Ticker

6/recent/ticker-posts

Apple TV 4K की समीक्षा (2021): अंत में, एक सिरी रिमोट जो मुझे पसंद नहीं है

Apple TV 4K की समीक्षा (2021): अंत में, एक सिरी रिमोट जो मुझे पसंद नहीं है




आइए इसे सामने से हटा दें: नया Apple TV 4K बिल्कुल पिछले मॉडल जैसा दिखता है, और यह थोड़ा तेज़ है। लेकिन जो चीज वास्तव में सबसे अलग है वह है नया सिरी रिमोट, जो व्यावहारिक रूप से पहले जो आया उसके लिए माफी है। सुरुचिपूर्ण ढंग से पतला और खोने में आसान होने के बजाय, यह थोड़ा चंकी और पकड़ने में आसान है। एक क्रुद्ध करने वाले टचपैड के बजाय, एक दिशात्मक पैड होता है जिसमें टचपैड क्षमताएं भी होती हैं। नया सिरी रिमोट इतना अच्छा है, मैं अनुशंसा करता हूं कि मौजूदा ऐप्पल टीवी 4K मालिक इसे $ 60 के लिए अलग से खरीद लें और नए बॉक्स को पूरी तरह से छोड़ दें।

गैलरी: एप्पल टीवी 4K (2021) 

हालाँकि, बाकी सभी के लिए, क्या नया Apple TV 4K अभी भी सस्ते स्ट्रीमिंग विकल्पों पर भारी प्रीमियम के लायक है? यहीं चीजें जटिल हो जाती हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग की दुनिया 2017 की तुलना में अब थोड़ी अलग है, जब Apple का आखिरी सेट-टॉप आया था। एक के लिए, ऐप्पल टीवी, गेम कंसोल और यहां तक ​​कि रोकू के उपकरणों पर अपना टीवी ऐप पेश करता है। यह आपको अपने iTunes पुस्तकालय और Apple TV+ तक पूर्ण पहुँच प्रदान करता है। और अगर आपको अभी भी किसी प्रकार के स्ट्रीमिंग हार्डवेयर की आवश्यकता है, तो आप $ 40 के लिए वॉयस-सक्षम रिमोट के साथ Roku की 4K स्टिक को आसानी से रोक सकते हैं। तो क्यों, वास्तव में, क्या आप Apple को $ 179 (या $ 199) देने के बारे में भी सोचेंगे जो कि वर्षों में बहुत अधिक नहीं बदला है?

यह सब नीचे आता है कि आप Apple के पारिस्थितिकी तंत्र में कितने उलझे हुए हैं। मैं कबूल करूंगा: भले ही मैंने पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे स्ट्रीमिंग बॉक्स का परीक्षण किया है, मैं हमेशा अपने प्राथमिक देखने वाले उपकरण के रूप में Apple टीवी पर वापस आया हूं। मैं Roku के दिनांकित UI के लिए स्लीक इंटरफ़ेस पसंद करता हूँ। इसमें डॉल्बी विजन था जबकि अधिकांश अन्य लोगों के पास नहीं था। और, एक आईफोन के मालिक के रूप में, मुझे एयरप्ले सामग्री को जल्दी से करने या मेरी स्क्रीन को मिरर करने की क्षमता पसंद है। (कुछ ऐसा जो अब प्रतिस्पर्धी प्लेटफार्मों पर भी उपलब्ध है।) ऐप्पल ने एचडी आईट्यून्स खरीद को 4K में अपग्रेड करने के अपने उदार प्रस्ताव के साथ भी मुझे जीत लिया - यह विशेष रूप से उपयोगी था जब डिज्नी ने पिछले साल अपनी फिल्मों को 4K तक बढ़ा दिया था।





पुराने सिरी रिमोट से पहले बड़ा नकारात्मक पहलू था, जिसका उपयोग करने के लिए बस एक दर्द था। इसलिए मैं इस सुधार से बहुत प्रभावित हूं। नया सिरी रिमोट व्यावहारिक रूप से Apple विरोधी लगता है। यह लंबा, मोटा है और इसका दिशात्मक पैड 2010 के ऐप्पल टीवी के न्यूनतम क्लिकर पर वापस सुनता है। यह ऐसी कंपनी नहीं है जो अक्सर डिजाइन-वार पीछे की ओर जाती है। संशोधित सिरी रिमोट एक संकेत है कि ऐप्पल अंततः उपयोगकर्ता शिकायतों का जवाब दे रहा है। अपने बड़े आकार और थोड़ा घुमावदार एल्यूमीनियम मामले के कारण, यह वास्तव में पिछले मॉडल की तुलना में बेहतर महसूस करता है, जो सिर्फ एक अविश्वसनीय रूप से पतला और नाजुक आयत था। (रिमोट पर कांच कौन लगाता है? केवल सेब!)

मेरे अब तक के अनुभव के आधार पर, उस चोरी ने मेरे सोफे में सिरी रिमोट को खोना भी कठिन बना दिया है। हालाँकि यह निश्चित रूप से AirTags, या किसी प्रकार की दूरस्थ खोज सुविधा को शामिल नहीं करने का कोई बहाना नहीं है, इसके बावजूद कि एक Apple निष्पादन क्या सोचता है। एक उज्जवल नोट पर, पुर्नोत्थान दिशात्मक पैड उपयोग करने का एक सपना है। यह ठीक-ठीक चयन करने के लिए एकदम सही है, जैसे दो फिल्मों या एक दूसरे के पास सूचीबद्ध एपिसोड के बीच चयन करना। लेकिन, यह टच सेंसिटिव भी है, जिससे आप पिछले रिमोट की तरह स्वतंत्र रूप से इधर-उधर स्वाइप कर सकते हैं। और एक अच्छे बोनस के रूप में, आप वीडियो में पीछे और आगे की ओर स्क्रब करने के लिए जॉग डायल की तरह डायरेक्शनल रिंग का उपयोग कर सकते हैं। यह क्लासिक आइपॉड स्क्रॉलव्हील की याद दिलाता है, और यह बाएं या दाएं स्वाइप करने से कहीं अधिक सटीक है।

लेआउट भी अधिक कार्यात्मक है: एक बैक बटन भ्रमित करने वाले "मेनू" बटन को बदल देता है, जबकि होम, प्ले / पॉज़ और एकीकृत वॉल्यूम नियंत्रण सभी एक वापसी करते हैं। सामने की तरफ एक म्यूट बटन भी है, जबकि सिरी वॉयस कंट्रोल रिमोट के दाईं ओर खिसका हुआ है। उस परिवर्तन ने मुझे पहले एक लूप के लिए फेंक दिया, लेकिन कुछ दिनों के बाद मैंने किसी भी चेहरे के बटन को मारने की चिंता किए बिना वॉयस कमांड को सक्रिय करने में सक्षम होने की सराहना की।

ऐप्पल ने ऊपर एक पावर बटन भी जोड़ा, जिससे आप अपने टीवी को चालू और बंद कर सकते हैं, साथ ही ऐप्पल टीवी को सोने के लिए रख सकते हैं। दुर्भाग्य से, चूंकि टीवी पावर बटन इन्फ्रारेड पर निर्भर करता है, यह वास्तव में मेरे टीसीएल रोकू टीवी को नियंत्रित नहीं कर सका, लेकिन यह एक समस्या है जो मेरे पास अधिकांश सार्वभौमिक रिमोट के साथ है। नए डिज़ाइन का एक अन्य लाभ: आप वास्तव में रिमोट को पकड़कर बता सकते हैं कि कौन सा रास्ता ऊपर है।




मैं यह कहना चाहूंगा कि नया सिरी रिमोट Apple टीवी के लिए एक वास्तविक विक्रय बिंदु है। यह देखते हुए कि Roku और Amazon ने पिछले कुछ वर्षों में अपने रिमोट के साथ वास्तव में बहुत कुछ नया नहीं किया है, यदि आप कुछ ऐसा चाहते हैं जो नया और ताज़ा लगे तो कई विकल्प नहीं हैं। एक नकारात्मक पहलू यह है कि आप गेम कंट्रोलर के रूप में नए रिमोट का उपयोग नहीं कर पाएंगे, क्योंकि ऐप्पल ने एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप को हटा दिया था। लेकिन मैं ईमानदारी से उस पुराने क्लिकर का उपयोग करके वास्तव में कुछ भी खेलने की कल्पना नहीं कर सकता।

इसलिए, यदि आप नहीं बता सकते हैं, तो मुझे वास्तव में सिरी रिमोट पसंद है। लेकिन, कुल मिलाकर, नया Apple TV 4K 2017 मॉडल से एक नाटकीय प्रस्थान नहीं है। इसका A12 बायोनिक प्रोसेसर इसे 60FPS पर डॉल्बी विजन और एचडीआर वीडियो प्रदर्शित करने की अनुमति देता है, लेकिन यह ऐसा अपग्रेड नहीं है जिसे ज्यादातर लोग नोटिस करेंगे। Red Bull ऐप में कुछ वीडियो के अलावा, वहाँ बहुत अधिक फ्रैमरेट डॉल्बी विजन सामग्री नहीं है। और उस तकनीक का उपयोग करने वाली दुर्लभ फिल्में, जैसे एंग ली की जेमिनी मैन, आईट्यून्स पर अपने पूर्ण फ्रैमरेट पर उपलब्ध नहीं हैं।


ऐप्पल टीवी इंटरफेस के चारों ओर घूमना और ऐप्स लॉन्च करना पिछले मॉडल की तुलना में थोड़ा तेज महसूस हुआ, लेकिन ध्यान से ऐसा नहीं हुआ। उसमें से कुछ तेज़ वाई-फाई 6 नेटवर्किंग के कारण हो सकता है, लेकिन वास्तव में वीडियो लोड करते समय मुझे कोई बड़ी गति बाधा नहीं दिखाई दे रही थी। A12 बायोनिक के लिए पिछले A10X फ्यूजन चिप की तुलना में तेजी से गेम चलाने की क्षमता है, लेकिन मुझे अभी तक किसी भी डेवलपर से उस नए हार्डवेयर में टैप करने के लिए उत्सुक नहीं है। चूंकि यह एचडीएमआई 2.1 का समर्थन करता है, ऐप्पल टीवी तकनीकी रूप से भविष्य में भी 120Hz हिट कर सकता है। इससे कुछ शीर्षकों के लिए आसान गेमप्ले हो सकता है।


गौरतलब है कि ए12 बायोनिक अपने आप में थोड़ा पुराना है। यह मूल रूप से 2018 में iPhone XS में दिखाई दिया। तो, मैं दोहराता हूं: यदि आपके पास पहले से ही अंतिम Apple TV 4K है, तो इस नए बॉक्स को प्राप्त करने की बहुत कम आवश्यकता है।


हालाँकि, नए लोगों के लिए, Apple TV इंटरफ़ेस अभी भी बहुत आकर्षक है। यह कार्यात्मक रूप से अमेज़ॅन और रोकू के समान है - ऐप्स लॉन्च करना और वीडियो चुनना बहुत ही बुनियादी है, लेकिन पॉलिश की एक अतिरिक्त परत है जिसकी मैं सराहना करता हूं। इसे 2000 के दशक में मैक ओएसएक्स और विंडोज एक्सपी के बीच के अंतर की तरह समझें। ऐप्पल टीवी के ग्रिड आइकन स्लीकर दिखते हैं, और मैं टीवी ऐप के माध्यम से किसी शो या मूवी में वापस आने में सक्षम होने की सराहना करता हूं। मल्टीटास्किंग कुछ ऐसा है जो Roku अभी भी नहीं कर सकता है, जबकि Apple TV पर विभिन्न ऐप्स और स्ट्रीम के बीच आशा करना आसान है। आप वीडियो को पिक्चर-इन-पिक्चर विंडो में भी फेंक सकते हैं जैसे आप अन्य ऐप्स नेविगेट करते हैं।

स्वाभाविक रूप से, ऐप्पल टीवी आईफोन और आईपैड मालिकों के लिए भी काफी मायने रखता है। एयरप्ले और स्क्रीन मिररिंग से परे, आप टेक्स्ट फ़ील्ड में टाइप करने के लिए ऐप्पल टीवी के साथ आईओएस का भी उपयोग कर सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके पास लंबे पासवर्ड हैं, या यदि आप उन्हें पासवर्ड मैनेजर पर संग्रहीत करते हैं।


अधिकांश भाग के लिए, Apple टीवी पर स्ट्रीमिंग वीडियो किसी भी अन्य 4K / HDR स्ट्रीमिंग बॉक्स की तरह ही अच्छा लगता है। लेकिन ऐप्पल उच्च-गतिशील रेंज सामग्री प्रदर्शित करने के लिए एक अनूठा मार्ग भी लेता है: यह आपके टीवी को हमेशा एचडीआर चालू रखने के लिए मजबूर करता है। यह कष्टप्रद झिलमिलाहट को कम करने में मदद करता है जो तब होता है जब कोई टीवी विभिन्न गतिशील रेंज मोड के बीच स्विच करता है, लेकिन इससे पुराने मानक गतिशील रेंज सामग्री प्रदर्शित करने में कुछ समस्याएं हो सकती हैं। मेरे टीसीएल 8-श्रृंखला सेट पर, ऐप्पल टीवी 60 हर्ट्ज पर 4K डॉल्बी विजन के लिए डिफ़ॉल्ट है। मैंने चीयर्स और फ्रेज़ियर जैसे पुराने सिटकॉम देखते समय कोई समस्या नहीं देखी, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में कई उपयोगकर्ताओं ने वर्षों से शिकायत की है।

2017 में बहुत सारी शिकायतों के बाद, ऐप्पल ने अंततः एचडीआर को मजबूर करने के बजाय फ्रेम दर और गतिशील रेंज से स्वचालित रूप से मिलान करने की क्षमता की पेशकश की। लेकिन यह दुर्भाग्य से हर ऐप के लिए काम नहीं करता है। अभी के लिए, मैं इस मुद्दे पर विचार करना चाहूंगा, लेकिन यह जरूरी नहीं कि एक डीलब्रेकर हो।


जब आप Roku Ultra के साथ अपनी वीडियो सेटिंग्स का अधिक सटीक नियंत्रण प्राप्त करेंगे, तो आप Apple TV की सबसे बड़ी संपत्ति में से एक: सिरी को भी याद करेंगे। IPhones और iPads पर, Apple के आभासी सहायक को कभी-कभी मेरे आदेशों का पालन करने में परेशानी होती है। लेकिन अधिक सीमित सेट-टॉप बॉक्स पर, जहां मुझे देखने के लिए कुछ खोजने की आवश्यकता है, सिरी Roku या Amazon के प्रसाद की तुलना में कहीं अधिक उपयोगी है। शो और फिल्मों की खोज में कुछ ही सेकंड लगते हैं, और सामान्य तौर पर, मैं जो कहना चाह रहा हूं उसे सुनने का सिरी रिमोट बहुत अच्छा काम करता है। सिरी आपको देखने के लिए नई चीजें खोजने में भी मदद कर सकती है, या आप उसे जो कुछ भी आप द्वि घातुमान कर रहे हैं उसका नवीनतम एपिसोड चलाने के लिए कह सकते हैं।

आप ऐप्पल टीवी को होमकिट हब के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आप घर से दूर होने पर स्मार्ट लाइट जैसी चीजों को नियंत्रित कर सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से, यह ऐसा कुछ नहीं है जिसका मैंने बहुत अधिक उपयोग किया है, लेकिन मुझे अपने Arlo सुरक्षा कैमरा फ़ीड्स को जल्दी से देखने की क्षमता पसंद है। अगर मैं सिरी से "मुझे तहखाने का दरवाजा दिखाने" के लिए कहता हूं, तो यह मुझे सेकंड के भीतर उस कैमरे का एक स्पष्ट दृश्य देता है। वे वीडियो सबसे पहले PiP विंडो में पॉप अप होते हैं, लेकिन आप अपनी टीवी स्क्रीन को भरने के लिए उन्हें अधिकतम भी कर सकते हैं। नया ऐप्पल टीवी होमपॉड मिनी की तरह थ्रेड स्मार्ट होम मानक का भी समर्थन करता है, जो आपको अन्य उपकरणों के साथ एक जाल IoT नेटवर्क बनाने की सुविधा देता है। हालांकि, यह भविष्य के प्रूफिंग के बारे में अधिक है, क्योंकि अभी तक कई थ्रेड-सक्षम उत्पाद नहीं हैं।


32GB मॉडल के लिए $ 179 और 64GB संस्करण के लिए $ 199 पर, Apple TV अभी भी कई लोगों के लिए एक कठिन बिक्री की तरह लगता है। यह विशेष रूप से सच है जब आप समझते हैं कि Roku Ultra, उस कंपनी का सबसे शक्तिशाली उपकरण, आमतौर पर $ 100 खर्च होता है (और इस समीक्षा के समय यह $ 70 के लिए बिक्री पर है!) लेकिन एक कारण है कि मैं वापस आ रहा हूं: इसका उपयोग करना आसान है, और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत सारे लाभ हैं। कम से कम अब तो रिमोट के लिए मुझे कोई बहाना नहीं बनाना पड़ेगा।

Post a Comment

0 Comments