Ticker

6/recent/ticker-posts

कड़ी दौड़ के बाद इटली ने 2021 यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता जीती

कड़ी दौड़ के बाद इटली ने 2021 यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता जीती

"हम सिर्फ यह कहना चाहते हैं, पूरे यूरोप से, पूरी दुनिया से, रॉक 'एन' रोल कभी नहीं मरता," मैनस्किन के फ्रंटमैन डेमियानो डेविड ने जीतने के बाद कहा है।

बहुत सारे सेक्विन, आतिशबाज़ी बनाने की विद्या और सुपरसोनिक बेल्टिंग: यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता के कुछ पहलू हर साल विश्वसनीय रूप से अनुमानित हैं, शायद फार्मूलाबद्ध भी। आखिरकार, यह आयोजन दुनिया का सबसे बड़ा गैर-खेल टीवी कार्यक्रम है, जो सालाना लाखों टीवी दर्शकों को आकर्षित करता है, और रेकजाविक से सिडनी तक के लोगों को हर साल अपनी स्क्रीन से बांधे रखने में सफल होने के लिए एक निश्चित मात्रा में धूमधाम और परिस्थितियों की आवश्यकता होती है।




लेकिन 2021 में सभी दांव बंद हो गए, क्योंकि नीदरलैंड में लोगों ने रॉटरडैम में लाइव इवेंट में भाग लेने के लिए सावधानी से लौटने की हिम्मत की, जबकि दुनिया भर में COVID-19 महामारी का प्रकोप जारी रहा।

इस कार्यक्रम को देखने वाले 3,500 दर्शकों ने अहोय क्षेत्र में लाइव देखा, हालांकि, अखाड़े को भरने और नीदरलैंड से परे संगीत की एकीकृत और पारलौकिक शक्ति को परिवहन के लिए पर्याप्त शोर किया, जिसने पिछले यूरोविज़न को जीतने के बाद इस आयोजन की मेजबानी की।


2020 में, महामारी के चरम पर, रॉटरडैम में आयोजकों को इस आयोजन के 65 साल के इतिहास में पहली बार यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता को रद्द करने के लिए मजबूर किया गया था, यह सुनिश्चित करते हुए कि यह संस्करण खोए हुए समय के लिए बना देगा 2019 में तेल अवीव में आयोजित अंतिम यूरोसियन के बाद से

और विजेता है…


यह कुछ आश्चर्य के रूप में आया जब इटली ने संगीत की एक लंबी रात और यहां तक ​​कि जटिल मतदान के लंबे दौर के बाद 2021 यूरोविज़न चार्ट के शीर्ष पर पहुंच गया। गायक मानेस्किन और उनके बैंड द्वारा सबसे अधिक बोली जाने वाली ग्लैम-रॉक ट्रैक "ज़िट्टी ई बुओनी" के साथ प्रतिनिधित्व किया गया, इटली को शो के आखिरी कुछ मिनटों में भारी सार्वजनिक वोट मिला। मेनस्किन शायद ही जीत पर विश्वास कर सके, क्योंकि बैंड ने पहले ऐसा देखा था जैसे उन्होंने हार के लिए खुद को इस्तीफा दे दिया था।



मैनस्किन के फ्रंटमैन डेमियानो डेविड ने जीत के बाद कहा, "हम पूरे यूरोप से, पूरी दुनिया से कहना चाहते हैं कि रॉक 'एन' रोल कभी नहीं मरता।"

मेनस्किन की जीत बेहद लोकप्रिय प्रतियोगिता में इटली की तीसरी जीत थी और 1990 के बाद पहली बार जब टोटो कटुग्नो ने शीर्ष स्थान हासिल किया - जो उस समय हुआ जब प्रतियोगिता एक ऐसे देश में हुई थी जो अब मौजूद नहीं है: यूगोस्लाविया।


इटली सट्टेबाजों का जीतने का पसंदीदा था, लेकिन राष्ट्रीय निर्णायक मंडल के वोट देने के बाद स्विट्जरलैंड, फ्रांस और माल्टा से पीछे चल रहा था। अधिकांश मतदान अवधि के लिए, विशेष रूप से जूरी मतदान चरण के दौरान, स्विट्जरलैंड और फ्रांस के बीच यह एक कड़ी दौड़ थी। जब तक राष्ट्रीय निर्णायक मंडल के सभी वोट डाले गए, ऐसा लग रहा था कि शाम को फ़्रैंकोफ़ोन पावर गाथागीत द्वारा जीता जा रहा था, फ्रांस और स्विटज़रलैंड ने अपने अधिक डलसेट टोन के साथ प्रतियोगिता का नेतृत्व किया।

सार्वजनिक वोट जो विजेता बनाता या बिगाड़ता है


जबकि इस साल फ्रांस के बारबरा प्रावी द्वारा गाए गए गाथागीतों ने वास्तव में अतीत में कभी-कभी प्रतियोगिता में अच्छा स्कोर किया है - हाल ही में 2017 में जब पुर्तगाली गायक सल्वाडोर सोबराल ने अपने गीत "अमर पेलोस डोइस" के साथ प्रतियोगिता जीती थी - इस तरह का संगीत है बल्कि अपवाद है और लोकप्रिय संगीत प्रतियोगिता के शीर्ष पदों पर आदर्श नहीं है।



इटली के "ज़िट्टी ई बुओनी" जैसे रॉक ट्रैक भी आमतौर पर विजेताओं के रूप में कम बार प्रदर्शित होते हैं, अधिकांश यूरोविज़न ट्राफियां पॉप संगीत दुभाषियों के पास जाती हैं; हालांकि, फ़िनलैंड के लॉर्डी जैसे बैंड का 2006 में प्रतियोगिता जीतने का एक इतिहास भी है, जिसमें निश्चित रूप से कठिन ध्वनि है जो भारी धातु से भी आगे जाती है। अंततः, यह हमेशा जनता का वोट होता है जो आश्चर्यजनक परिणाम लाता है, जो निराशा के तत्व के लिए भी सही है:

यूके, जर्मनी, स्पेन और नीदरलैंड सभी को इस साल सार्वजनिक वोट से शून्य अंक मिले - अहोय एरिना में दर्शकों के लिए बहुत आश्चर्य की बात है, जिसने इन कम स्कोरिंग उम्मीदवारों के लिए तालियों और जयकारों के साथ अपना समर्थन व्यक्त किया।

'ओपन अप' करने का अवसर

इस साल 2021 यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता में समावेश एक बड़ा विषय था। जबकि प्रतियोगिता के इस संस्करण का आदर्श वाक्य "ओपन अप" मुख्य रूप से दुनिया के लिए एक संदर्भ था जो धीरे-धीरे घटनाओं और व्यवसायों को फिर से खोलकर सामान्य की भावना की ओर लौटने लगा, सामान्य रूप से नए विचारों के लिए बहुत कुछ था - न केवल संगीत में।




होस्टिंग राष्ट्र नीदरलैंड का प्रतिनिधित्व सूरीनाम के गायक जीनगू मैक्रोय ने अपने गीत "बर्थ ऑफ ए न्यू एज" के भावपूर्ण गायन के साथ किया था, जिसे कई भाषाओं में प्रदर्शित किया गया था - जिसमें सरनन टोंगो, उनके मूल देश में बोली जाने वाली अंग्रेजी-आधारित क्रियोल भाषा शामिल है।


नॉर्वे ने गायक TIX को अपना गीत "फॉलन एंजेल" देने के लिए भेजा। TIX को टॉरेट सिंड्रोम है और वह अपने देश में एक मान्यता प्राप्त मानसिक स्वास्थ्य अधिवक्ता भी है।

इस बीच, सैन मैरिनो का प्रतिनिधित्व गायक सेनहित - और अमेरिकी रैपर फ़्लो रिडा ने किया था। हालांकि यूरोविज़न के इतिहास में यह पहली बार नहीं था कि किसी प्रदर्शन को इस तरह से सेलिब्रिटी का समर्थन मिला - उदाहरण के लिए, जर्मनी को 2009 में मॉडल डीटा वॉन टीज़ द्वारा तैयार किया गया था - सैन मैरिनो के छोटे से एन्क्लेव ने सट्टेबाजों और दर्शकों को समान रूप से आश्चर्यचकित कर दिया था। इस अनूठी प्रविष्टि के साथ।


बाइनरी विचारों से परे

इस वर्ष मंच पर देखे गए अधिकांश फैशन ने प्रगति के लिए खुलने की भावना को भी दर्शाया, जिसमें बोल्ड लिंग-गैर-अनुरूपता वाले तत्व शामिल थे जो घर में समावेश और विविधता का संदेश लाए, जिसके लिए यूरोविज़न हमेशा खड़ा रहा है।

मेनस्किन के फ्रंटमैन ने न केवल मंच पर अपने प्रदर्शन से धूम मचाई, बल्कि एक पोशाक के साथ बहुत सारी त्वचा भी दिखाई, जो उस तरह की लिंग तरलता का प्रतिनिधित्व करती है जो कि बर्लेस्क और कैबरे से जुड़ी है।


स्वीडन ने गायक टुसे को उनके गीत "वॉयस" के साथ दौड़ में भेजा, जिनकी चमकदार लाल पोशाक उनके सुरुचिपूर्ण कोहनी-लंबाई वाले उंगली के दस्ताने से पूरित थी।


जर्मनी के जेंड्रिक ने अपनी ब्रांडिंग और मंचन में बहुत सारे इंद्रधनुष संदर्भों की विशेषता के साथ "आई डोंट फील हेट" गाकर सभी नफरत करने वालों के लिए इसे चिपका दिया, जबकि स्विट्जरलैंड के 22 वर्षीय कलाकार गजोन के आँसू ने चांदी के पैटर्न के साथ एक गहरे रंग की शिफॉन शर्ट पहनी थी पूरे समय में, दर्शकों को अपने पहनावे से उतना ही चकाचौंध कर दिया जितना उन्होंने अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले गाथागीत "टाउट ल'यूनिवर्स" में अपनी उत्कृष्ट फाल्सेटो आवाज के साथ किया।

लेकिन प्रतियोगिता में महिलाओं ने भी पुरानी उम्मीदों और गुमराह मानकों के साथ तोड़ दिया, रूस और बुल्गारिया ने क्रमशः मनीज़ा और विक्टोरिया के साथ दो अविश्वसनीय रूप से प्रतिभाशाली कलाकारों को भेजा, जिन्होंने सुरुचिपूर्ण कपड़े में निचोड़ा नहीं, बल्कि एक का प्रतिनिधित्व करने वाले आरामदायक संगठनों में मंच पर ले गए मुक्ति और लिंग पहचान का नया युग।


प्रेरणा और अनुकरण

यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता 2021 में जितने नए विचार प्रदर्शित किए गए थे, उतने ही कुछ आजमाए हुए और परीक्षण किए गए शैली और सूत्र भी मंच पर देखे गए, जिसमें ऐसे संगठन थे जो संगीत और लोकप्रिय संस्कृति के अन्य महान लोगों के विचारों को उधार लेते थे।

जबकि बेल्जियम का हूवरफोनिक ऐसा लग रहा था कि उनका प्रमुख गायक स्पष्ट रूप से ब्रिटिश राष्ट्रीय खजाने लुलु को मंच पर प्रसारित कर रहा था, ग्रीस के 18 वर्षीय स्टेफेनिया ने एक पोशाक में एक तूफान में नृत्य किया, जो स्वर्गीय तेजानो गायक सेलेना द्वारा दुनिया भर में प्रतिष्ठित एक के समान था। 1995 में।

लिथुआनियाई बैंड "द रूप" एक ही समय में 1990 के यूके पंथ बैंड राइट सैड फ्रेड और यूएस अमेरिकी पॉप समूह कैंची सिस्टर्स से प्रेरित था। इस बीच, अल्बानिया की एंक्सहेला पेरिस्टरी, ऐसा लग रहा था कि वह कोलंबियाई सुपरस्टार शकीरा की बहन हो सकती है, जबकि मोल्दोवा के डांस मूव्स स्पष्ट रूप से 1990 से मैडोना के प्रतिष्ठित "वोग" संगीत वीडियो को श्रद्धांजलि दे रहे थे।



अधिकांश संगीत, मंचन और प्रदर्शन बीते दिनों की लय और शैलियों के पहलुओं को दर्शाते हैं, 1990 के दशक की एक निश्चित रेट्रो भावना के साथ आशा के इस क्षण को रेखांकित करते हैं कि यूरोविज़न कांग्रेस प्रतियोगिता महामारी के बीच में प्रतिनिधित्व करती है।

शायद यह घटना वास्तव में सभी के लिए राहत के एक उम्मीद भरे क्षण से कहीं अधिक है, लेकिन वास्तव में आने वाले खुशी के समय के लिए एक अग्रदूत है - 1990 के दशक की तरह जब दुनिया शीत युद्ध के भयानक दिनों से विदा हो गई थी। या हो सकता है कि यह संगीत, तेज पोशाक और यहां तक कि तेज आवाज के माध्यम से पलायन की सिर्फ एक रात हो।


यूरोविज़न सांग प्रतियोगिता के इस विशेष संस्करण के महत्व और भूमिका को केवल समय ही बताएगा - लेकिन हो सकता है कि जब तक हम 2022 में इटली में होने वाली घटना को देखेंगे, तब तक हमें इस बात का बेहतर एहसास होगा कि भविष्य में क्या हो सकता है और क्या हम सभी करेंगे तब तक खुलने का मौका दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments