Ticker

6/recent/ticker-posts

AMD के नए RX 6000 एम जीपीयू यहां NVIDIA के साथ लड़ाई लड़ने के लिए हैं

AMD के नए RX 6000 एम जीपीयू यहां NVIDIA के साथ लड़ाई लड़ने के लिए हैं

पहले, एएमडी के पास वास्तव में मोबाइल ग्राफिक्स कार्ड नहीं थे जो एनवीडिया की आरटीएक्स 30-सीरीज़ लैपटॉप जीपीयू की लाइन को ठीक से ले सकते थे, लेकिन आज एएमडी की नई लाइन राडेन आरएक्स 6000 एम मोबाइल जीपीयू की शुरुआत के साथ यह बदल गया है।




AMD के नवीनतम RDNA 2 आर्किटेक्चर के आधार पर, नई RX 6000M लाइन में तीन नए मोबाइल GPU शामिल हैं, जिन्हें कई प्रकार के पावर टारगेट और प्राइस टैग के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिन्हें फ्लैगशिप Radeon RX 6800M द्वारा हेडलाइन किया गया है। लेकिन अधिक जानकारी के लिए यहां एएमडी के नए मोबाइल जीपीयू का टूटना है:

  • Radeon RX 6800M 145 वाट और उससे अधिक के सिस्टम को लक्षित करेगा और इसमें 12GB GDDR6 vRAM, 96MB का इन्फिनिटी कैश, और 40 कंप्यूट यूनिट और रे एक्सेलेरेटर होंगे। एएमडी का कहना है कि इस ग्राफिक्स कार्ड का उद्देश्य 1440p/120 एफपीएस पर एक ठोस गेमिंग अनुभव प्रदान करना है।

  • Radeon RX 6700M 135 वाट तक के सिस्टम को लक्षित करेगा और इसमें 10GB GDDR6 vRAM, 80MB का इन्फिनिटी कैश, और 36 कंप्यूट यूनिट और रे एक्सेलेरेटर होंगे, जिसमें AMD का दावा है कि कार्ड 1440p / 100 fps पर गेमिंग को सपोर्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  • Radeon RX 6600M 100 वाट तक के सिस्टम को लक्षित करेगा और इसमें 8GB GDDR6 vRAM, 32MB का इन्फिनिटी कैश, और 28 कंप्यूट यूनिट और रे एक्सेलेरेटर होंगे। एएमडी का कहना है कि यह कार्ड 1080p/100fps पर गेमिंग के लिए है।


जबकि मुझे अभी तक इन सभी GPU का परीक्षण करने का मौका नहीं मिला है, मेरे समय के दौरान Asus ROG Strix G15 एडवांटेज संस्करण पर RX 6800M का उपयोग करते हुए, मैंने पाया कि 6800M एक Nvidia RTX 3070 कार्ड या बेहतर के समान प्रदर्शन प्रदान करता है, यह निर्भर करता है विशिष्ट शीर्षक और एएमडी जीपीयू के लिए गेम को कितनी अच्छी तरह अनुकूलित किया गया है। वे कुछ बहुत उत्साहजनक आंकड़े हैं, इसलिए खुदरा उपकरणों में इन कार्डों की लागत के आधार पर, एएमडी के नए मोबाइल जीपीयू ऐसे दिखते हैं जैसे वे सभी एनवीडिया-आधारित गेमिंग लैपटॉप पर कुछ गंभीर प्रतिस्पर्धी दबाव डालेंगे।

हालांकि, नए मोबाइल जीपीयू एकमात्र चाल नहीं हैं जो एएमडी ने अपनी आस्तीन ऊपर की है, क्योंकि अब सीपीयू और जीपीयू दोनों सेगमेंट में प्रतिस्पर्धी उत्पादों के साथ, एएमडी नए एएमडी एडवांटेज डिज़ाइन फ्रेमवर्क भी पेश कर रहा है। एएमडी एडवांटेज के पीछे विचार यह है कि यह न केवल एएमडी सिलिकॉन के पूर्ण सूट के साथ नए सिस्टम के लिए प्रदर्शन और बैटरी जीवन में अतिरिक्त बढ़ावा प्रदान करता है (इन्फिनिटी कैश, स्मार्टशिफ्ट और स्मार्ट एक्सेस मेमोरी जैसी चीजों के लिए धन्यवाद), यह एक रूपरेखा भी देता है एएमडी की स्वीकृति की मुहर अर्जित करने के लिए डिवाइस निर्माताओं को महत्वपूर्ण विशिष्टताओं और सुविधाओं की श्रृंखला का समर्थन करने की आवश्यकता होगी।


नए एएमडी एडवांटेज सिस्टम पर जिन उल्लेखनीय मानदंडों की आवश्यकता होगी, उनमें 300+ एनआईटी चमक के साथ आईपीएस या ओएलईडी स्क्रीन (कोई टीए या वीएन पैनल नहीं), 144 हर्ट्ज या उच्चतर की ताज़ा दरों के साथ डिस्प्ले, एएमडी फ्रीसिंक प्रीमियम के लिए समर्थन, रोकने के लिए पर्याप्त ठंडा करना शामिल है सिस्टम की WASD कुंजियाँ 40C, और अधिक से टकराने से। संक्षेप में, आप एएमडी एडवांटेज को इंटेल के ईवो प्लेटफॉर्म पर एएमडी के टेक के रूप में सोच सकते हैं, लेकिन गेमिंग लैपटॉप के लिए।

और अगर वह पर्याप्त नहीं था, तो AMD AMD FidelityFX सुपर रेजोल्यूशन (जो कि AMD का Nvidia की DLSS तकनीक पर टेक है) के लिए GPU की कई पीढ़ियों (Radeon RX 6000, Radeon RX 5000, RX वेगा, और अधिक सहित) के समर्थन का विस्तार कर रहा है गॉडफॉल जैसे अलग-अलग गेम, हालांकि बाद की विधि केस-दर-मामला आधार पर होगी क्योंकि डेवलपर्स को व्यक्तिगत रूप से फिडेलिटीएफएक्स सुपर रेज़ोल्यूशन का समर्थन करने के लिए सॉफ़्टवेयर को ट्विक करने की आवश्यकता होगी। छवि गुणवत्ता और संकल्प पर अधिक नियंत्रण और संतुलन की पेशकश करके, एएमडी का दावा है कि एफएसआर कुछ मामलों में प्रदर्शन को 250% तक बढ़ा सकता है।




लेकिन बड़ी तस्वीर यह है कि जब मोबाइल ग्राफिक्स की बात आती है तो एनवीडिया लीड का आनंद लेना जारी रखेगा (बड़े हिस्से में एएमडी के मोबाइल पर आरटीएक्स 3080 का वास्तविक जवाब नहीं होने के कारण), सभी के लिए लेकिन सबसे ज्यादा हाई-एंड सिस्टम , AMD के पास अब विभिन्न प्रणालियों और कीमतों के लिए एक प्रतिस्पर्धी असतत ग्राफिक्स विकल्प होना चाहिए।

AMD एडवांटेज सर्टिफिकेशन की सुविधा वाले पहले दो लैपटॉप Asus ROG Strix G15 एडवांटेज एडिशन और HP Omen 16 होंगे, व्यावहारिक रूप से सभी बड़े-नाम वाले नोटबुक निर्माताओं के अधिक लैपटॉप के साथ इस गर्मी के अंत में और गिरावट में आने की उम्मीद है।

Post a Comment

0 Comments