Ticker

6/recent/ticker-posts

15 मई से लागू होने वाला विवादास्पद व्हाट्सएप गोपनीयता नीति अपडेट: यहां आपको जानना आवश्यक है

15 मई से लागू होने वाला विवादास्पद व्हाट्सएप गोपनीयता नीति अपडेट: यहां आपको जानना आवश्यक है

WhatsApp का इस्तेमाल जारी रखने के लिए आपको ये शर्तें माननी होंगी.



  • व्हाट्सएप अपनी नई गोपनीयता नीति और सेवा की शर्तों के कार्यान्वयन के साथ आगे बढ़ रहा है।
  • जो उपयोगकर्ता 15 मई तक उनसे सहमत नहीं होंगे, वे व्हाट्सएप की पूरी कार्यक्षमता खो देंगे।
  • नया व्हाट्सएप गोपनीयता नीति अपडेट अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोगकर्ता डेटा साझा करने का प्रयास करता है।
नई व्हाट्सएप गोपनीयता नीति और सेवाओं की शर्तें जो उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक और उसकी सहायक कंपनियों के साथ जानकारी साझा करना अनिवार्य बनाती हैं, इस महीने से प्रभावी होंगी। जो लोग उनसे सहमत नहीं हैं, उन्हें सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म की प्रमुख सेवाओं से ब्लॉक कर दिया जाएगा, जिसमें ऐप पर संदेश भेजने या पढ़ने में असमर्थता भी शामिल है। इस नीति को पहले 8 फरवरी को लागू किया जाना था। हालाँकि, आलोचनाओं का सामना करने के बाद, व्हाट्सएप ने इसे 15 मई तक के लिए स्थगित कर दिया ताकि उपयोगकर्ताओं को परिवर्तनों की समीक्षा करने के लिए 'पर्याप्त' समय मिल सके। अब जब ऐसा लगता है कि नई व्हाट्सएप गोपनीयता नीति लागू हो रही है, तो हम अब तक जो कुछ भी हुआ है, उस पर एक नज़र डालते हैं, जिसमें भारत सरकार ने नई नीति के बारे में व्हाट्सएप पर सवाल उठाया है और यदि आप इससे सहमत नहीं हैं तो क्या होगा .

व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी अपडेट कब लागू होगी?

जैसा कि ऊपर कहा गया है, नया व्हाट्सएप गोपनीयता नीति अपडेट मूल रूप से 8 फरवरी, 2021 को लागू होने वाला था। प्रभावी तिथि को बाद में 15 मई तक बढ़ा दिया गया था, जिससे उपयोगकर्ताओं को नीति की ठीक से समीक्षा करने और स्वीकार करने के लिए कम से कम तीन महीने का समय दिया गया।


यदि उपयोगकर्ता WhatsApp नीति को स्वीकार नहीं करता है तो क्या होगा?

जब तक व्हाट्सएप तारीख बढ़ाने का फैसला नहीं करता, जो उपयोगकर्ता नई गोपनीयता नीति और सेवा की शर्तों से 15 मई तक सहमत नहीं होंगे, वे ऐप की "पूर्ण कार्यक्षमता" खो देंगे। व्हाट्सएप के अनुसार, "थोड़े समय के लिए, आप कॉल और सूचनाएं प्राप्त कर पाएंगे, लेकिन ऐप से संदेश पढ़ या भेज नहीं पाएंगे।" उस ने कहा, आपका खाता तब तक नहीं हटाया जाएगा जब तक कि वह 120 दिनों से अधिक समय तक निष्क्रिय न रहे।

WhatsApp की नई नीति को कैसे स्वीकार करें

नई व्हाट्सएप गोपनीयता नीति और उपयोग की शर्तों को स्वीकार करने के लिए, ऐप में लॉग इन करने पर स्क्रीन पर दिखाई देने वाले पॉलिसी पॉप-अप पर 'सहमत' पर टैप करें। 



यही एकमात्र तरीका है जिससे आप अभी तक अपडेट के लिए सहमत हो सकते हैं। यदि आप पॉप-अप नहीं देख रहे हैं, तो संभावना है कि आपने पहले ही व्हाट्सएप की नई नीति को स्वीकार कर लिया है।

WhatsApp गोपनीयता नीति के पीछे का विवाद

इस साल की शुरुआत में, व्हाट्सएप ने चुपचाप अपनी गोपनीयता नीति और सेवाओं की शर्तों को बदल दिया और उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में एक अधिसूचना के माध्यम से सूचित किया, जिसमें कहा गया था कि 'व्हाट्सएप का उपयोग जारी रखने के लिए इन अपडेट को स्वीकार करें'। अपडेट में अन्य चीजों के अलावा फोन नंबर, डिवाइस आईडी, रफ लोकेशन और ट्रांजेक्शन डेटा जैसे यूजर डिटेल्स का इस्तेमाल करते हुए फेसबुक और उसकी अन्य सेवाओं के साथ व्हाट्सएप का बेहतर एकीकरण शामिल है। जबकि यह मुख्य रूप से व्यवसाय के लिए था, कई उपयोगकर्ताओं ने इस कदम को अपनी गोपनीयता के आक्रमण के रूप में लिया। इसके अतिरिक्त, मेम और आम सहमति थी कि व्हाट्सएप और उसकी मूल कंपनी फेसबुक नई नीति में बदलाव के साथ उपयोगकर्ताओं द्वारा परिवार और दोस्तों के साथ साझा की जाने वाली सामग्री को देखने की कोशिश कर रही है। इससे सिग्नल, टेलीग्राम और अन्य व्हाट्सएप विकल्पों की लोकप्रियता भी बढ़ी।

व्हाट्सएप ने बाद में एक स्पष्टीकरण जारी किया कि नई नीति केवल व्यवसायों के साथ आपके संचार को प्रभावित करती है। आपकी व्यक्तिगत चैट और कॉल पहले की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगी, जिसका अर्थ है कि न तो यह और न ही फेसबुक उपयोगकर्ताओं के निजी संदेश देख पाएगा या उनकी कॉल सुन पाएगा। कंपनी ने आगे यह स्पष्ट करने की कोशिश की कि यह लॉग नहीं रखता है कि लोग किसे संदेश या कॉल करते हैं, साथ ही साथ उनके साझा स्थान (न तो फेसबुक कर सकते हैं), 



व्हाट्सएप गोपनीयता नीति में कहा गया है कि आपके द्वारा व्यवसायों के साथ साझा की जाने वाली सामग्री उस कंपनी के कई लोगों के साथ-साथ उन तृतीय-पक्ष कंपनियों के साथ दिखाई दे सकती है जिनके साथ व्यवसाय काम करता है (फेसबुक सहित)। यह न केवल तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाता के साथ आपके सभी वार्तालापों को साझा करता है, बल्कि यह देखने के लिए लॉग चैट करता है कि आप क्या खरीदते हैं, जब आप कुछ उत्पादों को सबसे अधिक खरीदते हैं तो लेनदेन का मूल्य, आदि। सूचना को लक्षित फेसबुक विज्ञापन बनाने के लिए उपयोग किया जाता है व्यापार के लिए बिक्री चलाने के लिए।


सेवा से संबंधित जानकारी, आप कैसे बातचीत करते हैं, इसकी जानकारी शामिल है। हमारी सेवाओं का उपयोग करते समय व्यवसायों के साथ, मोबाइल डिवाइस की जानकारी, आपका आईपी पता, और गोपनीयता नीति अनुभाग में पहचान की गई अन्य जानकारी शामिल हो सकती है, जिसका शीर्षक 'सूचना हम एकत्र करते हैं' या आपको नोटिस पर या आपकी सहमति के आधार पर प्राप्त किया गया है, ”व्हाट्सएप ने एक FAQ में लिखा पेज - फेसबुक और उसकी सहायक कंपनियों के साथ डेटा साझा करने पर स्पष्टता प्रदान करना।


Post a Comment

0 Comments