Ticker

6/recent/ticker-posts

50% अमेरिकी वयस्कों को आज के अंत तक पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा

50% अमेरिकी वयस्कों को आज के अंत तक पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा

संयुक्त राज्य अमेरिका कोविड -19 महामारी से निपटने के अपने प्रयासों में एक महत्वपूर्ण बिंदु पर है। मंगलवार के अंत तक, यह उम्मीद की जाती है कि अधिकांश अमेरिकी वयस्कों को पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा, और दिनों के भीतर, सभी अमेरिकियों के बहुमत को कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल जाएगी। यह उपलब्धि दैनिक मामलों में निरंतर गिरावट, अस्पताल में भर्ती होने और वायरस से होने वाली मौतों के बीच में आती है।




द गार्जियन ने मंगलवार को बताया कि व्हाइट हाउस के एक गुमनाम अधिकारी ने आज सुबह मील के पत्थर की घोषणा की। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के ट्रैकर के अनुसार, सोमवार, 24 मई तक, 49.8% अमेरिकी वयस्कों ने पूरी तरह से टीकाकरण प्राप्त कर लिया था। इस बीच, सभी अमेरिकियों में से लगभग 49.4% को कम से कम एक वैक्सीन की खुराक मिली है। यह लगभग १६४ मिलियन अमेरिकियों के बराबर है, जिन्हें कम से कम आंशिक रूप से टीका लगाया गया है, १३० मिलियन पूरी तरह से टीकाकरण के साथ (या तो जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन की एक खुराक के साथ या फाइजर / बायोएनटेक या मॉडर्न एमआरएनए टीके के दो शॉट)।


ऐसा लगता है कि अमेरिका के सफल वैक्सीन रोलआउट ने स्थानीय स्तर पर महामारी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, साथ ही अन्य संभावित कारकों जैसे वायरस के लिए उच्च स्तर की बीमारी-अधिग्रहित प्रतिरक्षा और अधिक बाहरी गतिविधियों की अनुमति देने वाले गर्म तापमान। मंगलवार को प्रकाशित रॉयटर्स के एक विश्लेषण के अनुसार, महामारी के शुरुआती वसंत 2020 शिखर के बाद, अमेरिका ने पिछले सप्ताह लगभग एक साल में सबसे कम मामलों की सूचना दी। अप्रैल के मध्य से अस्पताल में भर्ती होने और दैनिक मौतों में लगातार गिरावट आई है, यहां तक ​​​​कि उन जगहों पर भी जहां हाल ही में मिशिगन जैसे मामलों में संक्षिप्त स्पाइक्स देखे गए थे। नए परीक्षणों की सकारात्मकता दर भी गिर रही है, यह दर्शाता है कि गिरावट केवल कम परीक्षण के कारण नहीं है और यह कि महामारी वास्तव में यू.एस.


बेशक, यह सफलता एक साल से अधिक की विफलताओं के बाद मिली है। अमेरिका अब तक की सबसे अधिक आधिकारिक कोविड -19 मौतों वाला देश बना हुआ है, अब 590,000 अमेरिकी लोगों की जान चली गई है। लाखों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, और कुछ बचे लोगों को दीर्घकालिक जटिलताओं का अनुभव करना जारी है। हालांकि अमेरिका ने अपने निवासियों को टीकाकरण में अधिकांश देशों की तुलना में बेहतर किया है, लेकिन कुछ समुदायों तक पहुंच प्रदान करने में बाधाएं आई हैं, जबकि बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए अनिच्छुक रहते हैं। और अमेरिका और अन्य धनी देशों ने अन्य देशों में टीकों की आपूर्ति को सीमित करने, दुनिया भर में महामारी के खिलाफ प्रगति को धीमा करने में भूमिका निभाई है।

इन सभी चेतावनियों को छोड़कर, राहत की भावना महसूस करना ठीक है। निकट भविष्य के लिए मामलों में गिरावट जारी रहने की उम्मीद है, और हालांकि टीकाकरण दर देर से धीमी हो गई है, लाखों अमेरिकियों को अभी भी शॉट साप्ताहिक मिल रहा है। ये टीकाकरण न केवल लोगों की सीधे तौर पर रक्षा करेगा बल्कि इससे प्रकोपों को नियंत्रण से बाहर होने से भी रोका जा सकेगा, जैसा कि उन्होंने पिछले साल अक्सर किया था।

चीजें बिल्कुल समान नहीं हो सकती हैं, लेकिन कम से कम अब पुनर्निर्माण शुरू करने का मौका है।

Post a Comment

0 Comments