे नेटफ्लिक्स को द्वि घातुमान करने की योजना बना रहे हैं, तो आप इसे लेना चाहेंगे लेखा।


प्रदर्शन और बैटरी लाइफ


विशेष रूप से, ASUS ज़ेनबुक डुओ 14 जहाजों की मेरी समीक्षा इकाई इंटेल के कोर i7-1165G7 प्रोसेसर के साथ है, जो कि सिलिकॉन दिग्गज से अधिक लोकप्रिय टाइगर लेक प्रसाद में से एक है। लैपटॉप 32GB की DDR4 मेमोरी से भी लैस है, हालांकि भारत में यूनिट का चयन करने वाले खरीदारों को गेट-गो से 16GB ऑनबोर्ड रैम के साथ करना होगा। ग्राफिक्स के लिए, मेरी समीक्षा इकाई इंटेल के आईरिस एक्सई ग्राफिक्स द्वारा समर्थित है, लेकिन आप चाहें तो एनवीडिया के एमएक्स 450 जीपीयू के साथ एक मॉडल का मुकाबला कर सकते हैं।

विनिर्देशों के अनुसार, आपको यह मान लेना बुद्धिमानी होगी कि ज़ेनबुक डुओ 14 अदभुत प्रदर्शन करता है और लैपटॉप बिना किसी परेशानी के मेरे वर्कफ़्लो के माध्यम से चलता है। आपको एक बेहतर तस्वीर देने के लिए, मेरे पास आमतौर पर स्लैक, वर्ड, फीडली और ऐप्पल म्यूज़िक सहित कई ऐप्स खुले हैं, साथ ही क्रोम में एक दर्जन से अधिक टैब खुले हैं। इसके बावजूद, लैपटॉप अपनी सांस को पकड़ने के लिए धीमा नहीं हुआ और यूनिट का उपयोग करते समय मैं कभी भी अंतराल या हकलाने के किसी भी उदाहरण में नहीं भागा। मैं यह भी जोड़ना चाहता हूं कि एडोब एक्सडी और स्पार्क जैसे ऐप्स पर आईजी के लिए क्रिएटिव संपादित करते समय लैपटॉप को बटररी चिकनी महसूस हुई और सिनेबेंच आर 23, पीसीमार्क 10 के साथ-साथ क्रिस्टल डिस्क मार्क जैसे सिंथेटिक बेंचमार्किंग ऐप्स में उत्कृष्ट उत्कृष्ट संख्याएं।

अब, एक समर्पित GPU की कमी के कारण आप मशीन पर अधिकतम ग्राफिक्स के साथ गेम नहीं खेल सकते हैं। हालाँकि, लैपटॉप आपको काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव और फ़ोर्टनाइट जैसे एस्पोर्ट्स टाइटल्स में डायल किए गए विज़ुअल के साथ 60fps (या अधिक) नेट कर सकता है। बैटरी जीवन के लिए, ZenBook Duo 14 की 70WHrs सेल पूरे कार्यदिवस के दौरान संचालित होती है, जो बहुत अच्छी है। सामान्य तौर पर, मुझे लगभग सात घंटे का उपयोग मिल रहा था और वह है स्क्रीनपैड + सक्षम और चमक 65 प्रतिशत पर सेट।


निर्णय


ज़ेनबुक डुओ 14 कोर i5 मॉडल के लिए 99,990 रुपये से शुरू होता है, लेकिन एमएक्स 450 जीपीयू के साथ आई 7 संस्करण इच्छुक लोगों को 1,34,990 रुपये वापस कर देगा। यह बिना कहे चला जाता है कि ASUS के ज़ेनबुक डुओ लाइनअप में हाल के वर्षों में लॉन्च किए गए सबसे नवीन लैपटॉप शामिल हैं और सामग्री निर्माता निस्संदेह स्क्रीनपैड + की अतिरिक्त कार्यक्षमता से लाभान्वित होंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि, लैपटॉप का डिज़ाइन वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है और जेनबुक डुओ 14 वहां सबसे अधिक एर्गोनोमिक मशीन नहीं है। नतीजतन, बशर्ते आप यूनिट के अजीब तरह से स्थित कीबोर्ड और ट्रैकपैड के साथ रह सकें, ज़ेनबुक डुओ 14 आपको निराश नहीं करेगा। इसके अलावा, पारंपरिक डिजाइन वाले सेगमेंट में बहुत सारे पावर-पैक विकल्प हैं जो बेहतर नहीं तो उतना ही अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

संपादक की रेटिंग: 3.5 / 5

पेशेवरों:

  • अद्वितीय, दोहरी स्क्रीन डिज़ाइन
  • ScreenPad+ उपयोगी सुविधाएँ प्रदान करता है
  • शानदार बैटरी बैकअप
  • अच्छा प्रदर्शन

विपक्ष:

  • 14 इंच के लैपटॉप के लिए काफी अच्छा मांसल
  • लैपटॉप के साथ कोई कलाई आराम नहीं है
  • टाइपिंग का अनुभव वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है
  • अधिकांश परिदृश्यों के लिए ट्रैकपैड अनुपयोगी है

Post a Comment

0 Comments